मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

भारत के सबसे बड़े विद्युत उत्पादक एनटीपीसी द्वारा आबू धाबी के विश्व भावी ऊर्जा सम्मेलन मे दक्षता का प्रदर्शन

14th जनवरी, 2018

नई दिल्ली, 14 जनवरी, 2018 : विश्व की अग्रणी विद्युत कंपनियों में दर्जाप्राप्त, एनटीपीसी अगले सप्ताह विश्व भावी ऊर्जा सम्मेलन, आबू धाबी में किसी भी आकार एवं प्रकार की विद्युत क्षेत्र परियोजनाओं के निष्पादन और व्यवसाय अवसरों की खोज के संबंध में अपनी दक्षता एवं तकनीकी ज्ञान का प्रदर्शन करेगी।

एनटीपीसी, जो 51,000 मेगावाट से अधिक की संस्थापित क्षमता के साथ भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कम्पनी है, 15 जनवरी, 2018 से प्रारंभ होने वाले सम्मेलन में अपने वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति के साथ प्रमुख भागीदार रही है। चार पूर्ण व्यवसाय दिवसों में होने वाले इस सम्मेलन में हजारों अंतर्राष्ट्रीय आपूर्तिकर्ता, निर्णयकर्ता और विचारक एक साथ आयेंगे और आधुनिक उद्योग परिदृश्य एवं विद्युत क्षेत्र के भीतर नवीनतम प्रौद्योगिकियों पर चर्चा करेंगे।

सम्मेलन के बारे में बोलते हुए, एनटीपीसी के प्रवक्ता ने कहा कि “आज वैश्विक ऊर्जा कंपनियों द्वारा सतत्ता की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है जैसा कि आने वाले दशक में ग्राहकों की मांग बढ़ने की संभावना है। इसलिए, ऊर्जा नेतृत्वकर्ताओं की यह वार्षिक बैठक नई प्रौद्योगिकियों एवं घटनाक्रमो से सीखने, ऊर्जा मिश्रण को बदलने और कम्पनी द्वारा कैसे नवीनतम प्रौद्यागिकियों को अपनाकर एवं नवाचार द्वारा भावी आवश्यकताओं के लिए क्षमता को जोड़ा जाए जिससे इन महत्वपूर्ण मामलों का समाधान किया जा सके, इस बारे में जानने का अवसर प्रदान करती है। एनटीपीसी में, हमने तकनीकी दक्षता एवं विद्युत संयंत्रों की कार्यकुशलता को सुधारने हेतु कई उपाय किये हैं और हम इस प्लेटफार्म में इसे प्रदर्शित करेंगे जो कि वैश्विक ऊर्जा मिश्रण में नवाचार, डिजिटलीकरण एवं बदलाव को समर्पित है।

एनटीपीसी अपनी परामशी सेवाएं जैसे कोयला आधारित, गैस आधारित एवं नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं की परिकल्पना से लेकर चालू करने तक, क्षमता निर्माण, पुराने विद्युत संयंत्रों का नवीनीकरण एवं आधुनिकीकरण, और कार्यकुशलता सुधार में अपनी क्षमता का भी प्रदर्शन करेगी। अपनी अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं में से एनटीपीसी बांग्‍लादेश में 1320 मेगावाट की क्षमता वाला विद्युत संयंत्र स्थापित कर रही है, ने एनर्जी ऑडिट जीता है और सउदी अरब एमिड स्टिफ इंटरनेशनल कंम्पटिशन में 12 विद्युत परियोजनाओं में 12 यूनिट का स्टेशन कार्यप्रदर्शन सुधार करते हुए इसे कुवैत में विद्युत परियोजना के लिए निर्माण पर्यवेक्षण का कार्य सौंपा गया है। यह इंगित करता है कि एनटीपीसी किसी भी आकार एवं प्रकार की विद्युत क्षेत्र परियोजनाओं के निष्पादन की दक्षता एवं तकनीकी ज्ञान रखती है।

डब्ल्यूएफईएस 2018 में विशेषज्ञ संवाद, पैनल सत्र एवं ऊर्जा क्षेत्र के उभरते व्यवसाय अवसरों एवं मुख्य परिदृश्य पर बेहतर चर्चा होगी जिसमें ऊर्जा का भविष्य और शहरी वातावरण में परिवहन, नवीनकरणीय, डिजिटलीकरण एवं तकनीकी बाधाएं शामिल होगी। डब्ल्यूएफईएस ऐसे संबंधों की स्थापना का भी एक उचित माध्यम है जो नये क्षेत्र के बाजारों में व्यवसाय को आगे बढ़ायेगा। 

एनटीपीसी स्टेंड 4330, हाल नं. 4, एडीएनईसी, आबू धाबी, यूएई में देखा जा सकता है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति