नेत्रा

दक्षता सुधार और लागत में कमी

नेत्रा अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास के निम्नलिखित प्रमुख गतिविधियों में लिप्त है:

प्लांटों की ऊष्मा दर में सुधार अथवा अतिरिक्त विद्युत के लिए फ्लू गैस से जल की भरपाई और अपशिष्ट ऊष्मा का सदुपयोग

Recovery of water and utilisation of waste heat

फ्लू गैस में कार्बन डाईऑक्साइड (CO2), अम्लीय गैसों, नाइट्रोजन और एसपीएम के अलावा नमी की मात्रा लगभग 10-12% होती हैं। नेत्रा फ्लू गैस से नमी की मात्रा को हटाने के साथ-साथ संधनन के माध्यम से अम्लीय गैसों को कम करने के अलावा आईडी पंखे पर भार को कम करने के लिए सक्षम प्रौद्योगिकियों के विकास हेतु कार्य कर रहा है। अपशिष्ट  ऊष्मा का सदुपयोग या तो प्लांट की ऊष्मा  दर में सुधार करने अथवा जलीय अमोनिया चक्र का उपयोग करते हुए अतिरिक्त विद्युत के उत्पादन के लिए किया जा सकता है।


फ्लू गैस से विद्युत उत्पादन के लिए बहु-रचनात्मक अमोनिया लीकर अवशोषण इंजन (MALAE चक्र) का विकास

Ammonia Liquor Absorption Engine

फ्लू  गैस, कम दाब वाली वाष्प, सौर ऊर्जा से कम ग्रेड वाली / अपशिष्ट  ऊष्मा के सदुपयोग हेतु किसी कार्यकारी जल के बजाय कार्यकारी तरल के रूप में जलीय अमोनिया का प्रयोग किया जा सकता है। यह स्थापित किया जा चुका है कि लगभग 200 डिग्री सेंटीग्रेड के कम तापमान रेंज पर विद्युत उत्पादन चक्र में वाष्प  के स्थान पर बाइनरी तरल पदार्थ के उपयोग द्वारा चक्र की क्षमता बढ़ाई जा सकती है। इसमें लाभ इस तथ्य का उठाया जाता है कि बाईनरी तरल पदार्थों को उबालने और संघनन का कार्य चर/परिवर्ती तापमान पर किया जाता है।

डिजाइन, प्रचालन, नियंत्रण और सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन करने के लिए एक परीक्षण लूप विकसित किया जा रहा है। इस परीक्षण लूप स्के्ल की सफलता के आधार पर एक प्रायोगिक प्लांट विकसित 


ट्रां सफॉर्मरों की इन्सुलेशन की स्थिति की निगरानी के लिए एकीकृत ध्रुवीकरण/विध्रुवीकरण करेंट – रिकवरी वोल्टेज (RV PDC) मापन तंत्र

Integrated Polarisation Depolarisation Current

नेत्रा ने जादवपुर विश्वविद्यालय के साथ संयुक्त रूप से ट्रांसफार्मरों की स्थिति निगरानी के लिए एक एकीकृत PDC-RV उपकरण विकसित किया है। फील्ड परीक्षण जारी है। ट्रांसफार्मरों की स्थिति की निगरानी के लिए एक विशेषज्ञ प्रणाली को विकसित किया जाएगा।


एयर कंडीशनिंग के लिए फ्लू गैस हीट रिकवरी सिस्टम (FGHR-AC)

एअर कंडीशनिंग प्रभाव उत्पन्न  करने के लिए उत्सर्जक फ्लू गैस से अपशिष्ट ऊष्मा्  की भरपाई के लिए एफजीएचआर-एसी प्रक्रिया का डिजाइन तैयार किया जा रहा है। फ्लू गैस को चिमनी की ओर जाने वाले संपूर्ण प्रवाह से आहरित किया जाता है। इसके लिए एक स्लिप स्ट्रीम पंखे का उपयोग किया जाता है और जल को गर्म करने के लिए गैस को जल ऊष्मा एक्सचेंजर (GWH) के ऊपर से होकर गुजारा जाता है। गर्म पानी  वाष्प अवशोषक मशीन  (Vapour Absorption Machine) के लिए ड्राइविंग ली-ब्रांच चक्र के माध्यम से एक इनपुट के रूप में कार्य करता है  और 100 टन तक का प्रशीतन प्रभाव उत्पन्न कर सकता है।


प्लांट घटकों जैसे बायलर ट्यूब, जनरेटर स्टेटर आदि के निरीक्षण के लिए रोबोट आधारित निरीक्षण प्रणालियां

Boiler tubes, generator stator

प्लांट उपकरणों के अपेक्षाकृत अधिक तेजी से निरीक्षण के लिए नेत्रा रोबोटिक उपकरणों का विकास कर रहा है इन उपकरणों/डिवाइसों  से ओवरहाल की अवधि को कम करने में मदद मिलेगी और ये घटकों के संबंध में अधिक विश्वसनीय डेटा प्रदान करेंगे।


थर्मोसाइफन हीट पाइप आधारित एयर प्री हीटर (THPAPH)

ताप विद्युत प्लांनटों में सामान्यत: एल जंगस्ट्रॉर्म (Ljungstrom) डिजाइन वाले प्री-हीटर उपलब्ध कराए जाते हैं, जहां सील में रिसाव होने के कारण काफी मात्रा में फैन पावर की हानि हो जाती है। समस्या को दूर करने के लिए, नेत्रा एक वैकल्पिक साधन के रूप में एयर प्री हीटर आधारित थर्मोसाइफन हीट पाइप की एक प्रायोगिक सुविधा की स्थापना करने पर विचार कर रहा है। अधिगम के आधार पर प्रायोगिक सुविधा को उपयुक्त ढंग से स्केल-अप किया जाएगा।


वाष्पी जल चक्र में कोलाइडल सिलिका की ऑनलाइन निगरानी के लिए तकनीक का विकास

कोलाइडल सिलिका का विश्लेषण करना मुश्किल कार्य है और यह टर्बाइनों और बॉयलर में गंभीर समस्याएं पैदा करती है। नेत्रा डी एम जल में कोलाइडल सिलिका का पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन विधि का  विकास कर रहा है ताकि निवारक कार्रवाई की जा सके।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ऐआई) आधारित सलाहकार प्रणाली का विकास 

Development of Artificial Intelligence (AI)

नेत्रा ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ऐआई) आधारित वास्तविक समय प्लांट सलाहकार सॉफ्टवेयर प्रणाली का विकास किया है, जो प्लांट को सबसे अधिक कुशल तरीके से चलाने के लिए वास्तविक समय ऑनलाइन ऑपरेटर सलाहकार प्रदान करती है और इस तरह यह इकाई की हीट दर में तत्काल सुधार करने में सहायता प्रदान करती है।

पावर स्टेशनों में से किसी एक पावर प्लांट से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार  पर प्रणाली को विकसित किया गया है। यह सॉफ्टवेयर आधारित प्रणाली प्लांट का वास्तविक समय डाटा एकत्र करेगी और प्रचालनात्मक गतिविधियों के इष्टतमीकरण/   अनुकूलन के लिए ऑनलाइन सलाहकार प्रदान करेगी। प्रणाली में स्वयं सीखने की व्यवस्था  की गई है और यह नए प्लांट की शर्तों के अनुरूप अपने आप को ढाल सकती है। इस प्रणाली में वास्तविक समय डाटा वैधीकरण और याच्छिक त्रुटि या सकल त्रुटि वाले सेंसर के कारण किसी भी गलत मूल्य का पता लगाने और किसी भी गलत आंकडे के पुन:मिलान करने  व पुन:प्रदर्शित करने की भी सुविधा उपलब्ध है। वर्तमान में इस प्रणाली को परीक्षण मोड में एक पावर स्टेशन में स्थापित किया गया है।


उपयुक्त रिवाइंडिंग (rewinding) और अन्य उपायों के साथ वीएफडी (Variable Frequency Drive) को पुन: फिट करने के लिए मौजूदा मोटर संशोधन 

Existing motor modification

पावर प्लांट में वीएफडी का उपयोग सहायक विद्युत की बचत करने में मदद करता है और रोटरी प्रणाली में घर्षण और टूट-फूट भी कम होती हैं।  वीएफडी  युक्त वातावरण मोटर पर उच्च  थर्मल और डाईइलैक्ट्रिक तनाव पैदा करता है जो मोटर की विश्वसनीयता को गंभीर रूप से प्रभावित करता है। मोटर का इनवर्टर ड्यूटी मोटर के रूप में उन्नयन आमतौर पर उच्च फ्रेम आकार वाले इनवर्टर ड्यूटी मोटर की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक किफायती समाधान है।

नेत्रा ने रिफर्बिशमेंट (refurbishment) द्वारा एक मानक इंडक्शन मोटर को इनवर्टर ड्यूटी मोटर में उन्नत किया है और इसके डाईइलैक्ट्रिक और  थर्मल व्यवहार के लिए एक पावर स्टेशन में इसका परीक्षण किया है। वर्तमान में इस व्यवस्था  का परिचालन/आपरेशन नेत्रा परिसर में किया जा रहा है और अलग-अलग लंबाई वाली केबलों के लिए इसका परीक्षण किया जा रहा है।


एचवी इंसूलेटरों (HV insulators) के लिए नैनो कोटिंग सामग्री का विकास

इंसूलेटरों पर कोरोना डिस्चार्ज को रोकने के लिए, नेत्रा इंसूलेटरों के लिए सुपर हाईड्रोफोबिक नैनो कोटिंग्स विकसित कर रहा है। एक बार विकास हो जाने के बाद ये कोटिंग्स कोहरायुक्त मौसम के दौरान कोरोना डिस्चार्ज की संभावना को कम करने में मदद करेंगी।


बायलर जल रसायन के रासायनिक मापदंडों की वास्तविक समय निगरानी

बायलर प्रणलियों के निष्पादन/प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए यह आवश्यक है कि प्लांट रसायन पर उचित नियंत्रण बनाए रखे। वर्तमान में सभी जल रसायन मापदंडों की निगरानी मेनुअली की जा रही हैं, नेत्रा प्लांट रसायन के रासायनिक मापदंडों की एकीकृत निगरानी और सलाहकार  के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित कर रहा है।


प्लांट बॉयलर प्रणालियों पर कम्प्यूटेशनल फ्लूड डायनेमिक्स (Computational Fluid Dynamics) अध्ययन

Computational Fluid Dynamics (CFD)

कम्प्यूटेशनल फ्लूड डायनेमिक्स संपूर्ण प्रक्रिया डोमेन के दौरान प्रक्रिया मापदंडों के  दृश्यांकन (विजुआलाईजेशन) की अनुमति प्रदान करता है और प्रक्रिया को समझने और विश्लेषण करने, समस्या सुलझाने, प्रक्रिया / डिजाइन विकास के लिए एक आदर्श उपकरण बन गया है। एक मान्य कम्प्यूटेशनल फ्लूड डायनेमिक्स  मॉडल का प्रयोग प्रक्रिया / डिजाइन / दक्षता में सुधार के लिए लागत और समय प्रभावी प्रयोगशाला आधारित "क्या, यदि" विश्लेषण हेतु महंगे प्रायोगिक प्लांट के स्थान पर किया जा सकता है।

नेत्रा पावर प्लांट उपकरणों जैसे वाष्प जनरेटर और ईधन गैस नलिकाओं की 3 डी मॉडलिंग, प्रवाह और ऊर्जा अनुकारण (सिमुलेशन) के कार्य में संलग्न है। वर्तमान में कुछ चयनित पावर स्टेशनों पर वाष्पे जनरेटरों की मॉडलिंग का कार्य प्रगति पर है।