मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी नेत्रा के प्रेक्षागृह और पुस्तकालय की आधारशिला

10th जून, 2013

Foundation Stone of Auditorium and Library

एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, डॉ. अरुप रॉय चौधरी ने गत 8 जून, 2013 को ग्रेटर नौएडा में अपने नेत्रा (NETRA) परिसर में एनटीपीसी ऊर्जा प्रौद्योगिकी अनुसंधान सहयोग (एनईटीआरए) की आधारशिला रखी। श्री ए. के. झा, निदेशक (तकनीकी), श्री ए. एन. दवे, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (एनसी), श्री वी. के. गुप्ता, कार्यकारी निदेशक (हाइड्रो), श्री डी. के. अग्रवाल, कार्यकारी निदेशक (नेत्रा), श्री ए. के. गुप्ता, कार्यकारी निदेशक (इंजीनियरिंग) और काफी संख्या में एनटीपीसी के कार्यपालक इस अवसर पर उपस्थित थे।

एनटीपीसी का ग्रेटर नौएडा में एक अत्याधुनिक विशाल नेत्रा परिसर है, जो पर्यावरण अनुकूल आर एवं डी भवन के रूप में है। यह संस्थान जलवायु परिवर्तन, अपशिष्ट प्रबंधन, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, दक्षता सुधार एवं लागत कटौती से संबंधित अनुसंधान कार्य में लगा हुआ है। इसके अतिरिक्त यह संस्थान एनटीपीसी एवं बाहरी उपयोगिताओं को वैज्ञानिक उपलब्धता, विश्वसनीयता एवं दक्षता में सुधार लाने के लिए वैज्ञानिक सहायता प्रदान करने हेतु कार्यरत है। इस संस्थान का मुख्य जोर स्वच्छ एवं किफायती विद्युत उत्पादन की दिशा में है। इस संस्थान ने जलवायु परिवर्तन, अपशिष्ट प्रबंधन, आदि के क्षेत्र में पेटेंट पंजीबद्ध करवाए हैं।

एनटीपीसी एक प्रौद्योगिकी निर्देशित कंपनी है और उभरती प्रौद्योगिकियों को अनुकूल बनाने की जरूरतों के लिए पूर्ण रूप से संरेखित है और प्रौद्योगिकियों को आर एवं डी के जरिए उन्नत बना रही है। कंपनी विशेष रूप से आर एवं डी तथा प्रतिमान शिफ्ट के लिए संवेदनशील है, जिसे यह कर सकती है। इस संबंध में एनटीपीसी का एक बहुआयामी दृष्टिकोण है। नेत्रा (एनटीपीसी ऊर्जा प्रौद्योगिकी अनुसंधान सहयोग) 2009 में आर एंड डी सेंटर (1981 में स्थापित) और ऊर्जा प्रौद्योगिकी के विलय के बाद अस्तित्व में आया है। नेत्रा आईईए जीएचजी आर एवं डी प्रोग्राम फ्रांस, आईईआरई जापान और सीएसएलएफ फ्रांस का सदस्य है। नेत्रा राष्ट्रीय बॉयलर बोर्ड प्रमाणित आरएलए एजेंसी है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति