मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

श्री अरूप रॉय चौधरी, सीएमडी, एनटीपीसी को स्कोप उत्कृष्टता पुरस्कार

15th दिसम्बर, 2010

प्रधानमंत्री, डॉ. मनमोहन सिंह ने आज एनटीपीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री अरूप रॉय चौधरी को नई दिल्ली में आयोजित स्कोप एक्सीलैन्स एवार्ड समारोह में व्यक्तिगत श्रेणी में स्कोप एक्सीलैन्स एवार्ड गोल्ड ट्रॉफी प्रदान की। उन्हें सार्वजनिक क्षेत्रा में अपने असाधारण योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।

श्री रॉय चौधरी गतिशील नेतृत्व के धनी एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनमें क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव लाने की सिद्ध क्षमता है। वे एनटीपीसी महारत्न उद्यम को विश्व के सबसे बड़े और सर्वोत्तम विद्युत उत्पादक के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। एनटीपीसी भारत 32694 मेगावॉट से अधिक की संस्थापित क्षमता के साथ सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी है जो देश भर में 28 विद्युत स्टेशनों से प्रचालन करती है।

श्री अरूप रॉय चौधरी ने 32 वर्ष़ों के शानदार कैरियर में इंजीनियरी, सामान्य प्रबंधन, सामरिक प्रबंधन और व्यावसायिक नेतृत्व के क्षेत्रों में असाधारण योगदान दिया है। वे बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक और आईआईटी-दिल्ली से मैनेजमैंट और सिस्टम्स में स्नातकोत्तर हैं। नवीनतम व्यावसायिक विकास में गहरी दिलचस्पी रखने वाले श्री रॉय चौधरी वर्तमान में आईआईटी-दिल्ली से ’सिलैक्ट स्टडी ऑफ प्रॉजेक्ट परफॉर्म़ेंस मैट्रिक्स इन इंडियन कन्स्ट्रक्शन इंडस्ट्री’ विषय पर डॉक्टरेट कर रहे हैं।

श्री अरूप रॉय चौधरी को 44 वर्ष की आयु में एक केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (सीपीएसई) में सबसे कम आयु के चीफ एग्जिक्यूटिव आफिसर बनने का गौरव प्राप्त है, जब उन्होंने 03 अप्रैल 2001 को राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम लिमिटेड (एनबीसीसी) में अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यभार संभाला।

श्री चौधरी ने जिस भी संगठन में कार्य किया उसे समृद्ध और विविध योगदान देने के कारण उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठित व्यावसायिक, शैक्षिक तथा शासकीय संस्थानों ने मान्यता प्रदान की।

उनकी संकल्पना, नेतृत्व और उद्यमिता के कारण एनबीसीसी, जो ऋणात्मक निवल मूल्य तथा 2001से वेतन का भुगतान न करने वाली एक बीमार कंपनी थी, को एक नया जीवन मिला और अब वह भारत सरकार द्वारा अनुसूची ‘क’ तथा ‘मिनीरत्न’ का दर्जा पाने वाली ब्ल्यू चिप उद्यम कंपनी है।

केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (सीपीएसई) के शीर्ष निकाय, स्टैंडिंग कॉन्फ्रेंस ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजिज (स्कोप) के अध्यक्ष के रूप में श्री चौधरी इन उद्यमों के अधिक सशक्तिकरण के लिए नीति समर्थन का प्रभावी नेतृत्व करते रहे हैं। वे सभी सीपीएसई में बेहतर व्यावसायिकता, प्रतिस्पर्द्धात्मकता, सामाजिक वचनबद्धता, पारदर्शिता और वैश्विक बैंचमार्किंग को भी प्रोत्साहन देते हैं।

श्री चौधरी सक्रिय पहुँच के जरिए विकास और उत्कृष्टता में विश्वास रखते हैं और उनका आदर्श वाक्य है “संकल्प शुद्ध ही सिद्ध” अर्थात यदि आपके विचार शुद्ध हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। वे समाज के कल्याण हेतु पूरी तरह कृतसंकल्प हैं। नैगम शासन और पर्यावरणीय स्थायी विकास पर केन्द्रित उनके विचार उनकी ठोस कार्रवाइयों और पर्याप्त लाभों में प्रदर्शित होते हैं।

SCOPE Excellence Award

श्री अरूप रॉय चौधरी, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, एनटीपीसी लिमिटेड और श्री ए के सिंघल, निदेशक (वित्त) केन्द्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री श्री विलासराव देशमुख से प्रतिष्ठित पीएसयू उत्कृष्टता पुरस्कार 2010 प्राप्त करते हुए। पीएसयू उत्कृष्टता पुरस्कारों का आयोजन सार्वजनिक उद्यम विभाग, इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स तथा डेलॉइट के तत्वावधान में हुआ था।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति