मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एन.टी.पी.सी. द्वारा विकास प्रबंध केंद्र का प्रारंभ

24th मार्च, 2010

देश की 31000 मेगावाट से अधिक संस्थापित क्षमता वाली सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने आज नई दिल्ली स्थित अपने कारपोरेट कार्यालय में विद्युत क्षेत्र का प्रथम विकास प्रबंध केंद्र प्रारंभ किया । इसके अंतर्गत कंपनी के कामकाज से संबंधित तीन मुख्य रणनीतिक विभाग होंगे । कांफ्रेंसिंग के लिए विशाल वीडियो वॉल वाले अति-आधुनिक संचार एवं प्रदर्शन प्रणाली से सुसज्जित इस केंद्र को विद्युत मंत्रालय, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय से जोड़ा जाएगा । यह केंद्र एनटीपीसी के समस्त स्टेकधारकों के लिए मूल्य में अधिकतम वृद्धि करके एक आदर्श ऊर्जा कंपनी बनने के मिशन के अनुरूप है ।

एनटीपीसी के परियोजना मॉनीटरिंग, प्रचालन मॉनीटरिंग एवं निवेशक सेवा केंद्र सहित विकास प्रबंध केंद्र का उद्घाटन करते हुए, केंद्रीय विद्युत मंत्री श्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि देश को पर्याप्त मात्रा में विद्युत की आवश्यकता है अतः यह देश की बिजली की बढ़ती हुई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सामूहिक प्रयासों को बढ़ाने में सहायक होगा । उन्होंने यह भी कहा कि यह केंद्र परियोजना कार्यान्वयन अनुसूचियों के मॉनीटरिंग एवं प्रबंधन में सहायक होगा । साथ ही, यह एनटीपीसी के लिए विद्युत क्षेत्र में अपनी नेतृत्व स्थिति को बनाए रखने में भी सहायक होगा । श्री एच एस ब्रह्मा, सचिव, विद्युत, श्री आर. एस. शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक की अध्यक्षता में एनटीपीसी की शीर्ष प्रबंध टीम और श्री आई सी पी केशरी, संयुक्त सचिव, विद्युत मंत्रालय भी इस अवसर पर उपस्थित थे ।

परियोजना, मॉनीटरिंग केंद्र (पीएमसी) परियोजनाओं के वास्तविक समय सूचना प्रौद्योगिकी (आई टी) आधारित मॉनीटरिंग और वेब आधारित उल्लेखनीय मॉनीटरिंग तथा परियोजना प्रबंध सॉफ्टवेयर के माध्यम से इंजीनियरी, संविदाओं एवं स्थल गतिविधियों के समय निर्धारण एवं एकीकरण की सुलभता उपलब्घ कराएगा ।

प्रचालन मॉनीटरिंग केंद्र (ओ एम सी) कोयला संचलन, परिवेश डाटा, दक्षता पैरामीटर, उत्पादन में हानि तथा चौबीसों घंटे उपस्कर की कार्य स्थिति को मॉनीटर करेगा । निवेशक सेवा केंद्र (आई एस सी) निवेशकों के लिए फुटकर एवं संस्थागत दोनों ही निवेशकों के लिए प्रथम संविदा प्वाइंट होगा और निवेशकों का कंपनी में विश्वास बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा ।

निवेशक सेवा केंद्र (आई एस सी) निवेशकों के लिए फुटकर एवं संस्थागत दोनों ही निवेशकों के लिए प्रथम संविदा प्वाइंट होगा और निवेशकों का कंपनी में विश्वास बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा ।

एन.टी.पी.सी. द्वारा विकास प्रबंध केंद्र का प्रारंभ

Union Minister of Power, Shri Sushilkumar Shinde Inaugurating NTPC-Growth Management Centre comprising Project Monitoring , Operation Monitoring and Investors Services Centre in New Delhi today. Shri H.S.Brahma, Secretary, Power, top management team of NTPC led by  Shri R.S. Sharma CMD and Shri ICP Keshari, JS, MOP were present on the occasion.


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति