मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी के 20 विद्युत स्टेशनों की सीपीसीबी तक सीधी पहुँच

25th अगस्त, 2010

एनटीपीसी ने अपने 20 विद्युत स्टेशनों से अनुकूल वायु गुणवत्ता के पर्यावरण संबंधी आंकड़ों की केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) को वेब पहुंच प्रदान की। सीपीसीबी के अध्यक्ष श्री एस पी गौतम ने आज नई दिल्ली में एनटीपीसी के स्टेशनों में स्थापित 61 स्वचालित अनुकूल वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन (एएक्यूएमएस) से प्राप्त अनुकूल वायु गुणवत्ता प्रबन्धन डाटा की वेब पहुंच का उद्घाटन किया। यह ऑनलाइन रीयल टाइम डाटा वायरलैस के माध्यम से प्रति घण्टे अद्यतन जानकारी के आधार पर उपलब्ध है। श्री जे एस कामयोत्रा, सदस्य सचिव सीपीसीबी, श्री आर एस शर्मा, सीएमडी, एनटीपीसी तथा निदेशकगण इस अवसर पर उपस्थित थे।

वेब पहुंच का उद्घाटन करते हुए श्री गौतम ने देश भर में एनटीपीसी के स्टेशनों पर अनुकूल वायु गुणवत्ता में सुधार हेतु किए गए प्रयासों की प्रशंसा की। इस अवसर पर बोलते हुए एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री आर एस शर्मा ने कहा कि यह पर्यावरण के प्रति एनटीपीसी की वचनबद्धता को आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन मानव जाति के स्वस्थ अस्तित्व के लिए अनिवार्य है और इसके प्रबन्धन के लिए वायु प्रदूषण के तकनीकी, आर्थिक, भौतिक तथा पारिस्थितिक पक्षों के समेकन हेतु एक समेकित मार्ग की आवश्यकता है।

एनटीपीसी द्वारा अपने विद्युत स्टेशनों पर मौसम विज्ञान स्टेशन भी स्थापित किए गए हैं। ये गणितीय मॉडलिंग की सुविधा उपलब्ध कराते हैं जिससे विद्युत संयंत्रों के आस.पास भूमि स्तर की सांद्रता (जीएलसी) पर इसके स्टैक उत्सर्जन के प्रभाव का आकलन किया जा सके। भारतीय विद्युत क्षेत्र में उच्चतर दक्षता तथा पर्यावरण संबंधी लाभ पाने के लिए नई प्रौद्योगिकियों को आरंभ करने हेतु स्थानीय और क्षेत्रीय प्रदूषण स्रोतों को बेहतर रूप से समझना महत्वपूर्ण है।

एनटीपीसी मौसम परिवर्तन के लिए अपनी उस संकल्पना द्वारा प्रेरित है जो उत्पादन के दौरान ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जनों में कमी लाने पर केन्द्रित है और यह उच्चतर दक्षता तथा पर्यावरण संबंधी लाभ के लिए भारतीय विद्युत क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकियाँ लाने में अग्रणी रहा है।

एनटीपीसी के 20 विद्युत स्टेशनों की सीपीसीबी तक सीधी पहुँच
श्री एस पी गौतम, अध्यक्ष, सीपीसीबी ने एनटीपीसी के स्टेशनों से सीपीसीबी तक अनुकूल वायु गुणवत्ता की वेब पहुंच का उद्घाटन किया। अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री आर एस शर्मा भी मौजूद हैं।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति