सूचना का अधिकार अधिनियम (आर टी आई)

अध्याय - IV

कार्यों के निर्वहन के लिए निर्धारित मानदंड

कंपनी में विभिन्न कार्यों के निर्वहन के लिए सुपरिभाषित कार्यविधियां एवं मार्गनिर्देश है जो निम्नलिखित हैः:

  • शक्तियों का प्रत्यायोजन:

    निदेशक बोर्ड ने कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक को शक्तियां प्रत्यायोजित की है और उन्होंने स्वयं को प्रत्यायोजित शक्तियों के भीतर अपने कार्यों एवं जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए विभिन्न स्तरों पर कंपनी के कार्यनिदेशकों/अधिकारियों को शक्तियां प्रत्यायोजित की है ।

  • सुगंठित नीतियां एवं मार्गनिर्देश:

    एनटीपीसी में कंपनी के प्रमुख कार्यों का नियत्रण करने के लिए सुगठित नीतियां एवं मार्गनिर्देश है । अधिकारी अपने कार्यों का निर्वहन करते समय, इन निर्धारित नीतियों एवं मार्गनिर्देशों का पालन करते हैं ।

  • मैनुअल:

    एनटीपीसी में सभी महत्वपूर्ण कार्यों से संबंधित कार्यविधिक मैनुअल जैसे क्रय मैनुअल, स्टोर मैनुअल, स्थल संविदाओं की हैंड बुक, बीमा मैनुअल, लेखा मैनुअल, मानव संसाधन मैनुअल आदि है । ये मैनुअल व्यवस्थित एवं मानकीकृत तरीके से कार्यों के निष्पादन को सुनिश्चित करते हैं और स्वविवेक का प्रयोग करने की गुंजाइश को दूर करते हैं । इन मैनुअलों के अंतर्गत शामिल कार्यों का निर्वहन करते समय, अधिकारी इन मैनुअलों के प्रावधानों का अनुपालन करते हैं ।

  • लोक उद्यम विभाग के मार्ग निर्देश

    एनटीपीसी सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम होने के कारण समय-समय पर जारी लोक उद्यम विभाग के मार्गनिर्देशों और भारत सरकार के निदेशों का अनुपालन करता है ।

  • मुख्य सतर्कता आयोग के मार्गनिर्देश

    एनटीपीसी सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम होने के कारण केंद्रीय सतर्कता आयोग के मार्गनिर्देशों का अनुपालन करता है ।

  • सूचीबद्धता की आवश्यकता

    एनटीपीसी सूचीबद्ध कंपनी होने के कारण स्टॉक एक्सचेंज के साथ किए गए सूची करारों के प्रावधानों और सेबी के नियमों एवं विनियमों का अनुपांलन करता है ।

  • संविधियों के प्रावधानों का अनुपालन 

    अधिकारियों के लिए अपने संबंधित कार्यों का निर्वहन करते समय सभी लागू संविधियों और नियमों एवं विनियमों का अनुपालन करना आवश्यक होता है ।