मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी की 9वीं एनालिस्ट व इन्वेस्टर मीट

01st अगस्त, 2013

Analysts and Investors Meet

एनटीपीसी द्वारा हाल ही में मुंबई में 9वीं एनालिस्ट व इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया। एनटीपीसी के सीएमडी डॉ. अरुप राय चौधरी ने अपने संबोधन में एनटीपीसी वर्तमान प्रोफाइल के साथ ही भविष्य की विस्तार योजनाओं पर प्रकाश डाला। एनटीपीसी के निदेशक, वित्त, श्री ए. के. सिंघल ने संस्थान की वित्तीय सुदृढ़ता तथा सफलताओं पर एक प्रस्तुति दी।

वर्तमान में एनटीपीसी की संस्थापित क्षमता 41,184 मेगावाट है। अग्रणी रेटिंग एजेंसी प्लाट्स द्वारा वर्ष 2012 के लिए विश्व की टाप 250 अग्रणी एनर्जी कंपनियों की गणना में स्वतंत्र विद्युत उत्पादक के रूप में एनटीपीसी को पहले क्रम पर रखा है। अतः अब एनटीपीसी विश्व की सर्वश्रेष्ठ व सर्वाधिक दक्ष कंपनियों में सम्मिलित हो गई है। एनटीपीसी के विजन डाक्यूमेंट में भी एनटीपीसी के विश्व के सबसे बड़े व सर्व श्रेष्ठ विद्युत उत्पादक के रूप से भारत के विकास को गति देने के संकल्प का उल्लेख किया गया है।

वर्तमान में देश की विद्युत उत्पादन क्षमता में एनटीपीसी का योगदान 18 प्रतिशत का है तथापि वर्ष 2013 में देश के विद्युत उत्पादन में इसकी 27 प्रतिशत की भागीदारी रही है।

एनटीपीसी ने अपनी क्षमता के विस्तार की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण विकास कार्यक्रम को तैयार किया है। 12वीं पंचवर्षीय योजना में 14,038 मेगावाट की नई क्षमता विकसित करने के लक्ष्य की तुलना में अब तक संस्थान द्वारा 4170 मेगावाट की क्षमता को कमीशन किया गया है। शेष क्षमता निर्माणाधीन चरण में है। वर्ष 2032 तक क्षमता की दृष्टि से एनटीपीसी ने 1,28,000 मेगावाट वाली कंपनी बनने की योजना बनाई है। इसमें से 28 प्रतिशत की क्षमता ऊर्जा के परम्परागत श्रोतों व सौर ऊर्जा के साथ ही जल विद्युत व नाभिकीय ऊर्जा के श्रोतों से जुटाई जाएगी।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति