मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी की स्थापित क्षमता बढ़कर 39,674 मेगावाट हुई

10th नवम्बर, 2012

इंदिरा गांधी सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, झज्जर में 500 मेगावाट की विद्युत इकाई के कमीशन होने के साथ ही एनटीपीसी की वर्तमान विद्युत उत्पादन क्षमता बढ़कर 39,674 मेगावाट हो गई है। वर्तमान में देश के विभिन्न भागों में एनटीपीसी लगभग 16000 मेगावाट की नई क्षमता निर्माणाधीन है

37 वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्युत सचिव, श्री पी. उमाशंकर ने एनटीपीसी की उपलब्धियों व कार्यनिष्पादकता की सराहना की। आपने एनटीपीसी के सर्वश्रेष्ठ विद्युत सयंत्रे को भी स्वर्ण शक्ति अवार्ड भी प्रदान किये। बेस्ट पावर स्टेशन के रुप में एनटीपीसी के रामागुँडम विद्युत सयंत्रा को रोलिंग ट्राफी प्रदान की। इस अवसर पर एनटीपीसी के सी एम डी श्री अरुप राय चौधरी व एनटीपीसी के अन्य निर्देशक गण भी उपस्थित थे।

हाल ही में एनटीपीसी के निर्देशक मंडल ने छत्तीसगढ़ में प्रस्तावित 1600 मेगावाट के लारा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के पहले चरण के लिए विनियोजन प्रस्तावों को अनुमोदित कर दिया है। लारा प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में 800 मेगावाट को दो इकाईयों स्थपित की जा रही है इस पर लगभग 11,846 करोड़ रु. की लागत अपेक्षित है। प्रोजेक्ट की अंततः क्षमता 4000 मेगावाट तक होगी, जिससे छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र व गुजरात को विद्युत आपूर्ति की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2011-2012 के दौरान एनटीपीसी ने अब तक की सर्वाधिक ग्रोथ रिकार्ड की है। इसकी विद्युत इकाईयां क्षमता के उपयोग तथा विश्वसनीयता की दृष्टि से श्रेष्ठ मान दण्डों के अनुरुप रही है कंपनी के द्रुत विकास का परिणाम कंपनी के सुदृढ़ वित्तीय परिणामों तथा प्रभावी प्रबंधन ने इस सोच को आश्वस्थ किया है भविष्य के विकास की दृष्टि से कंपनी की और भी मजबूती बनी रहे ताकि उत्तरोत्तर विकास तथा अधिक रिटर्न प्राप्त हो सके।

देश के सबसे बड़े विद्युत संस्थान एनटीपीसी की स्थापित विद्युत उत्पादन क्षमता 39,674 मेगावाट है, जो 30 विद्युत संयंत्रों (कोयले पर आधारित 16 विद्युत संयंत्रों, गैस लिक्विड फ्यूल पर आधारित 7 विद्युत संयंत्रों तथा संयुक्त उपक्रमों व सहायक कंपनियों द्वारा प्रचालित 7 विद्युत संयंत्रों ) के माध्यम से प्रचालित की जा रही है। प्लाटस की वर्ष 2012 की रेंटिग में एनटीपीसी को स्वतंत्रा पावर प्रोडयूसर तथा ग्लोबल एनर्जी ट्रेडर के रुप में पहले क्रम पर रखा गया है। यह रेंटिग मेक्ग्रा हिल गुप द्वारा प्रदत्त 250 ग्लोबल कंपनीस की रेंटिग का एक हिस्सा है।

Total installed capacity

फोटो कैप्शनः: भारत सरकार के विद्युत सचिव श्री पी. उमाशंकर एनटीपीसी के स्थापना दिवस समारोह का शुमांरभ करते हुए। अपने समारोह में एनटीपीसी के श्रेष्ठ पावर स्टेशन के रुप में रामागुँडम सुपर थर्मल पावर स्टेशन को श्रेष्ठ पावर स्टेशन को स्वर्ण शक्ति पुरस्कार की "रोलिंग ट्राफी" प्रदान की। इस अवसर पर एनटीपीसी परिवार के सदस्यों द्वारा एक सांस्कृतिक-कृति मेघदूत-आइना ए. मुगल प्रस्तुत की।

 


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति