मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

श्री आई. जे. कपूर ने तकनीकी सदस्य एपीटीईएल का पदभार संभाला

21st अगस्त, 2015

श्री इन्द्रजीत कपूर ने आज नई दिल्ली में विद्युत अपीलीय प्राधिकरण के तकनीकी सदस्य के रूप में शपथ ली। अपीलीय प्राधिकरण में नियुक्ति से पूर्व श्री कपूर लगभग 7 वर्षों से एनटीपीसी लिमिटेड के बोर्ड में निदेशक (वाणिज्यिक) के पद पर कार्यरत थे।

विद्युत क्षेत्र में 35 से अधिक वर्षो तक शानदार कार्य करते हुए उन्होंने वाणिज्यिक, अभियांत्रिकी, प्रचालन, संविदा एवं सामग्री प्रबंधन, परामर्श एवं परियोजना प्रबंधन सहित समग्र प्रबंधन कार्यों में अपना व्यावसायिक योगदान दिया। उनकी व्यावसायिक दक्षता ने अभियांत्रिकी, वाणिज्यिक एवं विपणन विन्यास, विधि एवं वित्तीय सक्षमता, सामरिक प्रबंधन एवं व्यवसाय कुशलता को गति दी।

एक कुशल विद्युत व्यावसायिक के तौर पर एनटीपीसी में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करने के साथ उत्पादन, पारेषण, वितरण, व्यापार और पड़ोसी देशों बांग्लादेश एवं श्री लंका के विद्युत क्षेत्रों सहित सम्पूर्ण विद्युत मूल्य श्रं‘खला के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपने व्यापक अनुभव के साथ श्री कपूर ने भारतीय विद्युत क्षेत्र के विकास को नई गति देने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

श्री राकेश नाथ द्वारा 20 मई 2015 को तकनीकी सदस्य के पद से इस्तीफा देने के बाद एपीटीईएल में तकनीकी सदस्य का पद रिक्त था।

श्री कपूर दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से यांत्रिक इंजीनियरिंग में स्नातक हैं और उन्होंने विपणन में एमबीए किया है। उन्होंने 1978 में अभियांत्रिकी कार्यपालक प्रशिक्षु (ईईटी) के तीसरे बैच के रूप में एनटीपीसी में सेवा आरंभ की और वह कम्पनी के निदेशक मंडल में आने वाले पहले ईईटी थे।

वह इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स, यूएसए के वरिष्ठ सदस्य हैं और इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स, इंडिया के फैलो भी है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति