मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी के सीएमडी ने एनटीपीसी दादरी में 5 मेगावाट के सौर विद्युत संयंत्र के वाणिज्यिक प्रचालन का उद्घाटन किया।

30th मार्च, 2013

श्री अरूप रॉय चौधरी, एनटीपीसी लिमिटेड के सीएमडी ने 30 मार्च, 2013 को एनटीपीसी दादरी में 5 मेगावाट सौर विद्युत संयंत्र के वाणिज्यिक प्रचालन का उद्घाटन किया। यह एनटीपीसी का पहला सौर विद्युत संयंत्र है, नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में यह एक नई शुरूआत है।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री चौधरी ने कहा कि भारत सरकार की 2 प्रतिशत स्वच्छ ऊर्जा नीति की तर्ज पर एनटीपीसी सौर विद्युत संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहा है। श्री चौधरी ने आगे कहा कि 12वीं पंचवर्षीय योजना में एनटीपीसी 300 मेगावाट सौर क्षमता बढ़ाने की योजना बना रहा है।

first Solar power plant

श्री एन. एन. मिश्रा, निदेशक (प्रचालन), श्री ए. के. झा, निदेशक (तकनीकी), श्री ए. एन. दवे, आरईडी (एनसी एंड सीए), श्री एम.के.वी. रामा राव, ईडी (वाणिज्यिक), श्री डी.के. सूद, जीएम (आई/सी) और एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर वहां उपस्थित थे। श्री सूद ने सौर विद्युत संयंत्र की मुख्य विशेषताओं और कार्यकरण के बारे में संक्षेप में बताया।

सौर संयंत्र, जो 48.59 करोड़ रूपए की लागत पर बनाया गया है, जो कि 27 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। इस सौर संयंत्र से प्रतिवर्ष 7.26 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन होने का अनुमान है। इस सौर संयंत्र द्वारा उत्पन्न बिजली की आपूर्ति पीपीए के अंतर्गत ओडिशा स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के विद्युत खरीदार कंपनी को की जाएगी।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति