मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

श्री सुशीलकुमार शिन्दे द्वारा युवा इंजीनियरों का विद्युत क्षेत्र की चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए आह्वान

03rd अगस्त, 2011

श्री सुशीलकुमार शिन्दे द्वारा युवा इंजीनियरों का विद्युत क्षेत्र की चुनौतियों

केन्द्रीय विद्युत मंत्री श्री सुशीलकुमार शिन्दे ने एनटीपीसी में सेवा आरम्भ करने वाले युवा इंजीनियरों का विद्युत क्षेत्र की चुनौतियों को अवसरों में बदलने और स्वयं को देश निर्माण के प्रति समर्पित करने के लिए आह्वान किया। आज नई दिल्ली में एक्ज़िक्यूटिव ट्रेनी-2011 के इंडक्शन प्रोग्राम के उद्घाटन अवसर पर युवा इंजीनियरों को संबोधित करते हुए श्री शिन्दे ने कहा कि देश की प्रमुख विद्युत कम्पनी में काम करना राष्ट्र की सेवा करने का सुअवसर है। उन्होंने सभी कार्यकारी प्रशिक्षुओं को बधाई दी और कहा कि अर्थव्यवस्था में विद्युत क्षेत्र अत्यधिक उज्ज्वल और प्रमुख क्षेत्र है।

बैच में देश के प्रमुख संस्थानों से कैम्पस रिक्रूटमैंट द्वारा चुने हुए मैकैनिकल, इलैक्ट्रिकल, कंट्रोल एवं इंस्ट्रूमैंटेशन, सिविल इंजीनियरिंग और माइनिंग विषयों के 300 प्रशिक्षु हैं। 50 महिला इंजीनियरों सहित ये बैच सभी दृष्टियों से विविधतापूर्ण है और देश के लगभग 22 राज्यों से आए प्रशिक्षु लघु भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

केन्द्रीय विद्युत राज्य मंत्री श्री के. सी. वेणुगोपाल ने भी युवा इंजीनियरों को सम्बोधित किया और उनसे विद्युत क्षेत्र में मार्गों व लक्ष्यों को खोजने और स्वयं को औद्योगिक अनुसंधान पर केन्द्रित करने का अनुरोध किया।

एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री अरूप रॉय चौधरी ने युवा इजीनियरों का विद्युत क्षेत्र और एनटीपीसी में स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होंने इस क्षेत्र के परिदृश्य को प्रस्तुत किया।

श्री सुशीलकुमार शिन्दे तथा श्री के. सी. वेणुगोपाल ने वर्ष 2009 के बैच के सुपात्र प्रशिक्षुओं को गोल्ड और सिल्वर मैडल प्रदान किए।

34,854 मेगावाट स्थापित क्षमता सहित एनटीपीसी भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कम्पनी है। वर्तमान में कम्पनी के पास 14,000 मेगावाट क्षमता निर्माणाधीन है। एनटीपीसी के पास 15 कोयला आधारित, 7 गैस आधारित और 6 संयुक्त उद्यम के विद्युत स्टेशन हैं तथा वर्ष 2032 तक इसकी 128 गीगावाट कम्पनी बनने की योजना है।

एनटीपीसी देश की बिजली की आवश्यकता को पूरा करने में प्रमुख भूमिका निभाते हुए इसके आर्थिक व सामाजिक विकास में योगदान दे रहा है।

श्री सुशीलकुमार शिन्दे द्वारा युवा इंजीनियरों का विद्युत क्षेत्र की चुनौतियों

श्री सुशीलकुमार शिन्दे एनटीपीसी एक्ज़िक्यूटिव ट्रेनी-2011 के इंडक्शन प्रोग्राम का उद्घाटन करते हुए। केन्द्रीय विद्युत राज्य मंत्री श्री के. सी. वेणुगोपाल, अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री अरूप रॉय चौधरी तथा निदेशक (मानव संसाधन) श्री एस.पी. सिंह भी उनके साथ हैं।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति