मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

देश में बेस्ट वर्क टू प्लेस में एनटीपीसी अग्रणी क्रम पर

16th जुलाई, 2012

सार्वजनिक संस्थानों, उत्पादन व निर्माण में रत, संस्थानों में प्रथम क्रम पर : ओवरआल तीसरे स्थान पर

नई दिल्ली। देश के सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के 514 संस्थानों में (बेस्ट कंपनीस टू वर्क) कार्य करने की दृष्टि से वर्ष 2012 के लिए एनटीपीसी की गणना अग्रणी संस्थान के रुप में तीसरे क्रम पर की गई है। इसके साथ ही देश में एनटीपीसी को श्रेष्ठ नियोक्ताओं में ""सर्व श्रेष्ठ"" सस्थान के रुप मान्य किया गया है। इसी श्रेणी में गुगल व इन्टेल कंपनियां भी सम्मिलित है।

दी ग्रेट प्लेस टू वर्क व इकानामिक टाइम्स द्वारा मुंबई से आयोजित एक समारोह में एनटीपीसी को सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी संस्थान के रुप में प्रथम पुरस्कार के साथ ही साथ बड़े संस्थानों (दस हजार से अधिक कर्मचारियों वाले संस्थानों) तथा उत्पादन व निर्माण की प्रक्रिया से जुड़े संस्थानों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। एनटीपीसी के निदेशक (मानव संसाधन) श्री एस.पी. सिंह, व कार्यपालन निदेशक (मानव संसाधन) श्री एस. राय ने यह प्रतिष्ठित एवार्ड प्राप्त किया।

एनटीपीसी मे मानव संसाधन के लिए सबसे बड़ी चुनौती के संदर्भ में एनटीपीसी के निदेशक, मानव संसाधन, श्री एस.पी. सिंह ने कहा कि बहुमुखी ग्रोथ के परिप्रेक्ष्य में हम कर्मचारियों के हित में अपनी नीतियों की निरंतर समीक्षा कर रहे है।

विश्व में श्रेष्ठ कार्यस्थलो व संस्थानों को चिन्हित करने के कार्य में अग्रणी ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा गत 27 वर्षों से यह अध्ययन व आंकलन किया जा रहा है। इस वर्ष इस अध्ययन में 600 पंजीकृत संस्थानों में पात्रता रखने वाले 514 संस्थानों का चयन किया गया। सर्वेक्षण में 80,000 से अधिक कर्मचारियों की भागीदारी रही। स्टार्टिफाइड रेन्डम सेम्पल का चयन ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा किया गया न कि सर्वेक्षण में शामिल संस्थानों द्वारा।

एनटीपीसी गत 8 वर्षों से बेस्ट वर्क प्लेस की गणना का उल्लेखनीय और नियमित हिस्सा रही है तथा टाप परफार्मर के रुप में प्रतिष्ठित रही है। एनटीपीसी के पास लगभग 29 स्थानो से 25,000 कर्मचारियों की विपुल मानव संसाधन संपदा है। विद्युत उत्पादन के साथ ही एनटीपीसी ताप विद्युत, जल विद्युत, विद्युत व्यापार, कोल माइनिंग व पावर कंसलटेन्सी सेवाओं के क्षेत्र में अग्रणी व नेतृत्व कर रहा है।

Top honors

फोटो केप्सन; देश के सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के 514 संस्थानों में अग्रिम पंक्ति से पहचान बनाने वाले संस्थान एनटीपीसी को वर्ष 2012 में कार्य की दृष्टि से तीसरे सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रुप में गणना की गई है। 13 जुलाई को मुंबई में आयोजित एक समारोह में ग्रेट प्लेस टू वर्क व इकानामिक टाइम्स द्वारा एनटीपीसी को सम्मानित किया गया।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति