मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

इंटेग्रिटी पैक्टा (आई पी) (अखंडता समझौता) एनटीपीसी लिमिटेड द्वारा जारी 10 करोड़ रुपए से अधिक मूल्यर के सभी निविदा दस्ताावेजों का भाग बनेगा

02nd सितम्बर, 2009

इंटेग्रिटी पैक्ट (आईपी) (अखंडता समझौता) एनटीपीसी लिमिटेड द्वारा जारी 10 करोड़ रुपए से अधिक मूल्यक के सभी निविदा दस्ताैवेजों का भाग बनेगा । इसके अतिरिक्तत, 100 करोड़ रुपए तथा इससे अधिक मूल्यक की निविदाओं के लिए इं‍टेग्रिटी पैक्टग (अखंडता समझौता) के क्रियान्व़यन तथा प्रभावात्मककता की देख रेख करने के लिए कंपनी ने स्वइतंत्र बाह्य अनुवीक्षकों (आईईएम) नामत: श्री टी एस कृष्णायमूर्ति, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त तथा श्री एस मुरली, सेवा निवृत्त वित्त आयुक्त , रेलवे बोर्ड को नियुक्तर किया है।

एनटीपीसी ने अधिप्राप्ति की अपनी प्रक्रिया में वर्धित पारदर्शिता, इक्विटी तथा प्रतिस्पयर्धात्मरकता सुनिश्चित करने के अपने प्रयास में दिसंबर 2008 में ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया (टीआईआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन किया है।

इंटेग्रिटी पैक्टि में भावी विक्रेताओं/बोलीदाताओं तथा क्रेताओं के बीच एक करार की परिकल्पएना है जिसमें दोनों पक्षकारों के व्यैक्तियों/पदाधिकारियों को प्रतिबद्ध किया जाता है कि वे संविदा के किसी भी पहलू पर किसी भ्रष्टा प्रभाव का प्रयोग नहीं करेगे। यह सार्वजनिक अधि प्राप्ति में भ्रष्टाकचार में लड़ने तथा इस प्रकार अधिप्राप्ति प्रक्रिया की विश्वनसनीयता को सुधारने में सहायता करने के लिए ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया द्वारा तैयार किया गया एक साधन है। इंटेग्रिटी पैक्टक न केवल दक्षता का सुनिश्चटय करता है बल्कि जन विश्वा्स के निर्माण में भी सहायक होता है।

कॉर्पोरेट शासन में उत्कृटष्टधता के लिए गोल्डान पीकॉक पुरस्का्र विजेता तथा साथ ही अच्छेा कॉर्पोरेट शासन के लिए स्केटप मेरीटोरियम पुरस्का र विजेता एनटीपीसी के लिए, व्यववसाय नैतिकता इसके केंद्रक मूल्यों के सेट में सम्मिलित है। एनटीपीसी घरेलू तथा अंतरराष्ट्री य संविदाकारों के साथ अपने संबंधों को महत्व् देता है। एनटीपीसी द्वारा इंटेग्रिटी पैक्टर (अखंडता पैकेज) का क्रियान्वमयन कॉर्पोरेट अभिशासन के लिए लक्ष्योंह को प्रोन्नात करने में कंपनी द्वारा की गई एक अन्यट पहल होगा।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति