मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

वैश्विक ऊर्जा प्रौद्योगिकी समिट गेटस 2016

05th नवम्बर, 2016

एनटीपीसी लिमिटेड ‘वैश्विक ऊर्जा प्रौद्योगिकी समिट’ गेटस 2016 का तीसरा संस्‍करण ला रहा है जिसकी विषयवस्‍तु है: ‘‘विद्युत उत्‍पादन परिदृश्‍य की पुन: परिभाषा – ‘5 आर’ तरीका’’: इस वर्ष की गेटस थीम भारत के पेरिस संकल्प के अनुसार है। गेटस 2016 विद्युत उत्‍पादन की इन 5 आर कार्यनीतियों पर ध्‍यान केन्द्रित करेगा। समिट को 5आर धारणाओं को प्रभावशाली बनाने वाली थीम आधारित प्रस्‍तुति‍यों के साथ डिजाइन किया गया है।

घटाएं: ईंधन, भूमि, जल, सामग्री, श्रमशक्ति, समय एवं लागत

नवीकरणीय: सौर, पवन, बायोमास, जियो थर्मल, ईंधन सेल इत्‍यादि

पुन: उपयोग: अपशिष्‍ट ऊष्‍मा, पानी का पुन: उपयोग, ऐश का उपयोग, भूमि का पुन: उपयोग, अपशिष्‍ट और सीवेज का पुन:चक्रण

रिट्रोफिट: विद्युत संयंत्रों का नवीनीकरण और आधुनिकीकरण

पुनर्निर्माण: नई निर्माण प्रौद्योगिकियां, पर्यावरण हितैषी सामग्रियां, हरित टाऊनशिप एवं अवसंरचना

नवीन विद्युत उत्‍पादन परिदृश्‍य हेतु डिजिटल रूपान्‍तरण पर जोर देने के लिए, एक गोल मेज सम्‍मेलन की शुरूआत की गई है जहां विद्युत क्षेत्र की प्रख्‍यात कम्‍पनियों के सीईओ द्वारा वीडियो प्रस्‍तुतियां की जायेंगी।

गेटस 2016 का लक्ष्‍य भविष्‍य की सभी विद्युत चुनौतियों और विकल्‍पों पर विचार-विमर्श करने के लिए प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों, डोमेन विशेषज्ञों, प्रशासकों, नीति निर्माताओं और हितधारकों के लिए एक मंच बनाना है। 7 नवम्‍बर 2016 को उद्घाटन दिवस पर ‘‘बदलता हुआ ऊर्जा परिदृश्‍य: चुनौतियां और अवसर’’ शीर्षक से पैनल चर्चा की योजना बनाई गई है। आईईए पेरिस, उद्योग जगत, शिक्षा जगत से प्रमुख सूचीबद्ध व्‍यक्ति और नीति निर्माता उक्‍त विषय पर चर्चा और विचार-विमर्श करेंगे।

इस वर्ष उन भारतीय निर्माताओं के ठहराव का प्रदर्शन करने के लिए ‘‘मेक इन इंडिया: सफल कहानियां’’ थीम की शुरूआत की गई है जिन्‍होंने अत्‍यधिक नाजुक विद्युत संयंत्र उपकरणों/पुर्जों के‍ निर्माण के लिए या तो स्‍वदेशी प्रयासों या प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण के माध्‍यम से भारत में निर्माण और परीक्षण सुविधाएं स्‍थापित की हैं।

इस वर्ष भी युवा मस्तिष्‍कों को योगदान करने और न्‍यून कार्बन विद्युत उत्‍पादन के लिए कार्यरत दल का भाग बनने के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए विभिन्‍न तकनीकी पाठ्यक्रम कर रहे छात्रों के लिए एक सत्र आयोजित किया गया है। समिट के दौरान पूरे भारत से छात्रों द्वारा प्रस्‍तुत शीर्ष चयनित तकनीकी दस्‍तावेजों की सीधी प्रतियोगिता की योजना बनाई गई है। विजेता और उप विजेता को गेटस ट्रॉफी प्रदान की जाएगी।

इस कार्यक्रम में आईईए पेरिस के प्रतिनिधियों, भारत सरकार के अधिकारियों और विभिन्‍न अंतरराष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी प्रमुखों सहित विश्‍व भर से विशिष्‍ट विद्युत प्रोफेशनल्‍स उपस्थित हो रहे हैं। प्रौद्योगिकी विकास और नियोजन में सक्रिय रूप से संलग्‍न लगभग 145 अंतरराष्‍ट्रीय विशेषज्ञ तीन दिवसीय समिट के दौरान लगभग 700 भारतीय विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और विभिन्‍न हितधारकों से आपसी संवाद करेंगे। 


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति