मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

ग्लोबल मैनेजमैंट चैलेंज ट्राफी में एनटीपीसी भारत का प्रतिनिधित्व करेगा

14th नवम्बर, 2011

अप्रैल 2012 में कीव, यूक्रेन में आयोजित होने वाली ग्लोबल मैनेजमैंट चैलेंज ट्राफी में वैशिवक स्तर पर एनटीपीसी लिमिटेड भारतीय ध्वज का वाहक होगा। ग्लोबल मैनेजमैंट चैलेंज विश्व में सबसे बड़ी नीति तथा प्रबन्धन प्रतियोगिता है। वर्तमान में विश्व भर से 34 देश इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इनमें से कुछ देश हैं - आस्ट्रेलिया, जर्मनी, घाना, ग्रीस, हंगरी, भारत, इन्डोनेशिया, इटली, कजाकिस्तान, रूस, सिंगापुर एवं यूनाइटेड किंगडम।

श्री आशिष अग्रवाल, वरिष्ठ वित्त अधिकारी; श्री गौरव गुलाटी, वरिष्ठ वित्त अधिकारी; श्री मुनेश शर्मा, वरिष्ठ मानव संसाधन अधिकारी तथा श्री के. एम. प्रशांत, उप महाप्रबन्धक (निगम संचार) ने एनटीपीसी की टीम का प्रतिनिधित्व किया। इस टीम ने प्राथमिक राउंड, क्षेत्राीय फाइनल तथा ग्रैंड फिनाले को क्वालिफार्इ किया और यह राष्ट्रीय प्रबन्धन खेल (एनएमजी) 2011 के कड़े मुकाबले वाले राष्ट्रीय फाइनल में राष्ट्रीय चैमिपयन घोषित की गर्इ। यह बताते हुए प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है कि एनएमजी 2011 में देश भर से 118 टीमों ने भाग लिया था।

एनएमजी 2011 की सर्वोच्च दो टीमों (एनटीपीसी लिमिटेड एवं आर्इओसीएल लिमिटेड) ने अक्टूबर 2011 में आनलाइन आयोजित किये गये एशियन मैनेजमैंट गेम्स (एएमजी) में न्यूजीलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, आस्ट्रेलिया, मकाऊ आदि की टीमों से प्रतियोगिता की। एएमजी की अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में एनटीपीसी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया तथा विश्व स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने हेतु एशिया से क्वालिफार्इ किया।

ग्लोबल मैनेजमैंट चैलेंज (जीएमसी) कारपोरेट एकिजक्यूटिवों के लिए महत्वपूर्ण प्रबन्धन प्रतियोगिता है। प्रत्येक टीम में 4 सदस्य होते हैं तथा प्रतियोगिता के राउंड के अनुसार प्रत्येक टीम 5.8 टीमों के समूह में रखी जाती है। इसके पश्चात टीमों को वास्तविक कम्पनी दी जाती है जो शुरू में प्रतियोगिता में भाग ले रही प्रत्येक अन्य कम्पनी जैसी होती है। इसके बाद प्रत्येक टीम व्यवसाय के हर पहलू, जैसे कितनी मशीनें खरीदनी है, या विज्ञापन पर कितना व्यय करना है, से सम्बनिधत निर्णयों की सीरीज के द्वारा अपनी कम्पनी का विकास करती है। प्रत्येक राउंड में हर तिमाही से सम्बनिधत विभिन्न निर्णय लिए जाते हैं। एक तिमाही तीन माह की अवधि की होती है।

डिसीजन शीट पर लिए गये ये निर्णय परिष्कृत व्यवसाय सिमुलेशन साफ्टवेयर के माध्यम से चलते हैं जो निर्णयों के परिणाम को दर्शाने वाली गहन प्रबन्धन रिपोर्ट तैयार करता है। उद्देश्य है - वास्तविक स्टाक एक्सचेंज पर उच्चतम शेयर-मूल्य के साथ खेल को समाप्त करना।.


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति