मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी की सीआईआई-आईटीसी स्थावयी अवॉर्ड - 2009 में स्था यी विकास के लिए सराहना की गई

27th नवम्बर, 2009

एनटीपीसी लिमिटेड को नई दिल्ली में आयोजित सीआईआई - आईटीसी सस्टे्नेबिलिटी अवॉर्ड कार्यक्रम में बड़ी व्यीवसाय श्रेणी में ‘’महत्वोपूर्ण उपलब्धि के लिए प्रशंसा’’ स्थाटयित्वर पुरस्कासर प्रदान किया गया है । एनटीपीसी केंद्र रिहंद को भी महत्व पूर्ण उपलब्धि के लिए प्रमाणपत्र प्राप्तए किया है ।

अवार्ड एनटीपीसी के निदेशक (मानव संसाधन) श्री आर सी श्रीवास्ततव तथा एनटीपीसी रिहंद के महाप्रबंधक श्री मानस सरकार को केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री श्री जयराम रमेश द्वारा दिए गए ।

पर्यावरणात्मोक तथा सामाजिक स्थावयित्व एनटीपीसी की संवृद्धि तथा निष्पाादन की मार्गदर्शक भावना रही है । पर्यावरणात्मोक स्थासयित्वव के मोर्चे पर कंपनी हरित संकल्पधना के समनुरूप कार्य करती आ रही है, यह संकल्पाना है ‘’उत्पा दन में वृद्धि, जीएचजी निस्राव में कमी’’। एनटीपीसी विश्वू भर के वैश्विक स्वीच्छंता जीवाश्म ईंधन आधारित विद्युत केंद्रों में से एक है ।

हरित विद्युत विकास के लिए, एनटीपीसी अपेक्षाकृत उच्चा दक्षता, उपयुक्तव ईंधन मिश्र के साथ अतिसंवेदी तथा अल्ट्राु-अति संवेदी प्रौद्योगिकी को अपना रहा है, कार्बन डाई ऑक्सािइड के उपयोग के लिए प्रौद्योगिकी का विकास कर रहा है तथा अक्षय ऊर्जा संसाधनों पर संकेंद्रण कर रहा है ।

कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्वा एनटीपीसी के लिए एक विश्वा स की मद है । कंपनी ने सड़कों, पेय जल, स्वापस्य्उत देखभाल तथा स्वएच्छ‍ता, समुदाय विकास, शिक्षा इत्या दि के क्षेत्रों में अनेक पहलें की हैं । एनटीपीसी मोबाइल प्रयोगशाला तथा परीक्षण सुविधाओं की व्यतवस्थाि द्वारा क्षय रोग के रोगियों के निदान एवं उपचार के लिए डॉट्स कार्यक्रम की सहायता कर रहा है । एनटीपीसी फाउंडेशन ने दिल्लीष विश्वंविद्यालय में शारीरिक रूप से अपंग व्याक्तियों के लिए आईसीटी केंद्र स्थाीपित किया है । दृष्टिक रूप से अक्षम व्यवक्तियों के लिए आईसीटी केंद्र मैसूर, त्रिवेंद्रम, लखनऊ, अजमेर में भी स्था पित किए गए है । ग्रामीण युवाओं की नियोजकता को बढ़ाने के लिए एनटीपीसी ने 17 आईटीआई को अपनाया है तथा यह छ: नए आईटीआई की शुरूआत कर रहा है । नए पाठ्यक्रम इस अकादमिक वर्ष से 12 केंद्रों में आरंभ किए जा रहे हैं । एनटीपीसी ने 10 वितरित उत्पा दन परियोजनाएं भी पूर्ण कर ली है तथा वह ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ और परियोजनाएं शुरू कर रहा है।

एनटीपीसी ने कार्बन डाई ऑक्सााइड उपयोग से जुड़े विकास सहित अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास पर संकेंद्रण करने के लिए एक आधुनिकतम विश्वड स्त़रीय अनुसंधान और प्रौद्योगिकी स्कंकध नेत्रा (एनटीपीसी ऊर्जा प्रौद्योगिकी अनुसंधान एलांयस) की स्था पना की है ।

एनटीपीसी की सीआईआई-आईटीसी स्थावयी अवॉर्ड - 2009 में स्था यी विकास के लिए सराहना की गई

श्री आर. सी. श्रीवास्तगव, निदेशक (मानव संसाधन), एनटीपीसी केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री श्री जयराम रमेश से स्थाोयित्वि पुरस्का्र प्राप्त करते हुए । एनटीपीसी लिमिटेड को सीआईआई-आईटीसी में बड़ा व्यरवसाय, श्रेणी में ''महत्वापूर्ण उपलब्धि के लिए सराहना’’ स्थाुयित्वि पुरस्का र प्रदान किया गया है ।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति