मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

भारत और बंगलादेश के बीच विद्युत सहकार की शुरुआत

02nd मार्च, 2012

एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी कम्पनी एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड (एनवीवीएन) और बंगलादेश पावर डिवैलपमैंट बोर्ड (बीपीडीपी) के बीच नई दिल्ली में एक विद्युत क्रय करार पर हस्ताक्षर किए गए। यह कदम भारत और बंगलादेश दोनों के बीच विद्युत सहकार पर शुरुआत है। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा उपलब्ध बिजली के अनाबंटित कोटे में से 250 मेगावाट बिजली बंगलादेश को निर्यात की जाएगी।

बंगलादेश को 250 मेगावाट बिजली की आपूर्ति के लिए सचिव, विद्युत, भारत सरकार ; सचिव (विद्युत), बंगलादेश सरकार ; अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक, एनटीपीसी तथा अध्यक्ष, बीपीडीपी और विद्युत मंत्रालय तथा दोनों संस्थाओं के वरिष्ठ अधिकारियों की गरिमामयी उपस्थिति में पीपीए पर हस्ताक्षर किए गए।

भारत और बंगलादेश दोनों के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है जब दोनों राष्ट्रों के बीच ऊर्जा सहकार (विद्युत) की शुरुआत हो रही है।

श्री अनिल अग्रवाल, सीईओ, एनवीवीएन तथा मुहम्मद अब्दुल कासिम, सदस्य, कम्पनी मामले, बीपीडीपी 250 मेगावाट बिजली की खरीद के करार के साथ विद्युत क्रय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद। यह बिजली भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय को उपलब्ध बिजली के अनाबंटित कोटे में से बंगलादेश को निर्यात की जाएगी।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति