मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी ने नैनीताल में पोलीटेक्नी क स्थािपित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्तांक्षर किए

16th नवम्बर, 2009

एनटीपीसी ने नैनीताल में पोलीटेक्नी क स्थािपित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्तांक्षर किए

कालाडुंगी, जिला नैनीताल, उत्तराखंड में एक राजकीय पोलीटेक्नीएक की स्था पना करने के लिए 16 नवंबर 2009 को उत्तराखंड निवास, नई दिल्ली में उत्तराखंड सरकार तथा एनटीपीसी लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताउक्षर किए गए हैं । देश में उद्योग आवश्येकताओं के समनुरूप उत्कृ ष्टे प्रशिक्षित औद्योगिक जनशक्ति की उपलब्ध्ता सुनिश्चित करने के लिए यह एनटीपीसी की एक पहल है ।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताकक्षर उत्तराखंड सरकार की ओर से श्री राकेश शर्मा, भारतीय प्रशासनिक सेवा, प्रधान सचिव, तकनीकी शिक्षा, उत्तराखंड ने तथा एनटीपीसी की ओर से श्री अरविंद कुमार, महाप्रबंधक (प्रभारी), एनटीपीसी हाइड्रो रीजन मुख्याालय ने किए । श्री राजीव गुप्ताी, प्रधान रेजीडेंट आयुक्तब, उत्तराखंड सरकार तथा श्री ए. सी. चतुर्वेदी, कार्यकारी निदेशक, सी. एस. आर., सुरक्षा एवं आर एंड आरएनटीपीसी भी इस अवसर पर उपस्थित थे । एनटीपीसी द्वारा प्रस्ताचवित सीएसआर पहल का उत्तराखंड राज्य के विकास पर एक सकारात्मकक प्रभाव पड़ेगा ।

समझौता ज्ञापन के अनुसार, एनटीपीसी जिला नैनीताल के कालाडुंगी में एक पोलीटेक्नीयक स्था पित करने के लिए एक बारगी व्यनय की पूर्ति हेतु उत्तराखंड सरकार को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा ।

एनटीपीसी से वित्तीय सहायता का उपयोग प्रथम किस्त की निर्मुक्ति पूर्णतया कथित प्रयोजन के लिए की तिथि से 3 वर्ष की अवधि के भीतर किया जाएगा ।

एक बार स्थाषपित हो जाने पर यह पोलीटेक्नी‍क कंप्यूिटर साइंस एवं इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉ निक एंड कम्युवनिकेशन इंजीनियरिंग तथा इंस्ट्रू मेंटेशन एवं कंट्रोल इंजीनियरिंग में डिप्लोरमा पाठ्यक्रमों की शिक्षा प्रदान करेगा ।

एनटीपीसी वर्तमान में उत्तराखंड में तीन तथा हिमाचल प्रदेश में एक जल विद्युत परियोजना का निष्पा दन कर रहा है ।

पहले भी एनटीपीसी ने एनटीपीसी विद्युत केंद्रों की परिधि में विभिन्न अवस्थरलों पर 6 नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाीनों (आईटीआई) तथा एनटीपीसी द्वारा अपनाए गए 12 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थािनों में नए पाठ्यक्रम शुरू किए थे ।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति