मान्‍यताएं और पुरस्‍कार

कंपनी रैंकिंग

  • एनटीपीसी को पोल आधारित निवेशक संवाद पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें
    एनटीपीसी को 4 मार्च 2016 को 3000 से अधिक फंड मैनेजरों/एनालिस्‍ट/गैर-संस्‍थागत निवेशकों की भागीदारी के साथ स्‍वतंत्र पोलिंग में रिसर्च बाइट्स द्वारा पारदर्शी एवं निष्‍पक्ष संवाद प्रक्रियाएं अपनाने के लिए बड़े कॉर्पोरेंट श्रेणी में अनुसंधान निवेशक संवाद पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। यह पुरस्‍कार वैश्विक स्‍तर पर निष्‍पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से निवेशकों के बीच नियमित संवाद के आधार पर मजबूत पारिस्‍थ‍ितिकी तंत्र स्‍थापित करने के लिए दिया गया। मुम्‍बई में बीएसई में आयोजित एक समारोह में निदेशक (वित्‍त), श्री के. बिस्‍वाल कार्यपालक निदेशक, वित्‍त श्री सुधीर आर्य और महाप्रबंधक (वित्‍त) श्रीमती संगीता भाटिया द्वारा पुस्‍कार ग्रहण किया गया।
  • एनटीपीसी को बिजनैस स्‍टैंडर्ड स्‍टार पीएसयू पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें
    एनटीपीसी ने बिजनैस स्‍टेंडर्ड स्‍टार पीएसयू पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है। 25 मार्च, 2017 को मुम्‍बई में आयोजित समारोह में वित्‍त मंत्री, श्री अरूण जेटली ने एनटीपीसी के सीएमडी श्री गुरदीप सिंह को पुरस्‍कार प्रदान किया।
  • रामागुंडम एवं कवास को एनर्जी मैनेजमेंट 2017 के लिए पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    रामागुंडम एवं कवास विद्युत संयंत्र ने हैदराबाद में 1 सितम्‍बर, 2017 को आयोजित समारोह में ऊर्जा प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता के लिए उत्‍कृष्‍ट ऊर्जा कार्यकुशल यूनिट पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है। 
    डीजीएम, ईईएमजी श्री मनोज कुमार झा, वरि. प्रबंधक (टीएमडी) श्री निक्‍का श्रीनिवास और प्रबंधक (प्रचालन), श्री आर एस उपेन्‍द्र, रामागुंडम ने मुख्‍य सचिव, ऊर्जा, तेलंगाना से पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।
    इस अवसर पर महाप्रबंधक, कवास श्री सी वी सुब्रमणियम और ऊर्जा संरक्षण टीम ने पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।

  • एनटीपीसी को डीएनबी इन्‍फ्रा 2017 पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी को 2 नवम्‍बर को मुम्‍बई में विद्युत उत्‍पादन श्रेणी में डन एंड ब्रॉडस्‍ट्रीट पुरस्‍कार दिया गया। केन्‍द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी एवं जल संसाधन व गंगा संरक्षण मंत्री 
    श्री नितिन गडकरी द्वारा एनटीपीसी की ओर से जीएम (ओएस) एनटीपीसी, डब्‍ल्‍यूआरआई-एचक्‍यू श्री पी श्रीनिवास को पुरस्‍कार प्रदान किया गया। डन एंड ब्रॉडस्‍ट्रीट ने भारत की अग्रणी अवसंरचना कंपनियों की उपलब्धियों को सम्‍मानित करने के लिए यह पुरस्‍कार स्‍थापित किया है।
     

  • रामागुंडम को सीआईआई बीई स्‍टॉर मान्‍यता-2017 पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    रामागुंडम विद्युत संयंत्र को बंगलौर में 25 नवम्‍बर, 2017 को आयोजित 25वें राष्‍ट्रीय गुण्‍वत्‍ता सम्‍मेलन में  मान्‍यता के उच्‍च स्तर अर्थात् लीडर के साथ प्रचालन प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता श्रेणी में प्रतिष्ठित सीआईआई बीई स्‍टार मान्‍यता-2017 प्रदान की गई। 
    एनटीपीसी-रामागुंडम के जीएम (ओएंडएम), श्री रविन्‍द्र, जीएम (तकनीकी सेवाएं) श्री रविन्‍द्र, और एजीएम (मैकेनिकल मेंटीनेंस) श्री के पी वैलिया ने उप महानिदेशक मलेशिया उत्‍पादकता परिषद  श्री अब रहीम युसुफ से यह पुरस्‍कार ग्रहण किया।
     

  • एनटीपीसी ने दो ऊर्जा संरक्षण पुरस्‍कार प्राप्‍त किये +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी-कवास ने गैस पावर स्‍टेशन श्रेणी में राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्‍कार-2017 का प्रथम पुरस्‍कार प्राप्‍त किया और एनटीपीसी-मौदा ने थर्मल पावर स्‍टेशन श्रेणी में राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्‍कार-2017 का द्धितीय पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है। 
    माननीय राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्‍द ने 14 दिसम्‍बर, 2017 को नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर पुरस्‍कार प्रदान किये। महाप्रबंधक (कवास गैस पावर प्रोजेक्‍ट) श्री सी वी सुब्रमणियम द्वारा ऊर्जा संरक्षण एवं प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता के लिए यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया गया। 
    इस अवसर पर माननीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) 
    श्री आर के सिंह और विद्युत मंत्रालय, के सचिव एवं ऊर्जा कार्यकुशलता ब्‍यूरों के वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे। 
    एनटीपीसी के निदेशक (एचआर) श्री सप्‍तर्षी राय ने विजेताओं को बधाई दी और ईडी (प्रचालन) श्री प्रकाश तिवारी एवं अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी उन्‍हें प्रोत्‍साहित करने के लिए इस समारोह में उपस्थित थे।
     

  • एनटीपीसी को इंडिया प्राइड अवार्ड +विवरण के लिए क्लिक करें

    नई दिल्‍ली में 25 मई, 2018 को आयोजित एक समारोह में दैनिक भास्‍कर समूह द्वारा महारत्‍न श्रेणी में उत्‍कृष्‍टता के लिए एनटीपीसी को इंडिया प्राइड अवार्ड प्रदान किया गया। 
    माननीय केन्‍द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान, और माननीय मुख्‍यमंत्री मध्‍य प्रदेश श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यपालक निदेशक (एचआर) श्री ए.एन. वर्मा को यह पुरस्‍कार भेंट किया।
     

  • कवास ने एसईईएम ऊर्जा प्रबंधन गोल्‍ड पुरस्‍कार 2017 प्राप्‍त किया +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी-कवास ने ऊर्जा के सतत कार्यप्रदर्शन एवं संरक्षण की दिशा में व्‍यवस्थित कार्यो के लिए सोसाइटी ऑफ एनर्जी इंजीनियर्स एंड मैनेजर्स (एसईईएम) से विद्युत क्षेत्र में एसईईएम ऊर्जा प्रबंधन गोल्‍ड पुरस्‍कार-2017 प्राप्‍त किया। 
    कवास के महाप्रबंधक श्री सी.वी. सुब्रमणियम, और डीजीएम (एमएम) श्री दीपक कुमार ने 25 मई 2018 को नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में ईईएसएल के प्रबंध निदेशक श्री सौरभ कुमार, से यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।
     

  • रामागुंडम ने एपैक्‍स इंडिया एनर्जी एफिशिएंसी अवार्ड प्राप्‍त किया +विवरण के लिए क्लिक करें

    रामागुंडम ने प्रतिष्ठित एपैक्‍स इंडिया एनर्जी ए‍फिशिएंसी अवार्ड-2017 प्राप्‍त किया है। इस विद्युत स्‍टेशन ने अग्रणी पुरस्‍कार अर्थात् थर्मल पावर क्षेत्र में प्‍लेटिनम पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। 
    एपैक्‍स इंडिया फाउंडेशन द्वारा 29 मई 2019 को आयोजित एक समारोह में दिल्‍ली बीजेपी के  प्रमुख एवं सांसद श्री मनोज तिवारी ने जीएम (प्रचालन) श्री डी.एस.जी.एस.एस. बाबजी और डीजीएम (ईईएमजी) श्री मनोज कुमार झा को पुरस्‍कार प्रदान किया। 
    समूह महाप्रबंधक, रामागुंडम श्री रविन्‍द्र ने ऊर्जा कार्यकुशलता प्रबंधन एवं पर्यावरण संरक्षण में समग्र उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने के सफल प्रयासों के लिए टीम रामागुंडम को बधाई दी।
     

  • एनटीपीसी पीएमआई ने लगातार दूसरी बार एटीडी वैश्विक पुरस्‍कार 2018, प्राप्‍त किया +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी पीएमआई ने हाल ही में वैश्विक मान्‍यता प्राप्‍त एटीडी बेस्‍ट अवार्ड 2018 प्राप्‍त किया है। वर्जिनिया, यूएसए में अपने मुख्‍यालय के साथ प्रतिभा विकास संघ (एटीडी), विश्‍व का सबसे बड़ा संघ है जो प्रतिभा विकास के क्षेत्र में समर्पित है। 
    एटीडी बहुत कठिन वैश्विक प्रतिस्‍पर्धा के माध्‍यम से कम्‍पनियों की उत्‍कृष्‍टता एवं बेहतर पद्धतियों को मान्‍यता देता है जिसमें अग्रणी कंपनियां भाग लेती हैं। 
    पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाली कंपनियों का चयन एक अंध (ब्‍लाइंड) आवेदन (जिसमें कंपनी का नाम कहीं पर भी वर्णित नहीं होता है) को प्रतिष्ठित विशेषज्ञों के सम्‍मुख कई मापदंडों के मूल्‍यांकन के माध्‍यम से चयनित किया जाता है। एनटीपीसी पीएमआई ने लगातार दूसरी बार यह प्रतिष्ठित वैश्विक पुरस्‍कार हासिल किया है।
     

  • एनटीपीसी विद्युत उत्‍पादन में उत्‍कृष्‍टता के लिए सम्‍मानित +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी ने 24 जुलाई 2018 को नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में विद्युत उत्‍पादन श्रेणी में डन एंड ब्रॉडस्‍ट्रीट कॉर्पोरेट पुरस्‍कार 2018 प्राप्‍त किया है। प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्‍यक्ष एवं भारत सरकार के नीति आयोग के सदस्‍य श्री विवेक देबराय ने एनटीपीसी के निदेशक (प्रचालन) श्री प्रकाश तिवारी को पुरस्‍कार प्रदान किया। इस अवसर पर प्रबंध निदेशक – इंडिया, डन एंड ब्रॉडस्‍ट्रीट श्री मनीष सिन्‍हा भी उपस्थित थे। 
    डन एंड ब्रॉडस्‍ट्रीट पुरस्‍कार 2018 भारतीय पीएसयू के बीच उल्‍लेखनीय कार्यप्रदर्शन के लिए दिया जाता है और इसमें अग्रणी कॉर्पोरेट, भारत सरकार, वित्‍तीय संस्‍थानों के प्रतिनिधियों और प्रमुख नेतृत्‍वकर्ताओं से शामिल व्‍यक्तियों की उपस्थिति में एक ट्राफी भेंट कर सम्‍मानित किया जाता है। 
     

  • एनटीपीसी विंध्‍याचल को सीआईआई-ग्राहक नियुक्ति एवं संतुष्टि पद्धतियां पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी-विंध्‍यांचल ने बंगलौर में आयोजित एक समारोह में अवसंरचना एवं विद्युत श्रेणी के अंतर्गत सीआईआई-ग्राहक नियुक्ति एवं संतुष्टि पद्धतियों के लिए दूसरा रनर-अप पुरस्‍कार अर्जित किया है।
    भारतीय उद्योग संघ (सीआईआई)-गुणवत्‍ता संस्‍थान, बंगलौर चैप्‍टर के प्रमुख श्री विनय सहानी ने एनटीपीसी विंध्‍याचल वरि. प्रबंधक (ईईएमजी) के श्री सरित सिन्‍हा को पुरस्‍कार प्रदान किया। विंध्‍यांचल के कार्यकारी निदेशक ने इस उपलब्धि के लिए टीम विंध्‍याचल को बधाई दी।
     

  • प्‍लॉट्स ग्‍लोबल कम्‍पनी रैंकिंग 2018 में वैश्विक स्‍तर पर एनटीपीसी को नं. 1 स्‍वतंत्र विद्युत उत्‍पादक एवं ट्रेडर की रेटिंग (रैंक) +विवरण के लिए क्लिक करें

    प्‍लॉट्स ग्‍लोबल कम्‍पनी रैंकिंग 2018 में वैश्विक स्‍तर पर एनटीपीसी को नं. 1 स्‍वतंत्र विद्युत उत्‍पादक एवं ट्रेडर का रैंक मिला है।

  • 7वें कोल सम्‍मेलन एवं प्रदर्शनी में एनटीपीसी पैवेलियन ने प्रथम पुरस्‍कार +विवरण के लिए क्लिक करें

    नई दिल्‍ली में 5-6 सितम्‍बर, 2018 को आयोजित 7वें कोल सम्‍मेलन एवं प्रदर्शनी में डिजाइन एवं डिस्‍प्‍ले श्रेणी में एनटीपीसी पैवेलियन ने  प्रथम पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। एनटीपीसी को इस अवसर पर वर्ष 2017-18 के लिए भारतीय धातुकर्म संस्‍थान (एमजीएमआई) द्वारा आयोजित यंग कोल माइनिंग के रूप में परियोजना कार्यान्‍वयन के लिए भी पुरस्‍कार दिया गया।

  • फोर्ब्‍स में एनटीपीसी का रैंक +विवरण के लिए क्लिक करें

    राजस्‍व, लाभ, परिसम्‍पत्तियां एवं बाजार मूल्‍य पर आधारित कंपनियों की वर्तमान सूची फोर्ब्‍स ग्‍लोबल 2000 2018 में एनटीपीसी ने 512वीं रैंक प्राप्‍त की है।

  • एनटीपीसी इकोनॉमिक टाइम्‍स द्वारा सम्‍मानित +विवरण के लिए क्लिक करें

    विद्युत क्षेत्र में अपने उल्‍लेखनीय योगदान के लिए इकोनॉमिक टाइम्‍स 5वां वार्षिक सम्‍मेलन ‘पावर फोकस’ में एनटीपीसी को सम्‍मानित किया गया। 
    केन्‍द्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम राज्‍यमंत्री, श्री बाबुल सुप्रियो, ने 5 जुलाई, 2018 को नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में निदेशक (तकनीकी), एनटीपीसी श्री पी के मोहपात्रा, को पुरस्‍कार प्रदान किया।
     

  • एनटीपीसी और एचयूआरएल सम्‍मानित +विवरण के लिए क्लिक करें

    नई दिल्‍ली में 1 फरवरी, 2019 को आयोजित 5वें भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र पुरस्‍कार 2019 समारोह में एनटीपीसी को अपनी लीडरशिप के लिए एशिया में विश्‍वस्‍तरीय पीएसई एक्‍सीलेंस एवं अति कार्यकुशल पावर यूटिलिटी श्रेणी में पुरस्‍कार प्रदान किया गया।
    माननीय सांसद, लोकसभा (बालासोर) श्री रबिन्‍द्र के जैना, और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्‍त्री की पुत्रवधु सुश्री नीरा शास्‍त्री द्वारा विद्युत क्षेत्र के सेवानिवृत्‍त कर्मचारियों की उपस्‍थति में ईडी (ओएस), एनटीपीसी श्री सी.वी. आनन्‍द, को पुरस्‍कार प्रदान किया गया। 
    हिन्‍दुस्‍तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल), सीआईएल, एनटीपीसी, आईओसीएल की एक संयुक्‍त उद्यम कंपनी, एफसीआईएल एवं एचएफसीएल के साथ एक अग्रणी प्रमोटरों एवं अन्‍य दो पार्टनरों को कृषि अर्थव्‍यवस्‍था-नीम कोटेड यूरिया में अपने उल्‍लेखनीय नवोन्‍मेष के लिए पुरस्‍कृत किया गया। एचयूआरएल के सी.ई.ओ. श्री ए. के. गुप्‍ता ने अतिथियों से पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।
     

  • एआईएमए एनसीएम में एनटीपीसी नेशनल चैम्पियन +विवरण के लिए क्लिक करें

    25 फरवरी, 2019 को अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (एआईएमए) द्वारा आयोजित प्रबंधकों (एनसीएम) के लिए तीसरी राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता में पीएसयू श्रेणी में एनटीपीसी नेशनल चैम्पियन के रूप में उभरी है। एनटीपीसी टीम का प्रतिनिधित्‍व श्री अरूनवा चौधरी, उप महाप्रबंधक (कॉर्पोरेट योजना) और श्री हेमंत कुमार सिंह, प्रबंधक (सीसी-फाइनेंस) ने किया। 
    प्रबंध निदेशक एवं सीईओ, एसएजीई प्रकाशन, श्री विवेक मेहरा, पूर्व-मुख्‍य अध्‍ययन अधिकारी (सीएलओ), श्री प्रभु अग्रवाल, जिन्‍दल स्‍टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) और बीएमएल मुंजाल विश्‍वविद्यालय में स्‍कूल ऑफ मैनेजमेंट के लिए एकादमिक ऑपरेशन्‍स के लिए सहायक डीन डॉ. जसकिरण अरोड़ा से शामिल बाह्य निर्णायक मंडल द्वारा पुरस्‍कारों का निर्णय और पुरस्‍कार प्रदान किये गये।

  • एनटीपीसी ने पीआरसीआई से 16 पुरस्‍कार प्राप्‍त किये; ईडी (एचआर) बिजनैस कम्‍यूनिकेशन एवं एचआर एक्‍सीलेंस पुरस्‍कार से सम्‍मानित +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी को सम्‍मेलन के दौरान ओवरऑल रनर्स ट्राफी से सम्‍मानित किया गया जबकि वर्ष 2018 के लिए आईओसीएल ने चैम्पियंस ट्राफी जीती। विभिन्‍न श्रेणियों में पुरस्‍कार के लिए 60 से अधिक संगठनों (निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र दोनों) ने भाग लिया। 
    जयपुर में 15 से 16 फरवरी, 2019 को आयोजित 13वें जन सम्‍पर्क सम्‍मेलन में एनटीपीसी कॉर्पोरेट सेंटर, क्षेत्र एवं परियोजनाएं आकर्षण का केन्‍द्र थी। सांसद लोकसभा श्री रामचरण बोरा ने एनटीपीसी को पुरस्‍कार प्रदान किया। इसके अलावा, एनटीपीसी परियोजनाओं ने विभिन्‍न श्रेणियों में 5-स्‍वर्ण पुरस्‍कार, 4-सिल्‍वर पुरस्‍कार, 2-कांस्य पुरस्‍कार, 2-प्रंशसा पत्र, 1-क्रिस्‍टल पुरस्‍कार और 1-रनर्स अप पुरस्‍कार प्राप्‍त किये। सबंधित व्‍यवसाय यूनिटों/क्षेत्रों से कॉर्पोरेट संचार व्‍यावसायिकों द्वारा पुरस्‍कार प्राप्‍त किये गये। प्रबंधक (सीसी) श्री वी.के. शर्मा, द्वारा कॉर्पोरेट सेंटर के लिए पुरस्‍कार प्राप्‍त किया गया। सम्‍मेलन के दौरान संचार, विज्ञापन एवं पीआर में विभिन्‍न नवीन एवं वर्तमान पद्धतियों के बारे में चर्चा की गई। 
    श्री ए.एन. वर्मा, ईडी (एचआर), एनटीपीसी लिमिटेड को जयपुर में 15 फरवरी, 2019 को आयोजित भारतीय जन सम्‍पर्क परिषद (पीआरसीआई) के 13वें वैश्विक संचार सम्‍मेलन में प्रतिष्ठित बिजनैस कम्‍यूनिकेशन एवं एचआर एक्‍सीलेंस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। भारत के मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त (सीईसी) श्री सुनील अरोड़ा द्वारा ब्रांड एनटीपीसी के निर्माण में उनके उल्‍लेखनीय योगदान के लिए उन्‍हें चाणक्‍य पुरस्‍कार प्रदान किया गया।
     

  • सीबीआईपी ने एनटीपीसी को बेहतर कार्यप्रदर्शन हेतु सम्‍मानित किया +विवरण के लिए क्लिक करें

    नई दिल्‍ली में 4 जनवरी, 2019 को आयोजित एक समारोह में एनटीपीसी को केन्‍द्रीय सिंचाई एवं विद्युत बोर्ड (सीबीआईपी) द्वारा देश के थर्मल पावर क्षेत्र में सबसे बेहतर कार्य प्रदर्शन करने वाली यूटिलिटी के रूप में सम्‍मानित किया गया। 
    केन्‍द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), श्री आर.के. सिंह, ने सीएमडी, एनटीपीसी श्री गुरदीप सिंह को पुरस्‍कार प्रदान किया। इस अवसर पर निदेशक (एचआर) श्री सप्‍तर्षि राय, निदेशक (‍वाणिज्यिक) श्री ए.के. गुप्‍ता, एनटीपीसी उपस्थित थे। 
    सचिव (विद्युत); श्री ए.के. भल्‍ला, सचिव, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय; श्री यू.पी. सिंह, श्री एस. मसूद हुसैन, अध्‍यक्ष, सीबीआईपी एवं अध्‍यक्ष, केन्‍द्रीय जल आयोग और श्री पी.एस. महास्‍के, उपाध्‍यक्ष, सीबीआईपी एवं अध्‍यक्ष, सीईए भी उपस्थित थे।

  • एनटीपीसी लि. ने डन एंड ब्राडस्‍ट्रीट कार्पोरेट पुरस्‍कार 2016 जीता +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी लि. को विद्युत क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता के लिए उन एंड ब्राडस्‍ट्रीट कार्पोरेट पुरस्‍कार 2016 से सम्‍मानित किया गया। श्री ए.के.रस्‍तोगी, ईडी (विधि) और कंपनी सचिव, एनटीपीसी ने मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में 31 मई 2016 को डॉ. विवेक देबराय, सदस्‍य, नीति आयोग की उपस्थिति में श्री अनिल स्‍वरूप, सचिव, कोयला मंत्रालय, भारत सरकार से एनटीपीसी लि. की ओर से पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।

    डन एंड ब्राडस्‍ट्रीट कार्पोरेट पुरस्‍कार 2016 का उद्देश्‍य है निगमित भारत की अग्रणी कं‍पनियों को उनेक तत्‍संबंधी क्षेत्रों में निरंतर निष्‍पादन के लिए सम्‍मानित करते हुए उनको मान्‍यता देना और उनकी सहायता करना।

  • एनटीपीसी को प्लाðट्स एसेंडर ऑफ द डिकेड अवार्ड +विवरण के लिए क्लिक करें

    शीर्ष 250 ऊर्जा कंपनियों की वैश्विाक सूची में वर्ष 2006 के 90 वें स्थासन से 2015 में 56 वां स्थाषन प्राप्तड करने के लिए भारत की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड को प्ला ट्स द्वारा एसेंडर आफ द डिकेड अवार्ड प्रदान किया गया।

    यह पुरस्कार 27 अक्तूनबर 2015 को सिंगापुर में आयोजित कार्यक्रम में एनटीपीसी के महाप्रबंधक (सीसी) श्री पी. के. सिन्हाग, द्वारा प्राप्तट किया गया।

  • एनटीपीसी को ''वर्ष का विश्वस्तरीय भारतीय महारत्न सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम'' के रूप में पुरस्कृत किया गया +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी को 23 दिसंबर 2015 को नई दिल्ली में आयोजित द्वितीय भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (आईपीएसई) उत्कृष्ट्ता पुरस्का्र समारोह 2015 में ''वर्ष का विश्व् स्तरीय भारतीय महारत्न सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम'' के रूप में पुरष्कृत किया गया।

    कार्यकारी निदेशक (नैगम योजना और नैगम संचार) और अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के कार्यकारी निदेशक श्री ए.के. आहूजा ने ऊर्जा क्षेत्र के गणमान्य व्याक्तियों की उपस्थिरति में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन से यह पुरस्कार प्राप्त किया।

  • स्वच्छ विद्यालय अभियान में योगदान के लिए एनटीपीसी सम्मानित +विवरण के लिए क्लिक करें

    देश की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी एनटीपीसी को स्‍वच्‍छ विद्यालय अभियान में योगदान के लिए गत 2 नवम्‍बर, 2015 को सम्‍मानित किया गया। माननीय राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार, विद्युत, कोयला, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा श्री पीयूष गोयल, ने देश के 17 राज्‍यों के 83 जिलों और 650 से अधिक ब्लॉकों में सफलतापूर्वक शौचालयों का निर्माण कराकर स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने के लिए एनटीपीसी के सीएमडी श्री ए. के. झा, को सम्मानित किया। इस अवसर पर सचिव (विद्युत), श्री पी. के. पुजारी सचिव (कोयला), श्री अनिल स्वरूप, सचिव (नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा), श्री यू त्रिपाठी, सचिव (स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय) डॉ एस. सी. खुंटिया, भी उपस्थित थे।

    एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशकों और सीएसआर टीम के अधिकारियों को भी स्‍वच्‍छ विद्यालय के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए कठिन परिश्रम और अनुकरणीय समर्पण के साथ नि:स्‍वार्थ योगदान के लिए इस कार्यक्रम में सम्‍मानित किया गया। चुनौतियों के बावजूद ''टीम एनटीपीसी'' ने लक्ष्‍य को पूरा किया और 29000 से अधिक शौचालयों के निर्माण का काम पूरा करवाया।

    बिजली, कोयला, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत सभी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के नोडल अधिकारियों को भी इस कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

  • एनटीपीसी को ग्रेट प्लेस टू वर्क पुरस्कार-2015 +विवरण के लिए क्लिक करें

    ग्रेट प्लेस टू वर्क और इकोनोमिक टाइम्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर एनटीपीसी को सार्वजनिक क्षेत्र श्रेणी में 2015 के लिए कार्य करने हेतु सबसे बेहतर कम्पनी का दर्जा दिया गया। इसे ऊर्जा, तेल एवं गैस उद्योग में कार्य की सबसे बेहतर कम्पनी का भी दर्जा दिया गया। मुम्बई में दिनांक 10 जुलाई, 2015 को आयोजित समारोह में बैनेट कोलेमन एंड कं. लि. के सीईओ श्री राज जैन द्वारा पुरस्कार दिया गया। यह उल्लेखनीय है कि 20 उद्योगों के 700 संगठन जिन्होंने इस सर्वेक्षण- "2015 के लिए कार्य करने हेतु भारत की सबसे बेहतर कम्पनियों" में भाग लिया, उनमें एनटीपीसी को 29वां दर्जा मिला।

  • एनटीपीसी भारत के शीर्ष पीएसयू और पुरस्कार 2015 डन एंड ब्राडस्ट्रीट द्वारा पर सम्मानित किया +विवरण के लिए क्लिक करें

    NTPC has been awarded at the India's Top PSUs and Awards 2015 by Dun and Bradstreet in the Power Generation Category in New Delhi on 23rd July,2015. The award was received by Shri K.K. Sharma, Director(Operations), NTPC in New Delhi.

    The Dun & Bradstreet Top PSUs Award 2015, aim to recognise and felicitate corporate India’s leading PSU companies from various sectors. The award was presented by Former Chairman and Managing Director,IDBI RM Malla and Shri Kaushal Sampat, President and Managing Director-India, Dun & Bradstreet. Regional Executive Director, WR-II, ED to CMD & ED (CC) Shri S.N.Ganguly was also present on the occasion.

  • एनटीपीसी सर्वोत्तम थर्मल यूटिलिटी के रूप में सम्‍मानित +विवरण के लिए क्लिक करें
    NTPC Awarded as Best Performing Thermal Utility

    एनटीपीसी को सीबीआईपी का सर्वोत्तम थर्मल यूटिलिटि के रूप में अवार्ड से सम्‍मानित किया गया है। नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह में केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा जीर्णोद्धार प्रो. सांवर लाल जाट द्वारा श्री ए. के. झा, निदेशक (तकनीकी) पुरस्‍कार को प्रदान किया गया।

    एनटीपीसी देश की सबसे बड़ी विद्युत उपयोगिता है। सिंगरौली में 15 मेगावाट सौर पीवी विद्युत स्‍टेशन के जुड़ने के साथ एनटीपीसी की गैर-पारम्‍परिक ऊर्जा परियोजनाओं की कुल क्षमता 110 मेगावाट हो गई है और कुल संस्‍थापित क्षमता बढ़कर 3,803 मेगावाट हो गई है।

  • एनटीपीसी वर्ष का सौर ऊर्जा पीएसई बना +विवरण के लिए क्लिक करें
    NTPC is Sourya Urja PSE of the Year

    सौर ऊर्जा फोरम ऑफ इंडिया (सेफी) द्वारा प्रदत्त सौर विद्युत क्षेत्र के लिए भारत का प्रीमियम पुरस्‍कार ''सौर्य ऊर्जा पुरस्‍कार 2014 एनटीपीसी को दिया गया है। यह पुरस्‍कार एनरशिया फाउन्‍डेशन के सहयोग से नवीकरणीय ऊर्जा प्रमोशन एसोसिएशन को तत्‍वाधान में दिया गया

    नई दिल्‍ली में 31 अक्‍टूबर, 2014 को आयोजित ''8वें एनरशिया, 2014'' में यह पुरस्‍कार दिया गया। यह पुरस्‍कार एनटीपीसी के महाप्रबंधक आर.ई.डी.जी. को सौर ऊर्जा के रूप में 95 मेगावाट की क्षमता जोड़ने तथा सौर ऊर्जा के क्षेत्र में एनटीपीसी को विद्युत उत्‍पादन क्षमता जोड़ने वाली पहली पी.एस.ई. बनाने के लिए प्रदान किया गया।​

  • बिजनेस वर्ल्‍ड द्वारा उत्‍कृष्‍ट निष्‍पादन के लिए एनटीपीसी का सम्‍मान +विवरण के लिए क्लिक करें
    NTPC Felicitated for Performance by Business World

    एनटीपीसी भारत की सबसे बड़ी विद्युत उपयोगिता वार्षिक ''बिजनेस वर्ल्‍ड'' 500 सूची 2014 में देश की अग्रणी 10 कम्‍पनियों में शामिल है। नई दिल्‍ली में 6 नवम्‍बर, 2014 को आयोजित समारोह में एनटीपीसी को सम्‍मानित किया गया। बिजनेस वर्ल्‍ड मीडिया के अध्‍यक्ष श्री अनुराग बत्रा, संपादक श्री राजीव दुबे और बिरला सॉफ्ट के सीईओ ने इस अवसर पर कंपनी के बेहतर निष्‍पादन के लिए डॉ. अरुप राय चौधरी, सीएमडी, एनटीपीसी को ट्रॉफी प्रस्‍तुत की। एनटीपीसी को उच्‍च गैर-वित्तीय कं‍पनियों की श्रेणी में 8वीं रैंक दी गई है और देश की अग्रणी बिजनेस पत्रिका, बिजनेस वर्ल्‍ड द्वारा अग्रणी पीएसयू की श्रेणी में 5वां रैंक दिया गया है।

  • एनटीपीसी को बी.टी. स्टार अवार्ड +विवरण के लिए क्लिक करें
    BT-Star Award 2013

    श्रेष्ट मानव संसाधन प्रबंधन के लिये एनटीपीसी को बीटी स्टार अवार्ड से नवाजा गया है। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल श्री शेखरदत्त ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डा. अरूप राय चौधरी को यह अवार्ड प्रदान किया। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्य मंत्री श्री भूपिन्दर सिंह हुड्डा व अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल निर्भय शर्मा भी उपस्थित थे।

  • एनटीपीसी सर्व श्रेष्ठ कंपनियों की सूची में उभरी +विवरण के लिए क्लिक करें

    एनटीपीसी ने पुरस्कार व पहचान की दृष्टि से (रिवार्डस व रिकग्नीशन) वर्ष 2013 में देश की तीन सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की श्रेणी में अपना स्थान बनाया है। यह आंकलन ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टिटयूट इंडिया द्वारा इडेनरड् के साथ किये गए एक अध्ययन का रहा है। इस संस्थानों को हाल ही में मुंबई में सम्पन्न एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाले अन्य संस्थानों में इंटेल टेक्नालाजी, उज्जीवन फाइनेन्सियल सर्विसेस, एनटीपीसी तथा अमेरिकन एक्सप्रेस, रेडियो सिटी शामिल है।

    इस अध्ययन में उल्लेखनीय एवार्डस तथा पहचान से परिपूर्ण-श्रेष्ठ कार्य व्यवहार अपनाने वाली 100 कंपनियां प्रतियोगी के रुप में सम्मिलित थी। इनमें से श्रेष्ठ कंपनियों के सूची में 15 कंपनियां ही शामिल हो पाई थी।

  • सोलर पी.वी. मॉडयूल्स की पहली खेप फ्लेग्ड आफ +विवरण के लिए क्लिक करें
    Solar PV Modules

    एनटीपीसी के निदेशक (तकनीकी) श्री ए. के. झा ने हाल ही में भेल के बैंगलोर स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स डिवीजन द्वारा विकसित सोलर पी. वी. माडयूल्स की पहली खेप को झंडी दिखाकर रवाना किया। एनटीपीसी ने अपने ऊंचाहार तथा उड़ीसा के तालचर कनिहा में स्थित विद्युत संयंत्रों में 10 मेगावाट की क्षमता वाले ग्रिड कनेक्टेड दो सोलर पावर प्लांट की स्थापना का कार्य भेल को सौंपा है।

    उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी ने अपने विद्युत उत्पादन के आधार को मिश्रित उत्पादन के माध्यम से सशक्त बनाने के लिए परम्परागत ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में भी प्रवेश किया है ताकि दीर्घ अवधि में प्रतिस्पर्धी लागत पर ईंधन की संभावित जोखिम को कम किया जा सके। एनटीपीसी द्वारा दादरी व पोर्ट ब्लेयर में 5-5 मेगावाट की क्षमता वाले दो सोलर पी.वी. प्रोजेक्ट्स प्रचालन में हैं व वर्तमान में 85 मेगावाट की क्षमता वाली सोलर पी.वी. परियोजनाएं निर्माणाधीन है।

  • 2011 में फोर्ब्स द्वारा संकलित कंपनियों के 'ग्लोबल 2000' सूची में विश्व रैंकिंग में 348 वें स्थान पर है। +विवरण के लिए क्लिक करें

    NTPC Limited the largest power utility of the country has been ranked 317th in the Annual ranking of top 2000 public companies in the world by Forbes magazine. The ranking is based on a mix of four performance metrics of sales, profit, assets and market value. The ranking is considered an indicator of the leading public companies of the world.

    With a gross revenue of over Rs. 45500 crore, provisional unaudited sales of Rs 42182 crore and profit after tax of Rs 7414 crore in 2008-09, NTPC is the leader in Indian power sector. Company contributed 28.60% of the total electricity generated in the country during 2008-09 with 18.79% share of the total installed capacity of the nation.

    Operational excellence is the key to NTPC’s success with fifteen of its coal based stations achieving a PLF of 90% which includes 4 registering PLF of over 95% during 2008-09. Dadri station of NTPC achieved an all time high PLF of 99.36% and Talcher thermal (average age 36years) a PLF of 92.7% during the period.

  • शीर्ष सूचीबद्ध फर्मों की 'फोर्ब्स ग्लोबल 2000 सूची +विवरण के लिए क्लिक करें

    दुनिया की 2000 सबसे शक्तिशाली सूचीबद्ध कंपनियों के बीच एनटीपीसी को 341वां रैंक मिला।

    दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की फोर्ब्स की रैंकिंग के लिए समान मूल्य बिक्री, लाभ, संपत्ति और बाजार आकार के हिसाब से कंपनियों के रैंक और इस वर्ष की वैश्विक व्यापार सूची की गतिशीलता का पता चलता है ।

  • एनटीपीसी लिमिटेड को प्रतिष्ठित प्लैट्स ग्लोबल 250 द्वारा एशिया की सर्वोच्च स्वतन्त्र विद्युत उत्पादक कम्पनी +विवरण के लिए क्लिक करें
    Platts Top 250 Global Energy Company Rankings

    यह पुरस्का्र एनटीपीसी की ओर से श्री एन.के. शर्मा, कार्यकारी निदेशक (नैगम योजना) और श्री ए.के. गुप्ता,महाप्रबंधक (व्यापार विकास),ने 2 नवंबर 2010 को सिंगापुर में प्राप्त किया ।

    एनटीपीसी लिमिटेड को प्रतिष्ठित प्लैट्स ग्लोबल 250 एनर्जी एवॉर्ड्स में एशिया का सर्वोच्च स्वतंत्र विद्युत उत्पादक घोषित किया गया।

    ये रैंकिंग चार प्रमुख मैट्रिक्स पर आधारित है - परिसंपत्ति मूल्य, राजस्व, लाभ और निवेश पर प्राप्ति।

    लाभ से परे कार्य करते हुए नैगम सामाजिक दायित्व एनटीपीसी के लिए विश्वास का एक स्तंभ है और कंपनी निरंतर स्वास्थ्य, शिक्षा, समुदाय विकास, विरासत के संरक्षण, शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों तक पहुँचने आदि के क्षेत्र में सहायता देकर समाज के प्रति अपने दायित्व का पालन करती है।

    श्री एन के शर्मा, कार्यकारी निदेशक (नैगम योजना) और श्री ए के गुप्ता, महाप्रबंधक (व्यापार विकास) प्रतिष्ठित प्लैट्स ट्रॉफी के रूप में एशिया में एनटीपीसी के प्रथम स्थान के स्वतंत्र विद्युत उत्पादक (आईपीपी) का पुरस्कार प्राप्त करते हुए। प्लैट्स द्वारा एनटीपीसी को एशिया में ऊर्जा कंपनियों के बीच समग्र रूप से 10वें स्थान तथा वैश्विक समग्र निष्पादन के क्षेत्र में ऊर्जा कंपनियों के बीच 52वें स्थान पर रखा गया है।

  • भारत का सबसे बड़ा न्यूज मेकर सर्वेक्षण +विवरण के लिए क्लिक करें

    बिजनेस टुडे

    एनटीपीसी को भारत के सबसे बड़े न्यू्ज मेकर सर्वेक्षण में बिजनेस टुडे द्वारा भारत के विद्युत क्षेत्र में क्रम संख्या एक न्यूज मेकर क्रमनिर्धारण किया गया है। इस सर्वेक्षण में नैगमों के जन संपर्क तथा छवि निर्माण प्रयासों, उनकी दृष्टया उपलब्धि तथा उद्भासन की गुणवत्ता के साथ साथ छवि प्राप्तां कों को ध्यान में रखा गया ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि सर्वोत्तम प्रेस कवरेज किसे प्राप्त होता है।

    यह सर्वेक्षण 31 मई 2009 को बिजनेस टुडे के संस्करण में प्रकाशित किया गया है।

  • बिजनेस स्टैंडर्ड की "बीएस 1000" कंपनियां +विवरण के लिए क्लिक करें

    बिजनेस स्टैंडर्ड

    एनटीपीसी को वर्ष 2009 के लिए भारत की नैगम विशाल कपंनियों के "बीएस 1000" सूचीकरण में प्रमुख बिजनेस समाचार पत्र बिजनेस स्टैंडर्ड द्वारा शीर्षस्‍थ 10 कंपनियों में क्रम निर्धारण किया गया है। एनटीपीसी को 1000 कंपनियों में 9वें स्थान पर रखा गया है। ये क्रम निर्धारण वर्ष 2008-09 के दौरान शीर्षस्थ 1000 सूचीबद्ध कंपनियों की निवल बिक्री पर आधारित हैं।

    उपलब्ध प्रतिष्ठन छ: सदस्यीय निर्णायक मंडल में इंडिया इंक के अग्रणी निर्णायक श्री आदि गोदरेज (अध्यक्ष, गोदरेज समूह), श्री एस रामदोराई (उपाध्यक्ष, टीसीएस), श्री संजय नय्यर (सीईओ, केकेआर इंडिया) श्री अरुण बालाकृष्णेन (सीएमडी, एचपीसीएल), श्री राजीव मेमानी (सीईओ एवं कंट्री प्रबंधन, भागीदार ई एवं वाई) तथा सुश्री मेहर पदमजी (अध्य‍क्ष थर्मेक्श) शामिल थे।