मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी तथा बीपीडीपी ने बंगलादेश में कोयला आधारित विद्युत परियोजना की स्थापना के लिए संयुक्त उद्यम करार पर हस्ताक्षर किए

31st जनवरी, 2012

एनटीपीसी लिमिटेड तथा बंगलादेश सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली व बंगलादेश की प्रमुख विद्युत उपयोगिता बंगलादेश पावर डैवलपमैंट बोर्ड (बीपीडीपी) ने बिल्ड, ओन तथा आपरेट आधार पर समान (50:50) इक्विटी भागीदारी के साथ बंगलादेश में कोयला आधारित बिजली परियोजना (परियोजनाओं) की स्थापना के लिए 29 जनवरी, 2012 को ढाका में एक संयुक्त उद्यम करार पर हस्ताक्षर किए। यह परियोजना भारत तथा बंगलादेश के बीच द्विपक्षीय आर्थिक सहकार में एक ऐतिहासिक कदम सिद्ध होगी।

उक्त संयुक्त उद्यम करार पर एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री अरूप राय चौधरी तथा बीपीडीपी के अध्यक्ष एएसएम आलमगीर कबीर द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर बंगलादेश की तरफ से वित्त मंत्री श्री ए. मुहित, प्रधान मंत्री के सलाहकार (आर्थिक) डा. मुशीउर्रहमान, प्रधान मंत्री के सलाहकार (विद्युत), डा. तौफीक़ इलाही चौधरी, विद्युत राज्य मंत्री, श्री इनामुल हक़, भारत में बंगलादेश के उच्चायुक्त श्री तारीफ़ करीम, सचिव (विद्युत विभाग) श्री अब्दुल कलाम आज़ाद मौजूद थे। भारत की तरफ से सचिव (विद्युत) श्री पी. उमाशंकर, बंगलादेश में भारत में कार्यकारी उच्चायुक्त श्री संजय भट्टाचार्य, निदेशक (वाणिज्य) श्री इन्दरजीत कपूर, महाप्रबन्धक (बीडी) श्री ए. के. गुप्ता और एनटीपीसी के उप महाप्रबन्धक (बीडी) श्री यू. के. भट्टाचार्य उपस्थित थे।

बंगलादेश के बगेरहाट जि़ले (खुलना डिवीजन) में 1320 मेगावाट (2X660 मेगावाट) की सुपर क्रिटिकल प्रौद्योगिकी युक्त आयातित कोयला आधारित बिजली परियोजना के विकास के लिए एक स्थान चिन्हित किया जा चुका है। परियोजना की विस्तृत सम्भाव्यता रिपोर्ट तैयार की जा चुकी है। बंगलादेश की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विद्युत परियोजना से उत्पादित सम्पूर्ण बिजली की आपूर्ति बीपीडीपी को की जाएगी।

एनटीपीसी तथा बीपीडीपी ने बंगलादेश में कोयला आधारित विद्युत परियोजना की स्थापना के लिए संयुक्त उद्यम करार पर हस्ताक्षर किए

एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री अरूप राय चौधरी तथा बीपीडीपी के अध्यक्ष एएसएम आलमगीर कबीर संयुक्त उद्यम करार पर हस्ताक्षर करते हुए।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति