मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

आर एस शर्मा, सीएमडी, एनटीपीसी आईईआई द्वारा फैलोशिप से सम्मानित

20th अगस्त, 2010

श्री आर एस शर्मा, सीएमडी, एनटीपीसी लिमिटेड को इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स इंडिया (आईईआई) द्वारा भारतीय विद्युत क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए प्रतिष्ठित फैलोशिप से सम्मानित किया गया।

यह फैलोशिप उन्हें श्री मदन लाल, अध्यक्ष, द इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) द्वारा बारोनेस संदीप वर्मा, गवर्नमैंट विप्स कार्यालय में मंत्री; हाउस ऑफ लॉडर्स, यूके; श्री राकेश मेहता, आईएएस, मुख्य सचिव, दिल्ली सरकार; पदमश्री डॉ. राम दयाल मुंडा, सांसद, सदस्य एनएसी, भारत सरकार और अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों की उपस्थिति में प्रदान की गई।

व्यवसाय से एक मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में उन्होंने मध्य प्रदेश इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड से 1971 में अपना शानदार कैरियर आरंभ किया और 1980 से विभिन्न क्षमताओं में एनटीपीसी को सेवाएं प्रदान कीं। सीएमडी के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने अनेक नीतिगत और व्यापार प्रक्रिया के परिवर्तनों की शुरूआत की जो अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, जैसे- इऔधन सुरक्षा, परियोजनाओं की आईटी समर्थित सुविधा और निगरानी तथा प्रचालन, परियोजना चक्र समय में कमी लाने के उपाय।

उनके प्रयासों से एनटीपीसी ने राष्ट्र मंडल खेलों के लिए समर्पित 980 मेगावॉट सहित 3050 मेगावॉट का क्षमता वर्धन अर्जित किया, सौर तथा पवन आधारित क्षमता के विकास पर बल दिया गया और कोल इंडिया लिमिटेड तथा गेल के साथ दीर्घ अवधि इऔधन आपूर्ति करारों पर हस्ताक्षर किए गए

एनटीपीसी 32194 मेगावॉट की स्थापित क्षमता के साथ भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी है। कंपनी में वर्तमान में 17 स्थानों पर 17,000 मेगावॉट से अधिक क्षमता निर्माणाधीन है और इसकी योजना वर्ष 2017 तक 75 गीगावॉट कंपनी बनने की है।

श्री मदन लाल, अध्यक्ष, द इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) ने श्री आर एस शर्मा, सीएमडी, एनटीपीसी को फैलोशिप से सम्मानित किया। उन्हें इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स इंडिया (आईईआई) द्वारा भारतीय विद्युत क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए प्रतिष्ठित फैलोशिप से सम्मानित किया गया।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति