मान्‍यताएं और पुरस्‍कार

मानव संसाधन पुरस्कार

  • बदरपुर कर्मचारियों को प्रधानमंत्री श्रम श्री पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    माननीय उपराष्‍ट्रपति श्री एम वैकैया नायडू ने विज्ञान भवन, नई दिल्‍ली में 26 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री श्रम पुरस्‍कार प्रदान किये। एनटीपीसी बदरपुर के कर्मचा‍री श्री अशोक कुमार देबार, श्री देवराज और श्री लक्ष्‍मीचंद, सभी इलेक्ट्रिकल विभाग ने वर्ष 2012 के लिए श्रम श्री पुरस्‍कार दिया गया। माननीय श्रम एवं रोजगार राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री संतोष कुमार गंगवार इस अवसर पर उपस्थित थे। महाप्रबंधक, एनटीपीसी बदरपुर श्री चंदन चक्रवर्ती ने इस उपलब्धि के लिए पुरस्‍कार विजेताओं को बधाई दी।

  • पीआरसीआई वार्षिक संपार्श्विक पुरस्‍कार-2018 +विवरण के लिए क्लिक करें
    एनटीपीसी ने पीआरसीआई वार्षिक संपार्श्विक पुरस्‍कार 2018 में कुल 10 पुरस्‍कार प्राप्‍त किये। श्रेणीवार विजेताओं की सूची निम्‍नानुसार है:

    एनटीपीसी कॉर्पोरेट सेंटर-
    प्रेरणादायक संवाद के लिए गोल्‍ड 
    ई-मैगजीन के लिए सिल्‍वर 
    क्राइसिस कम्‍यूनिकेशन के लिए कांस्‍य 

    एनटीपीसी एसआर एचक्‍यू
    कॉर्पोरेट फिल्‍म (सोलर) के लिए गोल्‍ड 

    एनटीपीसी विंध्‍याचल-
    सार्वजनिक सेवा विज्ञापन के लिए गोल्‍ड
    वर्ष के लिए स्‍टार्ट-अप आइडिया के लिए सिल्‍वर 

     

    एनटीपीसी रिहंद्-
    ग्रामीण या विकास संवाद के लिए सिल्‍वर 
    सरकारी संवाद के लिए कांस्‍य 

    एनटीपीसी डब्‍ल्‍यूआर एचक्‍यू-1
    ई-पत्रिका - कांस्‍य 

    एनटीपीसी - एनपीजीसी 
    विवरणिका-प्रशंसा पुरस्‍कार 

     

    श्री दिलीप काम्‍ले, माननीय सामाजिक न्‍याय एवं उत्‍पाद शुल्‍क मंत्री द्वारा पुणे में 10 मार्च, 2019 को पुरस्‍कार दिये गये। आयुक्‍त, आयकर, महाराष्‍ट्र सरकार श्री संदीप गर्ग इस अवसर पर उपस्थित थे।  
    एनटीपीसी के संबंधित पीआर व्‍यावसायिकों द्वारा पुरस्‍कार प्राप्‍त किये गये। पुरस्‍कार समारोह में अग्रणी निजी/सार्वजनिक संगठनों/विज्ञापन एजेंसियों एवं पीआर एजेंसियों ने भाग लिया।

  • एनटीपीसी फरक्‍का को छठें भारतीय राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी में पहला पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी फरक्‍का ने 26 से 29 जुलाई, 2018  को कोलकाता में आयोजित छठी भारतीय राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लिया और एचएएल के साथ संयुक्‍त रूप से पहला पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। 
    फलैक्‍स मुक्‍त एनटीपीसी पैवेलियन में एलईडी मॉनीटर पर डिजिटल रूप से एनटीपीसी के विकास को प्रदर्शित किया गया। पर्यावरण-हितैषी एनटीपीसी पैवेलियन ने छात्रों को अपनी ओर आकर्षित किया और दर्शकों की प्रशंसा प्राप्‍त की। सांसद श्रीमती सताब्‍दी राय ने पैवेलियन का अवलोकन किया और एनटीपीसी के पर्यावरण-हितैषी पहलुओं की सराहना की। बाद में श्रीमती राय ने प्रतिभागी संगठनों को ट्राफी भेंट की।

  • रामागुंडम एचआर टीम को एनएचआरडीएन पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    अभी हाल ही में हैदराबाद में आयोजित 21वें एनएचआरडीएन राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में युवा एचआर लीडर-पेपर प्रतियोगिता के माध्‍मय से रामागुंडम एचआर टीम ने प्रथम रनर-अप का पुरस्‍कार जीता। टीम में प्रबंधक श्री प्रवीण कुमार जी, और सहा. प्रबंधक श्री श्रीकांत वर्मा, शामिल थे। टीम ने एनटीपीसी के निदेशक (एचआर) श्री सत्‍पर्षि राय और एनएचआरडी नेटवर्क के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष से पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। यह एचआर सम्‍मेलन राष्‍ट्रीय मानव संसाधन विकास नेटवर्क (एनएचआरडीएन) द्वारा आयोजित की गई जिसे नेक्‍सवेव ऑफ एक्‍सीलेंस की थीम पर विशेष ध्‍यान देने के साथ यह एशिया के सबसे बड़ा एचआर इवेन्‍ट के रूप में डिजाइन की गई। 

  • एनटीपीसी पीएमआई को नवोन्‍मेषी प्रशिक्षण पद्धतियों के लिए 28वें राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार में पहला स्‍थान +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी पीएमआई ने नवोन्‍मेषी प्रशिक्षण पद्धतियां-सार्वजनिक क्षेत्र श्रेणी के लिए 28वें राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार समारोह में पहला स्‍थान प्राप्‍त किया। पीएमआई को भारतीय प्रशिक्षण एवं विकास सोसाइटी (आईएसटीडी), प्रशिक्षण एवं विकास के क्षेत्र में समर्पित एवं राष्‍ट्रीय स्‍तर व्‍यावसायिक एवं गैर-लाभकारी संगठन द्वारा 2018 में कठिन प्रतिस्‍पर्धा जो कि दो राउंड- लिखित आवेदन मूल्‍यांकन एवं उसके बाद प्रख्‍यात जूरी पैनल के समक्ष प्रस्‍तुतिकरण के बाद यह प्रतिष्ठित राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार दिया गया। परिणामों की आधिकारिक घोषणा की गई। इस वर्ष के अंत में अलग से आयोजित एक समारोह में आईएसटीडी द्वारा पुरस्‍कार ट्राफी घोषित की जाएगी।

  • एनटीपीसी 2018 के लिए भारत के ग्रेट प्‍लेस टू वर्क में शीर्ष स्‍थानों में +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी को भारत में ग्रेट प्‍लेस टू वर्क में 25वां स्‍थान मिला है और यह वर्ष 2017 में 38वें स्‍थान से आगे बढ़कर वर्ष 2018 में 25वें स्‍थान पर पहुंच गई है। ग्रेट प्‍लेस टू वर्क और इकोनॉमिक टाइम्‍स द्वारा निष्‍पादित अध्‍ययन में एनटीपीसी को देश के भीतर शीर्ष 100 संगठनों जिन्‍हें 28 जून, 2018 को भारत में कार्य करने की बेहतरीन कंपनियां के बीच मूल्‍यांकन के लिए रखा गया, में 25वां स्‍थान मिला है। यह एनटीपीसी की पूरी टीम के लिए गौरव का विषय है और कम्‍पनी ने पिछले साल 38वें स्‍थान की तुलना में इस साल 25वां स्‍थान हासिल किया है। मुम्‍बई में आयोजित एक समारोह में एनटीपीसी अधिकारियों के साथ श्री राजेश कुमार, आरईडी, डब्‍ल्‍यूआर-1 ने यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।

  • एनटीपीसी एशिया-2019 के बेहतरीन कार्यस्थलों में शामिल +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी को ग्रेट प्‍लेस टू वर्क इंस्‍टीटयूट द्वारा एशिया में 25 सबसे बेहतर कार्यस्‍थल की श्रेणी में एशिया 2019 में बेहतरीन कार्यस्‍थल (19) में से एक का दर्जा मिला है। ग्रेट प्‍लेस टू वर्क शीर्ष संगठनों की पहचान करता है जो एशिया प्रशांत एवं मध्‍य पूर्व क्षेत्रों में उच्‍च-विश्‍वसनीय, उच्‍च कार्यप्रदर्शन संस्‍कृति का सफलतापूर्वक विकास किया है। कंपनियों की तीन वार्षिक सूचियां बनाई गई है जिसमें लघु एवं मध्‍यम संगठन (20-500), बड़े संगठन (501 से अधिक) और मल्‍टीनेशनल संगठन शामिल किये जाते हैं।

  • एनटीईसीएल को एमएमए महिला प्रबंधक सम्‍मेलन 2019 में विशेष जूरी पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    सुश्री आर राजलक्ष्‍मी, उप प्रबंधक (ईईएमजी) ने वर्ष 2019 के लिए उत्‍कृष्‍ट महिला प्रबंधक के लिए एमएमए प्रतिस्‍पर्धा में विशेष जूरी पुरस्‍कार प्राप्‍त करके एनटीपीसी का नाम रोशन किया। वार्षिक एमएमए महिला प्रबंधक सम्‍मेलन महिलाओं के साहस एवं महिलाओं द्वारा कई विषम परिस्थितियों में निभाई गई भूमिका के सम्‍मानस्‍वरूप आयोजित किया जाता है। सम्‍मेलन के प्रस्‍तावना में एक थीम आधारित पेपर प्रस्‍तुतिकरण प्रस्‍तुत किया गया। इस वर्ष की थीम रिफ्लेक्‍शन्‍स थी। 
    सुश्री राजलक्ष्‍मी ने विशेष जूरी पुरस्‍कार जीता जो कि इस कार्यक्रम के शीर्ष तीन सम्‍मानों में से एक है। कुल मिलाकर, कार्यक्रम में एनटीईसीएल की पांच महिला कर्मचारियों ने भाग लिया और थीम पर अपने विचार व्‍यक्‍त किये। प्रतियोगिता के निर्णायकों ने एनटीपीसी की महिलाओं को उनके सराहनीय प्रयासों के लिए बधाई दी।
     

  • एनटीपीसी को कॉर्पोरेट प्रबंधन ओलम्पिक 2018-19 में एआईएमए चैम्पियन्‍स ट्राफी +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी ने 22 जनवरी, 2019 को कॉर्पोरेट मैनेजमेंट ओलम्पिक 2018-19 के पहले संस्‍करण की अखिल भारतीय प्रबंधक संघ ट्राफी हासिल की है। बिजनैस सिमुलेशन राउंड में व्‍यवसाय विकास से श्री अनुराग सिंह, श्री विवेक कुमार गुप्‍ता और श्री दीपांकर पाधी ने गोल्‍ड जीता और केस स्‍टडी श्रेणी (डिजिटल वर्ल्‍ड में सतत ब्रांड का सृजन) में श्री मधुरजय सिंह लहकर, कॉर्पोरेट संचार और श्री जय प्रकाश गुप्‍ता, पीपीएंड एम ने गोल्‍ड जीता। 
    श्री शिवाशीष भट्टाचार्य, निदेशक (वाणिज्यिक) सचिवालय और श्री अनिरूद्ध सूद, पीई-सिविल ने मैनेजमेंट क्विज श्रेणी (विषय: अत्‍याधुनिक तकनीकें) में सिल्‍वर जीता और श्री विनय कुमार एवं श्री अंकुर कुमार, पीई-सिविल ने उसी श्रेणी (विषय: मार्केटिंग एंड ब्रांड) में कांस्‍य पदक जीता। केस स्‍टडी श्रेणी (दुर्घटना के युग में लीडरशिप) में श्री अनुपम कुमार, वित्‍त और श्री हेमंत सिंह, वित्‍त–बजट ने सिल्‍वर जीता। बिजनैस सिमुलेशन राउंड में श्री ए चौधरी, कॉर्पोरेट योजना, 
    श्री अनुपम कुमार, वित्‍त और श्री हेमंत सिंह, वित्‍त-बजट ने सिल्‍वर प्राप्‍त किया। 
    बाहरी निर्णायक मंडल जिसमें डॉ. बाबू लाल, पूर्व ईडी-कॉर्पोरेट एलएंडडी (बीएचईएल, नोएडा), सुश्री नीना चथरथ, लीडरशिप एंड टैलेंट मैनेजमेंट कंसल्‍टेंट, श्री रमा शंकर पाण्‍डे, सीईओ एवं एमडी, हेला इंडिया लाइटिंग लि; श्री सान्‍तनु साहा, संस्‍थापक एवं सीईओ एचआर कंसल्‍टेंट फर्म शामिल थे, द्वारा पुरस्‍कार का चयन किया एवं पुरस्‍कार प्रदान किये।  
    एक दिवसीय समारोह में एनटीपीसी से संक्षिप्‍त सूचीबद्ध की गई 12 टीमों ने भाग लिया जिसमें से एनटीपीसी ने 6 श्रेणियों में पुरस्‍कार जीते और ओवरऑल चैम्पियन्‍स ट्राफी के लिए क्‍वालीफाई किया। नई दिल्‍ली में आयोजित ओलम्पिक के पहले संस्‍करण में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की 65 से अधिक टीमों ने भाग लिया।

  • शीर्ष भारतीय विद्युत ब्रांड 2016 के रूप में एनटीपीसी सम्मानित +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी को 18 मार्च, 2016 को नई दिल्ली में आयोजित प्‍लानमैन मीडिया के विद्युत ब्रांड ग्‍लैम सम्‍मेलन में "भारतीय मूल के सर्वाधिक पहचान योग्‍य ब्रांड" के रूप में भारतीय विद्युत ब्रांड 2016 पुरस्कार दिया गया है। यह पुरस्‍कार अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री, डॉ. नजमा हेपतुल्ला से कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन एनटीपीसी के सहायक महाप्रबंधक, श्री के. एम. प्रशांत द्वारा प्राप्त किया गया।

    यह पुरस्कार भारतीय बाजार अनुसंधान परिषद द्वारा संचालित व्यापक अनुसंधान के आधार पर दिया गया है। एनटीपीसी, उद्योग श्रेणी के अंतर्गत चुनिंदा "भारतीय मूल के सर्वाधिक पहचान योग्‍य ब्रांड" के रुप में सूचीबद्ध है।

  • एनटीपीसी कवास को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2015 +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी कवास को गैस पावर स्टेशन श्रेणी में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2015 मिला है। माननीय केन्द्रीय विद्युत, कोयला और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल ने 14 दिसंबर 2015 को नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस समारोह के दौरान यह पुरस्कार प्रदान किया। ऊर्जा संरक्षण और प्रबंधन में उत्कृष्ट्ता के लिए यह पुरस्कार महाप्रबंधक (कवास) श्री एस.एस. मणि के साथ एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री ए.के. झा द्वारा प्राप्त किया गया। इस अवसर पर भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के सचिव श्री पी.के. पुजारी, मंत्रालय और ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

    एनटीपीसी लखनऊ के एजीएम (विधि) श्री एस.के. सेठ को भी राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता में अधिकतम भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करने और भागीदारी कराने के लिए सर्वश्रेष्ठ नोडल राज्य अधिकारी (उत्तर प्रदेश) का पुरस्कार प्राप्त हुआ।

  • तालचर थर्मल के लिए समग्र चैम्पियनशिप ट्राफी +विवरण के लिए क्लिक करें

    NTPC Swarn Shakti Awards

    NTPC Swarn Shakti Awards

    किसी संस्‍थान के लक्ष्‍य इसके सभी कर्मचारियों के भरसक प्रयासों द्वारा प्राप्‍त किए जाते हैं, एनटीपीसी जैसे बहु परियोजना वाले संस्‍थान में बेहतर निष्‍पादन के लिए कर्मचारियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए परियोजनाओं को वार्षिक रूप से स्‍वर्ण शक्ति पुरस्‍कार दिए जाते है।

    वर्ष के आंतरिक एमओयू के निष्‍पादन पर आधारित एनटीपीसी के सर्वोत्तम निष्‍पादन करने वाले क्षेत्र के लिए आंतरिक एमओयू पुरस्‍कार भी इस वर्ष पश्चिमी क्षेत्र-II को दिया गया। यह पुरस्‍कार श्री एस. एन. गांगुली, आरईडी, डबल्‍यूआर-II और क्षेत्र की टीम के सदस्‍यों द्वारा प्राप्‍त किया गया।

    ​स्‍वर्ण शक्ति पुरस्‍कार उत्‍पादकता, सुरक्षा, कर्मचारी संबंध, पर्यावरण संरक्षण और सुधार, राजभाषा, सर्वोत्तम स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं, सीएसआर और सामुदायिक विकास और परियोजना प्रबंध के क्षेत्रों में दिए जाते हैं।

    ​वर्ष 2012-13 के लिए पुरस्‍कार नई दिल्‍ली में सी एम डी डॉ. अरुप राय चौधरी और कंपनी के निदेशकों द्वारा परियोजनाओं और क्षेत्रों के व्‍यवसाय यूनिट प्रमुखों को प्रदान किए गए।

  • मानव संसाधन पहलों के लिए एनटीपीसी सम्‍मानित +विवरण के लिए क्लिक करें
    NTPC Awarded for Human Resource Initiatives

    नई दिल्‍ली में 7 नवम्‍बर, 2014 को आयोजित पीएसयू पुरस्‍कार, 2014 समारोह में एनटीपीसी को मानव संसाधन के उपयोग के लिए फर्स्‍ट गवरनेंस नाउ एवार्ड दिया गया है। केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र तथा केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक, वितरण मंत्री श्री राम विलास पासवान द्वारा एनटीपीसी के महाप्रबंधक (सीसी) श्री पी. के. सिन्‍हा को यह एवार्ड प्रदान किया।

  • कॉरपोरेट अधिशासन में उत्‍कृष्‍टता के लिए एनटीपीसी को अवार्ड +विवरण के लिए क्लिक करें
    NTPC Awarded for Excellence in Corporate Governance

    एनटीपीसी लिमिटेड को कॉरपोरेट अधिशासन-2014 में उत्‍कृष्‍टता के लिए गोल्‍डन पीकाक ग्‍लोबल अवार्ड प्रदान किया गया है। कंपनी की ओर से सुश्री नंदिनी सरकार, अतिरिक्‍त कंपनी सचिव द्वारा प्राप्‍त किया गया। आरटी होन थिरेसा एमपी, राज्‍य सचिव, गृह विभाग,यूनाइटेड किंगडम सरकार और लेफ्टिेनेंट जनरल जे. एस., आहलुवालिया, पीवीएसएम (सेनानिवृत्त), अध्‍यक्ष, निदेशक संस्‍थान, भारत ने लंदन (यूके) में आयोजित समारोह में यह अवार्ड दिया।

  • एनटीपीसी के निदेशक, वित्त को सी एम ए - सी एफ ओ पुरस्कार +विवरण के लिए क्लिक करें
    CFO Award for NTPC Director Finance

    भारतीय लागत लेखाकार संस्थान (ICAI) द्वारा एनटीपीसी के निदेशक (वित्त), श्री के. बिसवाल, को कार्य स्थल में अभिनव लागत और प्रबंधन लेखांकन तकनीक के इस्तेमाल के लिए उनके द्वारा किए गए प्रयासों को क्षेत्र (विनिर्माण) श्रेणी में सी एम ए - सी एफ ओ एवार्ड से सम्मानित किया गया है।

    यह भारतीय लागत लेखाकार संस्थान द्वारा नई दिल्ली में इसके 56वें स्थापना दिवस के दौरान एवार्ड प्रदान किया गया। उच्चतम न्यायालय के माननीय न्यायमूर्ति श्री दीपक मिश्रा ने श्री बिस्वाल को यह सम्मान प्रदान किया। सुश्री जे. एम. शांति सुंदरम, भारतीय राजस्व सेवा, अध्यक्ष, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क एवं सीमा शुल्क बोर्ड, वित्त मंत्रालय तथा श्री एस. सी. मोहंती, अध्यक्ष, आई सी ए आई इस अवसर पर उप-स्थित थे।

    श्री बिसवाल 49 वर्ष की कम उम्र में महानदी कोल फील्ड्स लिमिटेड के निदेशक (वित्त) बने। कंपनी के सी एफ ओ के रूप में वे एक 'मूल्य सृजनकर्ता' बनने में विश्वास रखते थे जो सी ई ओ के साथ रणनीतिक व्यापार भागीदार के रूप में काम करता है। इस सिद्धांत का पालन करते हुए, एम सी एल में 38 महीनों के अपने संक्षिप्त कार्यकाल के दौरान उन्होंने रणनीतिक रूप से कोयला उत्पादन से परे विविधीकरण के लिए जरूरत की वकालत की और कोयला खान के पास तापीय विद्युत उत्पादन संयंत्र की स्थापना के लिए महानदी बेसिन पावर लिमिटेड के गठन और अधिशेष निधि के लाभकारी अविनियोजन तथा राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए नीलांचल विद्युत पारेषण कंपनी लिमिटेड को पारेषण व्यवसाय करने में नेतृत्व किया।

    बिसवाल ने व्यक्तिगत , व्यावसायिक के साथ ही व्यापार के स्तर पर अपने नेतृत्व को साबित किया है। कॉर्पोरेट वित्त प्रबंधन, विशेष रूप से कोयला क्षेत्र में सी एफ ओ एम सी एल और विद्युत क्षेत्र में सी एफ ओ सी ई आर सी के रूप में 28 वर्षों के उनके समृद्ध और विविध अनुभव ने उनको निदेशक (वित्त), एनटीपीसी लिमिटेड, भारत सरकार की महारत्न कंपनी का कार्यभार ग्रहण करने में सक्षम बनाया है।

    एनटीपीसी में भी, कार्य भार ग्रहण करने के 6 महीने की अवधि में ही उन्होंने कोल इंडिया लिमिटेड के साथ काफी समय से लंबित विवादों को हल करने, वित्त वर्ष 14 में 21,705 करोड़ रू. का पूंजीगत व्यय करके एनटीपीसी के लिए महत्वाकांक्षी पूंजीगत व्यय लक्ष्य को प्राप्त करने, 2250 करोड़ रू. की राशि का कर मुक्त बंधपत्र जुटाने, 350 अमरीकी डालर की विदेशी मुद्रा ॠण जुटाने और तंग निर्धारित समय सीमा के भीतर वित्त वर्ष 2014 के लिए एनटीपीसी के खातों का समापन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

    ​बिसवाल, अपने अंतर व्यक्तिगत कौशल के साथ, सबसे अच्छे दीर्घकालिक परिणाम सामने लाने के लिए जो भी करना पड़े उसके लिए अदम्य दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए और अपने योगदान के लिए उनकी टीम को प्रेरणा और कंपनी के विकास एवं उन्नति के लिए एक केंदित नेतृत्व बन गए हैं।

  • बिजनेस वर्ल्‍ड द्वारा उत्‍कृष्‍ट निष्‍पादन के लिए एनटीपीसी का सम्‍मान +विवरण के लिए क्लिक करें
    NTPC Felicitated for Performance by Business World

    एनटीपीसी भारत की सबसे बड़ी विद्युत उपयोगिता वार्षिक ''बिजनेस वर्ल्‍ड'' 500 सूची 2014 में देश की अग्रणी 10 कम्‍पनियों में शामिल है। नई दिल्‍ली में 6 नवम्‍बर, 2014 को आयोजित समारोह में एनटीपीसी को सम्‍मानित किया गया। बिजनेस वर्ल्‍ड मीडिया के अध्‍यक्ष श्री अनुराग बत्रा, संपादक श्री राजीव दुबे और बिरला सॉफ्ट के सीईओ ने इस अवसर पर कंपनी के बेहतर निष्‍पादन के लिए डॉ. अरुप राय चौधरी, सीएमडी, एनटीपीसी को ट्रॉफी प्रस्‍तुत की। एनटीपीसी को उच्‍च गैर-वित्तीय कं‍पनियों की श्रेणी में 8वीं रैंक दी गई है और देश की अग्रणी बिजनेस पत्रिका, बिजनेस वर्ल्‍ड द्वारा अग्रणी पीएसयू की श्रेणी में 5वां रैंक दिया गया है।

  • एनटीपीसी को मानव संसाधन में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया +विवरण के लिए क्लिक करें
    NTPC awarded for Excellence in HR

    वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस में एनटीपीसी को अवार्ड सिंगापुर में हाल ही में सम्पन्न वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस व स्टार ग्रुप द्वारा आयोजित ''एशियन बेस्ट एम्प्लायर ब्रांड अवार्ड'' समारोह में एनटीपीसी को टेलेन्ट प्रबंधन, टेक्नालॉजी के माध्यम से एच आर में उत्कृष्टता तथा एशियन बेस्ट एम्प्लायर ब्रांड अवार्ड से सम्मानित किया गया। बेस्ट एम्प्लायर्स की गणना में एनटीपीसी 14वें क्रम पर रही है।

    एनटीपीसी के महाप्रबंधक, मानव संसाधन श्री एस. पी. सिंह ने यह अवार्ड प्राप्त किया।

    एनटीपीसी अपने सभी कर्मचारियों के विकास व उन्नति के लिए पूर्णतः कटिबद्ध है तथा एनटीपीसी परिवार के रूप में चिन्हित व संबोधित कए जाने में गौरवान्वित महसूस करती है। वर्तमान में एनटीपीसी की मानव संसाधन संपदा में 25,000 सदस्य हैं।

  • वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस में एनटीपीसी को अवार्ड +विवरण के लिए क्लिक करें

    सिंगापुर में हाल ही में सम्पन्न वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस व स्टार ग्रुप द्वारा आयोजित ''एशियन बेस्ट एम्प्लायर ब्रांड अवार्ड'' समारोह में एनटीपीसी को टेलेन्ट प्रबंधन, टेक्नालॉजी के माध्यम से एच आर में उत्कृष्टता तथा एशियन बेस्ट एम्प्लायर ब्रांड अवार्ड से सम्मानित किया गया। बेस्ट एम्प्लायर्स की गणना में एनटीपीसी 14वें क्रम पर रही है।

    एनटीपीसी अपने सभी कर्मचारियों के विकास व उन्नति के लिए पूर्णतः कटिबद्ध है तथा एनटीपीसी परिवार के रूप में चिन्हित व संबोधित कए जाने में गौरवान्वित महसूस करती है।

  • एनटीपीसी को एनडीटीवी लीडरशिप अवार्ड-2013 +विवरण के लिए क्लिक करें
    एनटीपीसी
     

    एनटीपीसी को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में विद्युत क्षेत्र में बिजनेस लीडर के रूप में एनडीटीवी बिजनेस लीडरशिप पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार श्री अरूप रॉय चौधरी, सीएमडी, एनटीपीसी को डॉ. प्रणय रॉय की मौजूदगी में भारत के योजना आयोग के उपाध्यक्ष, डा. मोन्टेक सिंह अहलूवालिया द्वारा प्रस्तुत किया गया। भारत के टॉप बिज़नेस लीडर्स को इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

  • देश में बेस्ट वर्क टू प्लेस में एनटीपीसी अग्रणी क्रम पर +विवरण के लिए क्लिक करें
    सार्वजनिक संस्थानों

    सार्वजनिक संस्थानों, उत्पादन व निर्माण में रत, संस्थानों में प्रथम क्रम पर : ओवरआल तीसरे स्थान पर

    देश के सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के 514 संस्थानों में (बेस्ट कंपनीस टू वर्क) कार्य करने की दृष्टि से वर्ष 2012 के लिए एनटीपीसी की गणना अग्रणी संस्थान के रुप में तीसरे क्रम पर की गई है। इसके साथ ही देश में एनटीपीसी को श्रेष्ठ नियोक्ताओं में ""सर्व श्रेष्ठ"" सस्थान के रुप मान्य किया गया है। इसी श्रेणी में गुगल व इन्टेल कंपनियां भी सम्मिलित है।

    दी ग्रेट प्लेस टू वर्क व इकानामिक टाइम्स द्वारा मुंबई से आयोजित एक समारोह में एनटीपीसी को सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी संस्थान के रुप में प्रथम पुरस्कार के साथ ही साथ बड़े संस्थानों (दस हजार से अधिक कर्मचारियों वाले संस्थानों) तथा उत्पादन व निर्माण की प्रक्रिया से जुड़े संस्थानों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। एनटीपीसी के निदेशक (मानव संसाधन) श्री एस.पी. सिंह, व कार्यपालन निदेशक (मानव संसाधन) श्री एस. राय ने यह प्रतिष्ठित एवार्ड प्राप्त किया।

    एनटीपीसी मे मानव संसाधन के लिए सबसे बड़ी चुनौती के संदर्भ में एनटीपीसी के निदेशक, मानव संसाधन, श्री एस.पी. सिंह ने कहा कि बहुमुखी ग्रोथ के परिप्रेक्ष्य में हम कर्मचारियों के हित में अपनी नीतियों की निरंतर समीक्षा कर रहे है।

    विश्व में श्रेष्ठ कार्यस्थलो व संस्थानों को चिन्हित करने के कार्य में अग्रणी ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा गत 27 वर्षों से यह अध्ययन व आंकलन किया जा रहा है। इस वर्ष इस अध्ययन में 600 पंजीकृत संस्थानों में पात्रता रखने वाले 514 संस्थानों का चयन किया गया। सर्वेक्षण में 80,000 से अधिक कर्मचारियों की भागीदारी रही। स्टार्टिफाइड रेन्डम सेम्पल का चयन ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा किया गया न कि सर्वेक्षण में शामिल संस्थानों द्वारा।

    एनटीपीसी गत 8 वर्षों से बेस्ट वर्क प्लेस की गणना का उल्लेखनीय और नियमित हिस्सा रही है तथा टाप परफार्मर के रुप में प्रतिष्ठित रही है। एनटीपीसी के पास लगभग 29 स्थानो से 25,000 कर्मचारियों की विपुल मानव संसाधन संपदा है। विद्युत उत्पादन के साथ ही एनटीपीसी ताप विद्युत, जल विद्युत, विद्युत व्यापार, कोल माइनिंग व पावर कंसलटेन्सी सेवाओं के क्षेत्र में अग्रणी व नेतृत्व कर रहा है।

  • एनटीपीसी को मानव संसाधन में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया। +विवरण के लिए क्लिक करें
    एनटीपीसी को मानव संसाधन में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया।

    प्रतिष्ठित सीआईआई राष्ट्रीय मानव संसाधन उत्कृष्टता पुरस्कार 2011 में एनटीपीसी लिमिटेड को 'मानव संसाधन उत्कृष्टता' के लिए सम्मानित किया गया है। दिल्ली में आयोजित 2 राष्ट्रीय मानव संसाधन 2011 कॉन्क्लेव पर डॉ. अश्विनी कुमार,नियोजन राज्य मंत्री, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान द्वारा श्री सप्तर्षि रॉय, कार्यकारी निदेशक (मानव संसाधन),एनटीपीसी को प्रशस्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। श्री एस जय शंकर, महाप्रबंधक (मानव संसाधन), एनटीपीसी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 39 कंपनियों ने इस प्रक्रिया में भाग लिया।

  • एनटीपीसी को 2011 के लिए जीपीटीडब्लू द्वारा भारत में टॉप 25 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों के बीच 19 वाँ स्थान प्राप्त हुआ । +विवरण के लिए क्लिक करें

    इकॉनोमिक टाइम्स के सहयोग से ग्रेट प्लेस टू वर्क संस्थान, भारत द्वारा किए गए अध्ययन में एनटीपीसी को 2011 के लिए जीपीटीडब्लू द्वारा भारत में टॉप 25 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों के बीच 19 वाँ स्थान प्राप्त हुआ । उद्योग के लिहाज से २०११ की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में, यह बड़े संगठनों (10,000 से अधिक कर्मचारियों) में दूसरे स्थान पर है. एनटीपीसी को विनिर्माण और उत्पादन में 3 स्थान पर रहीं जो सार्वजनिक क्षेत्र की एकमात्र कंपनी है।

  • एनटीपीसी देश के शीर्ष 25 श्रेष्ठ नियोक्ताओं में 6ठे स्थान पर +विवरण के लिए क्लिक करें
    एनटीपीसी देश के शीर्ष 25 श्रेष्ठ नियोक्ताओं में 6ठे स्थान पर

    एनटीसीपी लिमिटेड देश की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी है जिसे भारत में एओन हेविट सर्वोत्तम नियोक्ता अध्ययन 2011 के अनुसार देश के सर्वोत्तम नियोक्ताओं में 6ठे स्थान पर रखा गया है। एनटीपीसी लिमिटेड के श्री एस. पी. सिंह, निदेशक (मानव संसाधन) और श्री एस. रॉय, कार्यकारी निदेशक (मानव संसाधन) ने 29 अप्रैल को आयोजित पुरस्कार समारोह में सचिव,सार्वजनिक उद्यम विभाग, भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय श्री भास्कर चटर्जी से यह पुरस्कार ग्रहण किया।

    एओन हेविट सर्वोत्तम नियोक्ता अध्ययन के अनुसार एनटीपीसी शीर्ष 25 कंपनियों में एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है। इस अध्ययन में विभिन्न उद्योगों, जैसे बैंकिंग और वित्तीय सेवाएँ, विनिर्माण, आईटी तथा आईटीईएस, दूरसंचार, आतिथ्य और भैषजिकी क्षेत्र से 200 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया।

    हेविट द्वारा कराए गए अध्ययन के दौरान श्री अरूप रॉय चौधरी, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, एनटीपीसी ने कहा कि हमारे इतिहास, उच्च निष्पादन संस्कृति और महारत्न दर्जें को देखते हुए हम सबके बीच संगठनात्मक गर्व की भावना अत्यधिक है। यह हमें मजबूत और वचनबद्ध कार्यबल बनाए रखने में सहायता देती है।

    एनटीपीसी केवल विद्युत उत्पादन में ही नहीं, बल्कि लोगों के साथ व्यवहार में भी अग्रणी है। एनटीपीसी का मानव संसाधन के माध्यम से संगठनात्मक उत्कृष्टता पाने में सशक्त विश्वास है और यह अपने 25000 सदस्यों के सशक्त कार्यबल के साथ पूरी संभाव्यता का उपयोग करने के लिए “व्यक्ति सर्वोपरि” की भावना का पालन करता है।

    एनटीपीसी की सम्पूर्ण मानव संसाधन नीतियों के पीछे “पीएलएफ (प्लांट लोड फैक्टर) से व्यक्ति सर्वोपरि” की मार्गदर्शक विचारधारा है। एनटीपीसी अपने कर्मचारियों के समग्र कल्याण के लिए वचनबद्ध है। समय के इस बदलते दौर में कर्मचारियों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए, कंपनी की मानव संसाधन प्रणालियों में कर्मचारियों के फीडबैक के आधार पर निरंतर नवीनता लाई जाती है। यह प्रणाली, कर्मचारियों की संलग्नता को प्रभावित करने वाले यूनिट स्तर और कंपनी स्तर के कारकों की पहचान पर लक्षित है।

    बिजनेस टुडे, इंडिकस तथा पीपुल स्ट्रॉन्ग सर्वे द्वारा आयोजित “कार्य करने के लिए सर्वोत्तम कंपनियाँ-2011” नामक हाल ही में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार एनटीपीसी, कोर सेक्टर में दूसरे स्थान पर होने के साथ भारत की सर्वोच्च 25 कंपनियों में थी। ग्रेट प्लेस टु वर्क (जीपीटीडब्ल्यू) इंस्टीट्यूट आईएनसी, इंडिया और द इकनॉमिक टाइम्स द्वारा 2010 में आयोजित एक अन्य सर्वेक्षण में एनटीपीसी को भारत के शीर्ष 50 बेहतर नियोक्ताओं में सातवें स्थान पर रखा गया था। इस अध्ययन द्वारा एनटीपीसी को बड़े संगठनों में पहले स्थान पर, सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों में पहले स्थान पर और निर्माण तथा उत्पादन क्षेत्र में भी पहले स्थान पर रखा गया है।

  • एनटीपीसी ने स्टार टीवी टैलेंट लीडरशिप और एचआर एवॉर्ड जीता +विवरण के लिए क्लिक करें
    एनटीपीसी ने स्टार टीवी टैलेंट लीडरशिप और एचआर एवॉर्ड जीता

    एनटीपीसी ने स्टार टीवी टैलेंट लीडरशिप और एचआर एवॉर्ड में वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस के कार्यक्रम में नवीन मानव संसाधन प्रथाओं के लिए पीएसयू क्षेत्र का मानव संसाधन उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्त किया। श्री अरूप रॉय चौधरी, अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक, एनटीपीसी लिमिटेड ने यह पुरस्कार मानव संसाधन क्षेत्र के जाने माने सदस्य श्रीमती इंदिरा पारिख और श्री संदीप घोष से मुम्बई में आयोजित पुरस्कार समारोह में प्राप्त किया।

    एनटीपीसी को यह पुरस्कार कम्पनी में नवाचारी प्रथाओं के लिए दिया गया। यहर पुरस्कार प्राप्त करने पर श्री अरूप चौधरी ने कहा " मैं यह नहीं मानता कि किसी संगठन में मानव संसाधन मशीनों या सामग्री के समान हैं। मानव संसाधन गतिशील हैं और इनका प्रबंधन अलग तरह से किया जाना चाहिए, यही वास्तविक नेतृत्व है।"

  • एनटीपीसी को एशिया सर्वोत्तम नियोक्ता ब्रांड द्वारा दो पुरस्कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी ने हाल ही में सिंगापुर में आयोजित एशियाई सर्वोत्तम नियोक्ता ब्रांड समारोह में प्रतिभा प्रबंधन हेतु पुरस्कार तथा व्यापार के अनुसार सर्वोत्तम मानव संसाधन कार्यनीति के दो पुरस्कार जीते।

    ये पुरस्कार श्री भास्कर चटर्जी, आईएएस, सचिव, सार्वजनिक उद्यम विभाग और अध्यक्ष, वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस द्वारा श्री एन एन मिश्रा, कार्यकारी निदेशक (एचआर-ईआर) और श्री ए के भटनागर, महाप्रबंधक (एचआर और सीसी) को प्रस्तुत किए गए। पुरस्कार समारोह का आयोजन एम्प्लॉयर ब्रांडिंग इंस्टीट्यूट, स्टार्स ऑफ इंडस्ट्री ग्रुप और वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस द्वारा किया गया था।

    एनटीपीसी में लगभग 25000 कर्मचारी हैं और इसकी एक सशक्त कार्यनीति है। एनटीपीसी के निष्पादन को विभिन्न राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा मान्यता दी गई है। कम्पनी को पिछले लगातार छः वर्ष़ों से लगातार कार्य करने के सर्वोत्तम स्थान के रूप में मान्यता दी जा रही है।

    हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन “द बेस्ट कंपनीज़ टू वर्क फॉर - 2010”, जिसका आयोजन बिजनेस टुडे, इंडिकस और पीपल स्ट्रॉन्ग सर्वे द्वारा किया गया था, में एनटीपीसी को केन्द्रीय क्षेत्र में दूसरे स्थान सहित सर्वोच्च 25 कंपनियों की सूची में रखा गया है।

    एनटीपीसी को सभी पीएसयू के बीच सर्वोत्तम कार्य स्थल के रूप में पहले स्थान पर और जीपीटीडब्ल्यू इंस्टीट्यूट इंक. और इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा वर्ष 2010 के लिए सातवाँ स्थान दिया गया है। कम्पनी को वर्ष 2008 .09 के लिए मानव संसाधन प्रबंधन में सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए स्कोप प्रतिभाशाली पुरस्कार हेतु स्वर्ण ट्रॉफी भी प्राप्त हुई है।

    श्री भास्कर चटर्जी, आईएएस, सचिव, लोक उद्यम विभाग और अध्यक्ष वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस ने हाल ही में एनटीपीसी को सिंगापुर में आयोजित एशियाई सर्वोत्तम नियोक्ता ब्रांड समारोह में प्रतिभा प्रबंधन हेतु पुरस्कार तथा व्यापार के अनुसार सर्वोत्तम मानव संसाधन कार्यनीति के दो पुरस्कार प्रदान किए। ये पुरस्कार श्री एन एन मिश्रा, कार्यकारी निदेशक (एचआर-ईआर) और श्री ए के भटनागर, महाप्रबंधक (एचआर और सीसी) ने प्राप्त किए।

  • ‘इंडियाज बेस्ट कम्पंनीज टू वर्क फार 2010’ में समग्र रूप से सातवां स्थान, पीएसयू में पहला स्थान तथा विनिर्माणकारी एवं उत्पादन उद्योग खंड में प्रथम स्थान ।. +विवरण के लिए क्लिक करें
    इंडियाज बेस्ट कम्पंनीज टू वर्क फार 2010

    एनटीपीसी लि. को ग्रेट प्लेसिस टू वर्क इंस्टीटय़ूट और इकॉनोमी टाइम्स द्वारा किए गए अध्ययन में "2010 के लिए भारत की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों " में 7वें स्थान पर रखा गया है । कंपनी को लगभग 10,000 कर्मचारियों वाले वृहत् संगठनों में प्रथम, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में प्रथम और विनिर्माण एवं उत्पादन उद्योग में प्रथम स्थान पर रखा गया है । श्री आर.के. रूस्तगी, कार्यपालक निदेशक (एचआर एवं पीएमआई), श्री एन.एन. मिश्रा, कार्यपालक निदेशक (एचआर एवं ईआर) श्री ए.के. भटनागर, महाप्रबंधक (एचआर एवं कारपोरेट कम्यूनिकेशन्स), एनटीपीसी ने ग्रेट प्लेसिस टू वर्क इंस्टीटय़ूट, इंडिया के श्री प्रसेनजीत भट्टाचार्य से पुरस्कार प्राप्त किए ।

    इस वर्ष भारत में 427 कंपनियों ने ग्रेट प्लेसिस टू वर्क, इंडिया द्वारा किए गए सर्वेक्षण में भाग लिया । इस वर्ष सर्वेक्षण की शीर्ष 50 की सूची में 100 से 33,000 की रेंज में कर्मचारियों की संख्या वाले 17 विभिन्न उद्योगों से संबंधित संगठन हैं और एनटीपीसी सहित केवल 5 कंपनियां शीर्ष 10 निष्पादन कंपनियों के बीच लगातार छह वर्षों से सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थल (बैस्ट प्लेसिस) सूची का हिस्सा रही हैं ।

    शीर्ष 50 कंपनियों को मुंबई में आयोजित भव्य समारोह में पुरस्कार दिए गए । शीर्ष 10 कंपनियों की अंतिम शीर्ष कंपनियों में गूगल इंडिया प्रा. लि., मेकमाईट्रिप इंडिया, इनटेल टैक्नोलॉजी इंडिया, मैरियोट होटल्स इंडिया, नेट एप इंडिया और अमेरिकन एक्सप्रेस शामिल है ।

    श्री आर.के. रूस्तगी, कार्यपालक निदेशक (एचआर एवं पीएमआई), श्री एन.एन. मिश्रा, कार्यपालक निदेशक (एचआर एवं ईआर) श्री ए.के. भटनागर, महाप्रबंधक (एचआर एवं कारपोरेट कम्यूनिकेशन्स), एनटीपीसी ने ग्रेट प्लेसिस टू वर्क इंस्टीटय़ूट, इंडिया के श्री प्रसेनजीत भट्टाचार्य से पुरस्कार प्राप्त किए । एनटीपीसी लि. को ग्रेट प्लेसिस टू वर्क इंस्टीटय़ूट और इकॉनोमी टाइम्स द्वारा किए गए अध्ययन में "2010 के लिए भारत की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों " में 7वें स्थान पर रखा गया है । कंपनी को लगभग 10,000 कर्मचारियों वाले वृहत् संगठनों में प्रथम, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में प्रथम और विनिर्माण एवं उत्पादन उद्योग में प्रथम स्थान पर रखा गया है ।

  • ग्रेट प्लेस टू वर्क पुरस्का्र 2010 +विवरण के लिए क्लिक करें

    इकॉनोमिक टाइम्स के सहयोग से ग्रेट प्लेस टू वर्क संस्थान, भारत द्वारा किए गए अध्ययन में।

    एनटीपीसी, नई दिल्ली को टॉप 10 ग्रेट प्लेस टू वर्क (जीपीटीडब्लू ) में 7 वाँ तथा टॉप 10 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में एकमात्र पीएसयू होने का गौरव प्राप्त है।

    एनटीपीसी एक वरीयता प्राप्त नियोक्ता, कार्यस्थल है तथा इसे पिछले छह अध्ययनों के लिए निरंतर सर्वोत्तम कार्यस्थलों का भाग होने की विशिष्टता प्राप्त है।

    इस वर्ष 427 संगठनों की टॉप 50 उद्योगों की सूची में 17 विभिन्न उद्योगों की कर्मचारियों की संख्या 100 से 33,000 की रही है ।

  • एनसीपीईडीपी - शेल हेलन केलर पुरस्कार 2009 +विवरण के लिए क्लिक करें

    अक्षम लोगों के लिए रोजगार के संवर्धन हेतु राष्ट्रीय केंद्र

    यह पुरस्कार नई दिल्ली में 2 दिसम्बर, 2009 को दिया जाएगा जिसमें एक ट्राफी तथा अभिनंदनपत्र शामिल है।

    एनटीपीसी को श्रेणी "ग" कंपनियों/संगठनों/संस्थाओं में, जो एनसीपीईडीपी की संकल्पना को मानते हैं तथा अपनी नीतियां तथा पद्धतियों के माध्यम से अक्षम व्यक्तियों के लिए समान अधिकारों तथा लाभप्रद रोजगार में अपने विश्वास को प्रदर्शित करते हैं, एनसीपीईडीपी शेल केलर पुरस्कार, 2009 प्रदान किया गया। इस श्रेणी में पुरस्कृत अन्य, संगठन हैं – आईबीएम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड, 7 (सेल) तथा विप्रो लिमिटेड।

  • विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार (वीआरपी) - 2007 +विवरण के लिए क्लिक करें

    श्रम मंत्रालय द्वारा संस्थापित ये पुरस्कार 17 सितम्बर, 2009 को नई दिल्ली में विज्ञान भवन में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री मलिकार्जुन खडगे द्वारा दिए गए।

    एनटीपीसी के 22 कर्मचारियों को वर्ष 2007 के लिए विश्वसकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए गए। रामागुंडम के 21 कर्मचारियों तथा झानौर गांधार के एक कर्मचारी को विश्व्कर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए गए।

    अनेक उपक्रमों में "सुझाव योजनाएं" प्रचालनरत हैं तथा ऐसे सुझावों के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं जो उत्पादकता बढ़ाने में कर्मकारों के अच्छे निष्पादन या किसी उत्कृष्ट उपलब्धि में परिणामी होते हैं। वीआरपी कर्मकारों द्वारा ऐसी उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सरकारी मान्यता प्रदान करता है।

    वीआरपी गुणता तथा कार्य दशाओं में सुधार हेतु कर्मकारों द्वारा दिए गए उत्कृष्ट सुझावों की मान्यता स्वारूप प्रदान किए जाते हैं।

  • कार्य करने के लिए सर्वोत्तम कंपनियां – 2009 +विवरण के लिए क्लिक करें

    बिजनेस टुडे द्वारा किया गया सर्वेक्षण

    बिजनेस टुडे द्वारा किया गया सर्वेक्षण एनटीपीसी को 100 में से 98 के सूचकांक प्राप्तांकों के साथ केन्द्रीय क्षेत्र में दूसरा स्थान दिया गया है तथा इसे 800 शहरों में 1000 संगठनों में 8742 प्रतिवादियों के सर्वेक्षण के आधार पर शीर्षस्थ 25 कंपनियों की सूची में 21वां क्रमनिर्धारण प्रदान किया गया है। 

    100 सूचकांकों के प्राप्तांक के साथ केन्द्रीय क्षेत्र में ओएनजीसी का स्थान पहला था तथा समग्र दरनिर्धारणों में इन्फोसिस टेक्नॉलाजी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

  • मानव संसाधन प्रबंधन में सर्वोत्तम पद्धतियों के लिए स्कोप योग्यता पुरस्कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    लोक उद्यम (स्कोप) के स्थायी सम्मेलन द्वारा संस्थापित यह पुरस्कार 10 अप्रैल, 2010 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में सार्वजनिक क्षेत्र दिवस के उद्घाटन समारोह के दौरान भारत में माननीय राष्ट्रपति द्वारा दिया जाना प्रस्तावित है। एनटीपीसी को वर्ष 2008-09 के लिए मानव संसाधन प्रबंधन में सर्वोत्तम पद्धतियों के लिए स्कोप योग्यता पुरस्कार हेतु स्वर्ण ट्राफी प्रदान की गई है।

    न्यायमूर्ति पी. एन. भगवती की अध्यक्षता में न्यायाधीशों के पैनल ने सर्वसम्मति से "विशेषज्ञता क्षेत्रों में स्कोप योग्यता पुरस्कारों" का निर्णय किया।