मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी देश के शीर्ष 25 श्रेष्ठ नियोक्ताओं में 6ठे स्थान पर

30th अप्रैल, 2011

एओन हेविट सर्वोत्तम नियोक्ता अध्ययन के अनुसार एनटीपीसी शीर्ष 25 कंपनियों में एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है

एनटीसीपी लिमिटेड देश की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी है जिसे भारत में एओन हेविट सर्वोत्तम नियोक्ता अध्ययन 2011 के अनुसार देश के सर्वोत्तम नियोक्ताओं में 6ठे स्थान पर रखा गया है। एनटीपीसी लिमिटेड के श्री एस. पी. सिंह, निदेशक (मानव संसाधन) और श्री एस. रॉय, कार्यकारी निदेशक (मानव संसाधन) ने 29 अप्रैल को आयोजित पुरस्कार समारोह में सचिव,सार्वजनिक उद्यम विभाग, भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय श्री भास्कर चटर्जी से यह पुरस्कार ग्रहण किया।

एओन हेविट सर्वोत्तम नियोक्ता अध्ययन के अनुसार एनटीपीसी शीर्ष 25 कंपनियों में एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है। इस अध्ययन में विभिन्न उद्योगों, जैसे बैंकिंग और वित्तीय सेवाएँ, विनिर्माण, आईटी तथा आईटीईएस, दूरसंचार, आतिथ्य और भैषजिकी क्षेत्र से 200 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया।

हेविट द्वारा कराए गए अध्ययन के दौरान श्री अरूप रॉय चौधरी, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, एनटीपीसी ने कहा कि हमारे इतिहास, उच्च निष्पादन संस्कृति और महारत्न दर्जें को देखते हुए हम सबके बीच संगठनात्मक गर्व की भावना अत्यधिक है। यह हमें मजबूत और वचनबद्ध कार्यबल बनाए रखने में सहायता देती है।

Best Employers

एनटीपीसी केवल विद्युत उत्पादन में ही नहीं, बल्कि लोगों के साथ व्यवहार में भी अग्रणी है। एनटीपीसी का मानव संसाधन के माध्यम से संगठनात्मक उत्कृष्टता पाने में सशक्त विश्वास है और यह अपने 25000 सदस्यों के सशक्त कार्यबल के साथ पूरी संभाव्यता का उपयोग करने के लिए “व्यक्ति सर्वोपरि” की भावना का पालन करता है।

एनटीपीसी की सम्पूर्ण मानव संसाधन नीतियों के पीछे “पीएलएफ (प्लांट लोड फैक्टर) से व्यक्ति सर्वोपरि” की मार्गदर्शक विचारधारा है। एनटीपीसी अपने कर्मचारियों के समग्र कल्याण के लिए वचनबद्ध है। समय के इस बदलते दौर में कर्मचारियों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए, कंपनी की मानव संसाधन प्रणालियों में कर्मचारियों के फीडबैक के आधार पर निरंतर नवीनता लाई जाती है। यह प्रणाली, कर्मचारियों की संलग्नता को प्रभावित करने वाले यूनिट स्तर और कंपनी स्तर के कारकों की पहचान पर लक्षित है।

बिजनेस टुडे, इंडिकस तथा पीपुल स्ट्रॉन्ग सर्वे द्वारा आयोजित “कार्य करने के लिए सर्वोत्तम कंपनियाँ-2011” नामक हाल ही में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार एनटीपीसी, कोर सेक्टर में दूसरे स्थान पर होने के साथ भारत की सर्वोच्च 25 कंपनियों में थी। ग्रेट प्लेस टु वर्क (जीपीटीडब्ल्यू) इंस्टीट्यूट आईएनसी, इंडिया और द इकनॉमिक टाइम्स द्वारा 2010 में आयोजित एक अन्य सर्वेक्षण में एनटीपीसी को भारत के शीर्ष 50 बेहतर नियोक्ताओं में सातवें स्थान पर रखा गया था। इस अध्ययन द्वारा एनटीपीसी को बड़े संगठनों में पहले स्थान पर, सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों में पहले स्थान पर और निर्माण तथा उत्पादन क्षेत्र में भी पहले स्थान पर रखा गया है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति