मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी, तालचेर (कनिहा) में 10 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र के वाणिज्यिक प्रचालन की घोषणा

27th मार्च, 2014

ओडिशा में स्थित एनटीपीसी, तालचेर (कनिहा) में 10 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र को सिन्‍क्रोनाइज कर वाणिज्यिक रूप से 28 मार्च, 2014 को नई दिल्‍ली में डा. अरुप रॉय चौधरी, सीएमडी, एनटीपीसी द्वारा परियोजना मानीटरिंग केन्‍द्र (पीएमसी) से रिमोट के माध्‍यम से प्रचालित घोषित किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए डा. अरुप रॉय चौधरी ने एनटीपीसी कनिहा कर्मचारियों को बधाई दी और उनके प्रयासों, कठोर कार्य और टीम भावना की प्रशंसा की। 45.2 एकड़ में फैले 10 मेगावाट के सौर पीवी संयंत्र ऊर्जा के पारम्‍परिक और वैकल्पिक स्रोतों का मूल्‍यांकन करके व्‍यापक आधार उत्‍पादन मिश्रण के लिए इसकी प्रतिबद्धता में एक और कदम है।

Solar Plant in Talcher (Kaniha)

10 मेगावाट सौर संयंत्र के लिए डीवीसी के साथ पहले ही विद्युत खरीद करार (पीपीए) पहले ही हस्‍ताक्षरित हो चुका है, जिसमें से 8 मेगावाट संयंत्र के स्‍थायी नगर-क्षेत्र के चरण-II क्षेत्र के समीप स्थित है और शेष 2 मेगावाट गांव पथिरमुंडा गांव (एनटीपीसी संयंत्र के साथ) के समीप स्थित है।

निदेशक (तकनीकी), श्री ए. के. झा, निदेशक (एचआर), श्री यूपी पाणी, निदेशक (परियोजना) श्री एस. सी. पाण्‍डे, भी इस अवसर पर उपस्थित थे। स्‍थल पर उपस्थित श्री अरविंद कुमार, आरई डी(ईआर-II), श्री वी.बी. फंडनवीस, ईडी (तालचेर, कामिहा) और एनटीपीसी कनिहा के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने परियोजना के सफलतापूर्वक कार्यान्‍वयन के बारे में संक्षिप्‍त वितरण दिया।

वर्तमान में एनटीपीसी के पास चार सौर चालू की गई परियोजनाएं हैं, अंडमान सौर (5 मेगावाट), दादरी सौर (5 मेगावाट), रामागुंडम सौर (10 मेगावाट) और तालचेर कनिहा (10 मेगावाट) में वर्तमान में चालू की गई परियोजना। एनटीपीसी की संस्‍थापित क्षमता इसके साथ बढ़कर 42,974 मेगावाट हो गई है जिसमें 17 कोयला आधारित, 7 गैस आधारित, 7 जेवी और 4 नवीकरणीय संयंत्र शामिल हैं।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति