मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी ने ई-मोबिलिटी सॉल्यूशन प्रदान करने के लिए जबलपुर प्रशासन के साथ पैक्ट हस्ताक्षरित किया

29th जनवरी, 2018

भारत के सबसे बड़े विद्युत उत्पादक संस्थान एनटीपीसी ने नये व्यवसाय क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में अपने प्रवेश स्वरूप ई-वाहन के सभी क्षेत्रों के लिए चार्जिंग इफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए पूरे शहर के भीतर ईवी के सभी क्षेत्रों के लिए चार्जिंग इफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना हेतु जबलपुर सिटी ट्रंसपोर्ट सर्विस के साथ समझौता किया है।

भारत के सबसे बड़े विद्युत उत्पादक ने शहर में ई-मोबिलिटी सेवा देने के लिए जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और जबलपुर सिटी ट्रंसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित किया है।

श्री वेद प्रकाश, आयुक्त, जबलपुर नगर निगम एवं प्रबंध निदेशक, जबलपुर सिटी ट्रंसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड, श्री गजेन्द्र सिंह नागेश, सीईओ स्मार्ट सिटी जबलपुर और श्री प्रवीण सक्सेना, महाप्रबंधक, एनटीपीसी द्वारा एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये।

इस अवसर पर, श्री वेद प्रकाश, आयुक्त जबलपुर नगर निगम ने कहा कि “जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करना एवं ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम करना आज की जरूरत है और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की शुरूआत इस कार्य का हासिल करने में अवश्य सहायता करेगी। जबलपुर इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाकर एवं अन्य शहरों के लिए एक उदाहरण बनें इसको ध्यान में रखते हुए मॉडल शहर बनना चाहता है। आगे ईवी की चार्जिंग नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के माध्यम से की जाएगी जो पूर्णत एक हरित पहल होगी।"

श्री प्रवीण सक्सेना, महाप्रबंधक, एनटीपीसी ने कहा कि “एनटीपीसी पूरे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। एनटीपीसी जबलपुर प्रशासन से प्राप्त प्रतिक्रिया के आधार पर "शहर के लिए अपेक्षित ईष्टतम चार्जिंग इफ्रास्ट्रक्चर का डिजाइन करेगी। वर्तमान में, बिजली कनैक्शन डिस्कॉम द्वारा प्रतिभूत है, तथापि, एनटीपीसी ईवी मालिकों के लिए कम लागत पर बिजली उपलब्ध कराने के लिए अपने चार्जिंग स्टेशनों पर अपनी स्वयं की बिजली पहुंचाने की इच्छुक है।"

एमओयू में निवेश के लिए पूर्ण इकोसिस्टम की योजना एवं डिजाइनिंग और क्लाउड आधारित सिस्टम का उपयोग कर चार्जिंग इफ्रास्ट्रक्चर के परिचालन तक मूल्य श्रृंखला के सभी बड़े कार्यकलापों को कवर करना है। यह एनटीपीसी द्वारा उठाया गया पहला बड़ा कदम है जहां पूरा शहर इलेक्ट्रिक वाहनों के सभी क्षेत्रों के लिए चार्जिंग इफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रहा होगा जो ई-मोबिलिटी पर भारत सरकार की योजना को सहयोग एवं गति देगा।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति