मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्र को विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कोविड-19 के विरूद्ध पर्याप्त सावधानी बरती गई: एनटीपीसी

20th मार्च, 2020

भारत का सबसे बड़ा विद्युत उत्पादक एनटीपीसी लिमिटेड, कोविड-19 के व्यापक खतरे के बावजूद राष्ट्र को विद्युत की निर्बाध आपूर्ति करने के लिए तत्पर है।

जारी संकट से निपटने के लिए, एनटीपीसी लिमिटेड ने महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी किए गए परामर्श-पत्र के अनुरूप विभिन्न इकाइयों और कार्यालयों में तैनात अपने कर्मचारियों के लिए उपयुक्त परामर्श-पत्र जारी किए है। सभी कर्मचारियों को सलाह दी गई है कि वे प्रत्‍यक्ष बैठकों और सार्वजनिक समारोहों में जाने से बचें।

एनटीपीसी ने टाउनशिप में सभी कर्मचारियों को कोविड -19 के संबंध में फिल्मों, पोस्टर, होर्डिंग्स आदि जैसे व्‍यापक अभियानों के माध्यम से ‘क्‍या करें’ और ‘क्‍या नहीं करें’ का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया है।

अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वे यथासंभव विदेश यात्रा करने से बचें। इसके अलावा, कोई भी व्यक्ति जिसने हाल के दिनों (पिछले 14 दिनों) में प्रभावित विदेशों का दौरा किया है, उसे उचित रूप से आगे की कार्रवाई के लिए राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचना देने की सलाह दी गई है।

कोविड-19 संक्रमण की स्थिति में गंभीर स्‍वास्‍थ समस्‍याओं के अधिक जोखिम वाले कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति है।

एनटीपीसी परिसर या कॉर्पोरेट कार्यालय में प्रवेश करते समय, हैंड सेनिटाइज़र उपलब्ध कराते हुए उपयोग का तरीका भी बताया जाता है। कर्मचारी उपस्थिति की बायोमेट्रिक प्रक्रिया को कुछ समय के लिए मैनुअल बनाया गया है।

एनटीपीसी टाउनशिप में सभी प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी रोकथाम और नियंत्रण (आईपीसी) के दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं और प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सुरक्षात्मक व्यक्तिगत उपकरण (पीपीई) का उपयोग कर रहे हैं।

एनटीपीसी ने यह भी सुनिश्चित किया है कि अति आवश्यक व्यावसायिक आवश्यकता वाले आगंतुकों को 'केवल' पूर्व अनुमति के साथ ही एनटीपीसी परिसर में प्रवेश करने की अनुमति हो।

वेंडर बिल जमा करने के लिए, एनटीपीसी के पूर्व कर्मचारियों से संबंधित दावे, वास्‍तविक लेन-देन से बचने के लिए प्रवेश द्वारों पर ड्रॉप बॉक्स में डाले जा सकते हैं। इसके अलावा, एनटीपीसी में थर्मल स्कैनर/स्क्रीनर्स के साथ आनेवाले आगंतुकों और कर्मचारियों की स्क्रीनिंग के सख्त प्रावधान हैं। अति आवश्यकता के अनुसार संयंत्र स्थानों पर गेस्ट हाउस के आवंटन को विनियमित किया जा रहा है। कोचिंग कक्षाओं के साथ-साथ एनटीपीसी के तत्वावधान में शिक्षण संस्थानों में छात्रों को घर पर रहने की सलाह दी गई है।

एनटीपीसी टाउनशिप में सभी जिम, क्लब, स्विमिंग पूल, क्लब सिनेमा आदि को बंद कर दिया गया है। प्लांट कैंटीन और डाइनिंग हॉल में पर्याप्त हैंडवाशिंग सुविधाओं और बार-बार स्पर्श की गई सतहों की उचित सफाई की जाती है। कैंटीन, गेस्टहाउस और डाइनिंग हॉलों में काम करने वाले सभी सहयोगी कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच के लिए प्रावधान भी किए गए हैं।

इस महामारी की स्थिति के बावजूद, एनटीपीसी यह सुनिश्चित कर रही है कि विद्युत उत्पादन में कोई कमी न हो और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी एहतियाती उपाय कर रही है।

एनटीपीसी की वर्तमान स्थापित क्षमता 58,156 मेगावाट है जिसमें 55 एनटीपीसी स्टेशन अर्थात 24 कोयला, 7 संयुक्त चक्रीय गैस/तरल ईंधन, 2 हाइड्रो, 1 पवन, 11 सौर पीवी परियोजनाएं और 10 संयुक्त उद्यम स्टेशन शामिल हैं।

 


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति