मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी और एनपीटीएल द्वारा झारखंड के बरकागांव में आईटीआई का संचालन

10th मई, 2010

एनटीपीसी लि. और नेशनल पावर ट्रेनिंग संस्थान (एनपीटीआई) ने बरकागांव, हजारीबाग, झारखंड में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई टी आई) के संचालन के लिए आज नई दिल्ली में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए । आशा है कि यह आई टी आई एनटीपीसी - पाकरी बारवाडीह में अपनी भावी कोयला खनन परियोजनाओं के आसपास के स्थानीय युवाओं के तकनीकी कौशल का विकास एवं संवर्धन करके कोयला खनन और विद्युत क्षेत्र में कुशल कार्यबल की आवश्यकता को पूरा करेगा । समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर श्री के के शर्मा, कार्यपालक निदेशक (सी एम एवं सी डब्ल्यू), एनटीपीसी और श्री ए वी चाओजी, प्रधान निदेशक, एनटीटीआई द्वारा डॉ. एन एस सक्सेना, महा निदेशक, एनपीटीआई, श्री आर सी श्रीवास्तव, निदेशक (मा.सं.) और श्री आर के रूस्तगी, कार्यपालक निदेशक (पीएमआई एवं मा. सं. वि.), एनटीपीसी की उपस्थिति में किए गए ।

एनटीपीसी अब तक 18 आईटीआई का अंगीकरण कर चुका है जिनमें से 15 आईटीआई को पीपीपी स्कीम के अंतर्गत और तीन को विभिन्न राज्य सरकारों के साथ हुए द्विपक्षीय करारों के अधीन अपनाया गया है । एनटीपीसी अपनी पावर परियोजनाओं के निकट 8 नए आईटीआई की स्थापित कर रहा है । नए आईटीआई के अंगीकरण एवं स्थापना का कार्य देश के 18 राज्यों में किया जा रहा है ।

बरकागांव में स्थापित आईटीआई विद्युत क्षेत्र और अन्य उद्योगों के वर्तमान कर्मचारियों को भी उनके कौशल उन्नयन के लिए प्रशिक्षण का अवसर उपलब्ध कराएगा । समझौता ज्ञापन की शर्तों के अनुसार, यह संस्थान एनटीपीसी द्वारा स्थापित किया जाएगा और एनपीटीआई द्वारा संचालित किया जाएगा । एनटीपीसी प्रथम दो वर्षों तक राजस्व अर्जन और प्रचालन व्यय के बीच अंतर को दूर करने में एनपीटीआई को सहायता देगा ।

एनटीपीसी और एनपीटीएल द्वारा झारखंड के बरकागांव में आईटीआई का संचालन

श्री के के शर्मा, कार्यपालक निदेशक (सी एम एवं सी डब्ल्यू), एनटीपीसी और श्री ए वी चाओजी, प्रधान निदेशक, एनटीटीआई द्वारा आज नई दिल्ली में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए । समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर डॉ. एन एस सक्सेना, महानिदेशक, एनपीटीआई, श्री आर सी श्रीवास्तव, निदेशक (मा.सं.) और श्री आर के रूस्तगी, कार्यपालक निदेशक (पीएमआई एवं मा. सं. वि.), एनटीपीसी की उपस्थिति में किए गए ।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति