मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी फरीदाबाद में 5 मेगावाट के सोलर पी. वी. प्लांट की आधार शिला रखी गई

10th जुलाई, 2013

एनटीपीसी के निदेशक तकनीकी श्री ए. के. झा द्वारा फरीदाबाद के लिए ग्राम झाजरू में 5 मेगावाट के सोलर पी. वी प्लांट की आधार शिला रखी गई। इस संयंत्र का निर्माण लगभग 5 एकड़ क्षेत्र में किया जाएगा। प्लांट के मुख्य संयंत्र तथा पावर इवेक्यूएशन का कार्य क्रमश: मेसर्स एवरसन एनर्जी प्रा. लि. तथा मैसर्स एनमास जी. बी. पावर को दिया गया है। इस विद्युत संयंत्र से हर वर्ष लगभग बिना प्रदूषण के 7437 मिलियन यूनिट विद्युत का उत्पादन होगा, जो लगभग 6000 घरों की विद्युत आपूर्ति के लिए पर्याप्त होगा। इस संयंत्र के चालू होने पर लगभग 6800 टन की मात्रा के बराबर CO2 का बनना रोका जा सकेगा।

उल्लेखनीय है एनटीपीसी अपने विद्युत उत्पादन के आधार को और भी अधिक व्यापक बनाने के उद्देष्य से ऊर्जा के परंपरागत तथा वैकल्पिक श्रोतों को वाणिज्यिक व स्पर्धी बनाने के परिप्रेक्ष्य में दीर्घकालीन स्तर पर उपयोग की द्रष्टि से नवीकरण ऊर्जा श्रोतों के उपयोग के क्षेत्र में प्रवेश किया है ताकि ईंधन की जोखिम को कम किया जा सके। इसी परिप्रेक्ष्य में एनटीपीसी ने दादरी तथा पोर्ट ब्लेयर में 5-5 मेगावाट के सोलर संयंत्रों को आरंभ किया हैं इसके अतिरिक्त वर्तमान में 85 मेगावाट की क्षमता के सोलर पी.वी. प्रोजेक्टस निर्माणाधीन है।

Solar PV Plant at Village- Jhajru

इस अवसर पर फरीदाबाद संयंत्र के महाप्रबंधक श्री एनएन मिश्रा, महाप्रबंधक (आरईडीजी) श्री सुरेन्दर रैना, महाप्रबंधक ओ. एस. एण्ड कमर्शियल, एनसीआर एचक्यू श्री वी. के. पाधा, एन. ई. एस. सी. एल के महाप्रबंधक श्री जानवी शंकर के साथ ही एनटीपीसी, एयरसन तथा एनमास जी बी पावर के वरिष्ट अधिकारी गण उपस्थित थे।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति