मान्‍यताएं और पुरस्‍कार

सुरक्षा पुरस्कार

  • टीईएलके ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद से अपना पहला सुरक्षा पुरस्‍कार प्राप्‍त किया +विवरण के लिए क्लिक करें

    राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद, केरल चैप्‍टर ने वर्ष 2012 के लिए बहुत लघु आकार इंजीनियरिंग उद्योग के अंतर्गत उल्‍लेखनीय सुरक्षा कार्यप्रदर्शन के लिए टीईएलके को दूसरा पुरस्‍कार प्रदान किया। यह पहली बार है जब टीईएलके ने सुरक्षा की दिशा में जागरूकता लाने और अपने पहले सुरक्षा मैनुअल के प्रतिपादन के लिए यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है। एर्नाकुलम में राष्‍ट्रीय सुरक्षा दिवस 4 मार्च, 2013 के अवसर पर आयोजित समारोह में माननीय उत्‍पाद शुल्‍क एवं पत्‍तन मंत्री, केरल श्री के बसु द्वारा प्रबंध निदेशक, टीईएलके श्री अरूण कुमार गुप्‍ता को यह पुरस्‍कार भेंट किया।

  • ग्रीनटेक सुरक्षा पुरस्‍कार- 2014 +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी को व्‍यावसायिक स्‍वास्‍थ्‍य एवं सुरक्षा प्रबंधन प्रणालियों में अपनी उल्‍लेखनीय उपलब्धियों के लिए प्‍लेटिनम श्रेणी (शीर्ष सम्‍मान) में ग्रीनटेक सुरक्षा पुरस्‍कार-2014 प्रदान किया गया है। 14 सितम्‍बर, 2014 को हैदराबाद में आयोजित एक समारोह में पुरस्‍कार प्रदान किया गया। कॉर्पोरेट सेंटर की ओर से डीजीएम (सुरक्षा)-सीसी श्री एच एम गंगोपाध्‍याय और डीजीएम (सिम्‍हाद्री) श्री ए के शर्मा ने पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। इस अवसर पर एनटीपीसी के चार स्‍टेशनों – सिम्‍हाद्री, सिंगरौली, तालचर (थर्मल) एवं औरेया ने गोल्‍ड अवार्ड प्राप्‍त किया और बोंगाईगांव एवं विंध्‍याचल ने सिल्‍वर श्रेणी पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।

  • भारतीय राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद का सुरक्षा पुरस्‍कार -2013 +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनएसपीसीएल, राउरकेला ने तीन वर्षों 2010-12 की मूल्‍यांकन अवधि के लिए प्रचालन, सुरक्षा एवं स्‍वास्‍थ्‍य में अच्‍छा कार्यप्रदर्शन करने और प्रभावी प्रबंधन प्रणाली एवं प्रक्रियाओं को अपनाने के लिए प्रतिष्ठित भारतीय राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद का सुरक्षा पुरस्‍कार 2013 जीता। केन्‍द्रीय खान, इस्‍पात और श्रम एवं रोजगार मंत्री, भारत सरकार श्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर से 27 अक्‍टूबर, 2014 को आयोजित समारोह में बीयूएच-एनएसपीसीएल राउरकेला श्री बी बी त्रिपाठी द्वारा यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।

  • रामागुंडम को सेफटी स्‍टीवर्ड पुरस्‍कार दिया गया +विवरण के लिए क्लिक करें

    रामागुंडम सुरक्षा विभाग ने अक्‍टूबर 2015 से सितम्‍बर 2017 की अवधि के लिए सुरक्षा स्‍टीवर्ड सदस्‍यों को पुरस्‍कार एवं प्रमाणपत्र वितरित करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया। ईडी-रामागुंडम श्री डी के दुबे के साथ अन्‍य अधिकारियों ने 26 सुरक्षा स्‍टीवर्ड सदस्‍यों को कार्यस्‍थलों में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उनके अहम योगदान के लिए 16 अक्‍टूबर, 2017 को  प्रमाणपत्र एवं पुरस्‍कार प्रदान किया।

  • एनटीपीसी कनिहा को कलिंगा सुरक्षा पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी तालचर कनिहा को भुवनेश्‍वर में 10 नवम्‍बर, 2017 को आयोजित ओडिशा राज्‍य सुरक्षा सम्‍मेलन-2017 के दौरान वर्ष 2016 में उत्‍कृष्‍ट कार्यप्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित कलिंगा सुरक्षा पुरस्‍कार (गोल्‍ड) प्रदान किया गया है। 
    ओडिशा के राज्‍यपाल डॉ. एस सी जामिर द्वारा महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन) श्री अनिल जाना एवं एजीएम (सुरक्षा) श्री एस एस बेहारा को पुरस्‍कार प्रदान किया गया।

  • एनटीपीसी कायमकुलम को सुरक्षा कार्यप्रदर्शन पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    कायमकुलम में बड़े स्‍तर के उद्योगों में राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद, केरल चैप्‍टर से वर्ष 2017 के लिए उल्‍लेखनीय सुरक्षा कार्यप्रदर्शन के लिए रनर-अप पुरस्‍कार जीता है। न्‍यायमूर्ति श्री जे बी कोशी द्वारा कोचीन में आयोजित समारोह में श्री वी कृष्‍ण कुमार, प्रमुख परियोजना और सुश्री लिन्‍डा सकाररिया, प्रबंधक (सुरक्षा), कायमकुलम को यह पुरस्‍कार भेंट किया।

  • एनटीपीसी फरीदाबाद को 7वें फिक्‍की सेफटी सिस्ट्म्‍स एक्‍सीलेंस अवार्ड में पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    फरीदाबाद गैस पावर स्‍टेशन को फिक्‍की फेडरेशन हाउस, नई दिल्‍ली में फिक्‍की द्वारा आयोजित एक समारोह में 26 सितम्‍बर, 2018 को 7वें फिक्‍की सेफटी सिस्‍ट्म्‍स एक्‍सीलेंस अवार्ड में सुरक्षा प्रणालियों में अच्‍छी पद्धतियों के लिए प्रशंसा प्रमाणपत्र से सम्‍मानित किया गया। माननीय श्रम एवं रोजगार राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), श्री संतोष गंगवार ने पुरस्‍कार प्रदान किये। एनटीपीसी फरीदाबाद सरकारी क्षेत्र में एकमात्र पावर स्टेशन है जिसने विद्युत क्षेत्र श्रेणी में यह पुरस्‍कार जीता है।

  • एनटीपीसी तालचर कनिहा और झानौर ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार प्राप्‍त किया +विवरण के लिए क्लिक करें

    तालचर कनिहा: तालचर कनिहा ने 17.09.2019 को नई दिल्‍ली में भारत सरकार से प्रतिष्ठित राष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। वर्ष 2016 में दुर्घटना मुक्‍त वर्ष की योजना के अंतर्गत विजेता को राष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार दिये जाते हैं। माननीय केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री संतोष कुमार गंगवार ने जीएम (ओएंडएम) तालचर कनिहा, श्री ए के त्रिपाठी,  को यह पुरस्‍कार भेंट किया। 
    झानौर: जीएम (झानौर) श्री बी एल शर्मा ने 17 सितम्‍बर 2018 को अम्‍बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित एक समारोह में केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार राज्‍यमंत्री से राष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। झानौर ने दो पुरस्‍कार प्राप्‍त किये – विजेता (न्‍यूतनम फ्रीक्‍वेंसी) और रनर-अप (सबसे लम्‍बे दुर्घटना मुक्‍त दिवस)।
     

  • एनटीपीसी फरक्‍का, तालचर थर्मल, बोंगाईगांव, औरैया और रामागुंडम पावर स्‍टेशनों को ग्रीनटेक सेफटी गोल्‍ड अवार्ड 2017 से सम्‍मानित किया गया +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी फरक्‍का, तालचर थर्मल, बोंगाईगांव, औरैया एवं रामागुंडम पावर स्‍टेशनों को सुरक्षा के क्षेत्र में उनके उल्‍लेखनीय प्रयासों के लिए ग्रीनटेक सेफटी गोल्‍ड अवार्ड 2017 से सम्‍मानित किया गया। गुवाहाटी में 16 से 17 नवम्‍बर 2018 को आयोजित व्‍यावसायिक स्‍वास्‍थ्‍य एवं सुरक्षा सम्‍मेलन के दौरान प्रधान सचिव, वानिकी, असम सरकार श्री एस के श्रीवास्‍तव और सीईओ ग्रीनटेड फाउंडेशन श्री कमलेश्‍वर शरण द्वारा पुरस्‍कार प्रदान किये गये। 
    फरक्‍का से सीजीएम, श्री कुनाल गुप्‍ता तालचर थर्मल से श्री एम के सिंह, एनटीपीसी औरेया से श्री ए के गुप्‍ता, एनटीपीसी-रामागुंडम से जीएम (ओएंडएम) श्री ए के जैन, और प्रबंधक (सुरक्षा) श्री ए वी नरसिम्‍हा रेड्डी, ने पुरस्‍कार ग्रहण किये।
     

  • तालचर थर्मल को ओडिशा राज्‍य ऊर्जा संरक्षण पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    तालचर थर्मल को 14 दिसम्‍बर, 2018 को भुनवेश्‍वर में ऊर्जा विभाग, ओडिशा द्वारा आयोजित राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम के दौरान राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस की पूर्व संध्‍या पर आईपीपी श्रेणियों में प्रति‍ष्ठित ओडिशा राज्‍य ऊर्जा संरक्षण पुरस्‍कार (मेरीटोरियस अवार्ड) प्रदान किया गया। 
    महाप्रबंधक (ओएंडएम) टीटीपीएस श्री अनिल जाना ने आयुक्‍त-सह-सचिव, ऊर्जा विभाग, ओडिशा सरकार श्री हेमंत शर्मा, आईएएस से पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।
     

  • एनटीपीसी तालचर थर्मल एवं तालचर कनिहा को अति प्रतिष्ठित गोल्‍ड एवं सिल्‍वर कलिंगा सुरक्षा पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी तालचर थर्मल एवं तालचर कनिहा को भुवनेश्‍वर में अभी हाल ही में आयोजित 8वें ओडिशा राज्‍य सुरक्षा सम्‍मेलन में प्रतिष्ठित गोल्‍ड एवं सिल्‍वर कलिंगा सुरक्षा पुरस्‍कार प्रदान किया गया। माननीय राज्‍यपाल ओडिशा श्री गणेशी लाल द्वारा श्री एम पी सिन्‍हा, क्षेत्रीय कार्यपालक निदेशक (ईआर-2) एनटीपीसी के साथ जीजीएम तालचर थर्मल श्री एम के सिंह और सीजीएम (तालचर कनिहा) श्री संतोष जेम्‍स को 2 नवम्‍बर 2018 को पुरस्‍कार प्रदान किया गया।

  • राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार - 2008 +विवरण के लिए क्लिक करें

    27 सितंबर, 2010 को माननीय श्री मल्लिकार्जुन खरगे, श्रम एवं रोजगार मंत्री को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

    एनटीपीसी के फरक्का एसटीपीपी तथा औरैया गैस विद्युत स्टेशन को राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार 2008 के लिए विजेता घोषित किया गया है।

    स्कीम नंबर-१ के तहत (न्यूनतम औसत आवृत्ति दर), एनटीपीसी के तालचर थर्मल पावर स्टेशन तथा रिहंद एसटीपीपी को वर्ष 2008 के राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार के लिए उप-विजेता के रूप में घोषित किये गए है।

    1965 के बाद से, श्रमिकों के उच्च उत्पादकता, दक्षता और सुरक्षा में प्रदर्शन और प्रबंधन को संगठित कार्य के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय को विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार और राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किया जाता रहा है ।

  • सुरक्षा अभिनव पुरस्कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    28 दिसंबर, 2010 को नई दिल्ली में श्री एस.पी. सिंह, निदेशक (मानव संसाधन), एनटीपीसी को श्री राकेश मेहता , मुख्य सचिव, भारत सरकार,राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली द्वारा पुरस्करित किया गया ।

    इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स द्वारा एनटीपीसी के पांच विद्युत् स्टेशनों - तालचेर थर्मल, रामागुंडम, सिम्हाद्री, कायमकुलम और दादरी को सुरक्षा नवाचार के लिए सम्मानित किया गया। श्री ए.सी. चतुर्वेदी, प्रवर्तन निदेशालय (आर एंड आर, सुरक्षा और सीएसआर) इन पांच परियोजनाओं के सभी प्रतिनिधियों के साथ इस अवसर पर उपस्थित थे।

  • सुरक्षा पुरस्कार 2009 +विवरण के लिए क्लिक करें

    ग्रीन टेक फाउंडेशन पुरस्कार समारोह 4 मई, 2009 को गोवा में आयोजित।

    एनटीपीसी के बाढ़ एसटीपीपी को सुरक्षा प्रबंधन में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए निर्माण क्षेत्र में ग्रीन टेक फाउंडेशन द्वारा रजत पुरस्कार प्रदान किया गया।

  • सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम पर्यावरण प्रबंधन केंद्र पुरस्कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    फैक्टरी एवं बॉयलर निदेशालय, उड़ीसा द्वारा संस्था‍पित।

    श्री ललन प्रसाद, कार्यपालक निदेशक, तालचर कनीहा को उड़ीसा के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री पुष्पेरन्द्र सिंह देव ने भुवनेश्वर में 6 जुलाई, 2009 को एक शील्ड तथा प्रमाणपत्र प्रदान किया। एनटीपीसी के तालचर कनीहा को 36वें राज्य सुरक्षा पुरस्कार समारोह में सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम पर्यावरण प्रबंधन पुरस्कार प्रदान किया गया।