मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी प्लैट्स द्वारा एशिया की सर्वोच्च स्वतन्त्र विद्युत उत्पादक कम्पनी

04th नवम्बर, 2010

एनटीपीसी लिमिटेड को प्रतिष्ठित प्लैट्स ग्लोबल 250 एनर्जी एवॉर्ड्स में एशिया का सर्वोच्च स्वतंत्र विद्युत उत्पादक घोषित किया गया।

प्लैट्स द्वारा कंपनी को एशिया की ऊर्जा उत्पादक कंपनियों में समग्र निष्पादन के लिए 10वें स्थान पर और समग्र वैश्विक निष्पादन में ऊर्जा कंपनियों के बीच 52वें स्थान पर रखा गया। जबकि यह पिछले वर्ष 73वें स्थान पर रहा था।

यह पुरस्कार प्लैट्स टॉप 250 ग्लोबल कंपनी रैंकिंग पुरस्कार समारोह में श्री एन के शर्मा, कार्यकारी निदेशक (नैगम योजना) और श्री ए के गुप्ता, महाप्रबंधक (व्यापार विकास) ने प्राप्त किया।

ये रैंकिंग चार प्रमुख मैट्रिक्स पर आधारित है - परिसंपत्ति मूल्य, राजस्व, लाभ और निवेश पर प्राप्ति।

वर्तमान में एनटीपीसी की संस्थापित क्षमता 32,694 मेगावॉट है जो देश की कुल संस्थापित क्षमता का लगभग 20 प्रतिशत है। लगभग 17,000 मेगावॉट क्षमता निर्माणाधीन है। एनटीपीसी की योजना 2017 तक 75 गीगावॉट कंपनी और वर्ष 2032 तक 128 गीगावॉट कंपनी बनने की है, जिसमें विविध इऔधन सम्मिश्र इस्तेमाल किए जाएँगे। प्रौद्योगिकी के मोर्चे पर एनटीपीसी द्वारा नवीनतम विद्युत उत्पादन प्रौद्योगिकियों को अपनाया गया है और इसने अपना व्यापार पूरी ऊर्जा मूल श्रृंखला में विविधीकृत किया है।

लाभ से परे कार्य करते हुए नैगम सामाजिक दायित्व एनटीपीसी के लिए विश्वास का एक स्तंभ है और कंपनी निरंतर स्वास्थ्य, शिक्षा, समुदाय विकास, विरासत के संरक्षण, शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों तक पहुँचने आदि के क्षेत्र में सहायता देकर समाज के प्रति अपने दायित्व का पालन करती है।

NTPC ranked no. 1 Independent Power Producer in Asia

श्री एन के शर्मा, कार्यकारी निदेशक (नैगम योजना) और श्री ए के गुप्ता, महाप्रबंधक (व्यापार विकास) प्रतिष्ठित प्लैट्स ट्रॉफी के रूप में एशिया में एनटीपीसी के प्रथम स्थान के स्वतंत्र विद्युत उत्पादक (आईपीपी) का पुरस्कार प्राप्त करते हुए। प्लैट्स द्वारा एनटीपीसी को एशिया में ऊर्जा कंपनियों के बीच समग्र रूप से 10वें स्थान तथा वैश्विक समग्र निष्पादन के क्षेत्र में ऊर्जा कंपनियों के बीच 52वें स्थान पर रखा गया है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति