मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी ने 10,000 मेगावाट सोर ऊर्जा उत्‍पादन क्षमता जोड़ने की प्रतिबद्धता दी

16th फ़रवरी, 2015

.NTPC Commits to Add 10K MW of Solar

नई दिल्‍ली में आयोजित पहली नवीकरणीय ऊर्जा वैश्विक निवेश बैठक आरई-निवेश-2015 में एनटीपीसी ने सौर परियोजनाओं के माध्‍यम से 10,000 मेगावाट की उत्‍पादन क्षमता जोड़ने की प्रतिबद्धता दी है। एनटीपीसी के सीएमडी डा. अरुप रॉय चौधरी ने विद्युत, कोयला और नए और नवीकरणीय ऊर्जा के राज्‍य मंत्री, श्री पीयूष गोयल और श्री पी. के. सिन्‍हा, तथा सचिव, विद्युत, भारत सरकार की उपस्थिति में माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेन्‍द्र मोदी को प्रतिबद्धता का संकल्‍प पत्र प्रस्‍तुत किया।

सौर ऊर्जा पहल के लिए प्रतिबद्ध एनटीपीसी ने आंध्र प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, तेलंगाना और राजस्‍थान प्रत्‍येक में 250 मेगावाट की चार सौर परियोजनाओं और आंध्र प्रदेश में 500 मेगावाट की एक सौर ऊर्जा परियोजना के लिए पहले ही निविदा आमंत्रित करते हुए नोटिस जारी कर दिया है। आंध्र प्रदेश में अनंतपुर में पहली 250 मेगावाट सौर परियोजना को इस वित्तीय वर्ष में अंतिम रूप दिये जाने का आशा है। छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, पुडुचेरी, गुजरात आदि अन्‍य राज्‍यों में भूमि की उपलब्‍धता और पीपीए व्‍यवस्‍था की तलाश की जा रही है।

एनटीपीसी ने भारत के विभिन्‍न भागों में 8 मेगावाट शक्ति वाली की 110 मेगावाट की सौर परियोजनाएं पहले ही चालू कर दी हैं, जिसमें मध्‍यप्रदेश में 50 मेगावाट की राजगढ़ सौर विद्युत परियोजना सबसे बड़ी है। एनटीपीसी ने वर्ष 2014-15 के दौरान नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा 100 मिलियन यूनिट से अधिक का उत्‍पादन किया है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति