मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी बंगलादेश में सिद्धीरगंज विधुत संयंत्र का परिचालन एवं रख-रखाव करेगा

01st नवम्बर, 2011

एनटीपीसी के परामर्श विभाग ने अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगी निविदा द्वारा बंगलादेश में सिद्धीरगंज पीकिंग पावर प्लांट के लिए परिचालन एवं रख-रखाव सेवा का अपना सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय ठेका 6 साल के लिए प्राप्त कर लिया है। अन्तर्राष्ट्रीय परिचालन एवं रख-रखाव परिचालक (ओ एण्ड एम आपरेटर) के रूप में एनटीपीसी का यह पहला प्रयास है।

इलैकिट्रसिटी जनरेशन कम्पनी आफ बंगलादेश लिमिटेड (र्इजीसीबी) से 2x120 मेगावाट गैस आधारित सिद्धीरगंज पीकिंग पावर प्लांट (एसपीपीपी-ए) के परिचालन एवं रख-रखाव सेवा के लिए नोटिस आफ अवार्ड (एनओए) प्राप्त हो चुका है।

अन्तर्राष्ट्रीय विकास संस्था (आर्इडीए) द्वारा निधिबद्ध किया जाने वाला 8.8 मिलियन अमरीकी डालर (43 करोड़ भारतीय राष्ट्रीय रुपये) मूल्य के इस अनुबन्ध पर इसी महीने ढाका में हस्ताक्षर किए जाने की सम्भावना है।

वर्ष 2010-11 में एनटीपीसी ने देश की कुल संस्थापित क्षमता के 17.6% हिस्से से भारत में कुल उत्पादित बिजली के 27.19% का योग दिया। कम्पनी भारत में और भारत से बाहर ग्राहकों को विधुत संयंत्रों की अभियांत्रिकी, परियोजना प्रबन्धन, परिचालन और रख-रखाव में परामर्श सेवाएँ भी प्रदान कर रही है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति