मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

बीआईएफपीसीएल ने बंग्लादेश में 2X660 मेगावाट की क्षमता वाली मैत्री सुपर तापविद्युत परियोजना के मुख्य संयंत्र ईपीसी (टर्नकी) पैकेज के लिए संविदा समझौते पर हस्ताक्षर किए

14th जुलाई, 2016

बंग्लादेश में पंजीकृत तथा बंग्लादेश में विद्युत परियोजना (परियोजनाओं) के विकास के लिए बंग्लादेश के बीपीडीबी तथा भारत के एनटीपीसी लि. द्वारा बराबर (50:50) इक्विटी अंशदान के माध्यम से सहायता प्राप्त कंपनी बंग्लादेश-भारत फ्रेंडशिप पावर कंपनी (प्रा.) लिमिटेड (बीआईएफपीसीएल) ने 12 जुलाई, 2016 को बंग्लादेश के बगेरहाट जिले के अंतर्गत रामपाल उपजिला में 2X660 मेगावाट की क्षमता वाली मैत्री सुपर तापविद्युत परियोजना के निर्माण के लिए भारतीय कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिक्लस लि. (भेल) के साथ मुख्य संयंत्र ईपीसी (टर्नकी) पैकेज के लिए संविदा समझौते पर हस्ताक्षर किए।

बीआईएफपीसीएल ने बीएचइएल (भेल) को खुली अंतर्राष्ट्रीय नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से चुना है। इस प्रतिष्ठित परियोजना के निर्माण से बंग्लादेश को विशेषकर इसके विद्युत क्षेत्र के विकास में व्यापक सहायता मिलेगी। इस परियोजना का संविदा मूल्य 1.49 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में इस संयंत्र में विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो जाने की आशा है।

इस परियोजना में उच्च क्षमता वाली मशीनरी के साथ कठोर पर्यावरणीय मानकों का पालन किया जा रहा है तथा इस परियोजना को पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए इसके लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का चयन किया गया है। इसके अलावा बीआईएफपीसीएल ने पर्यावरण संरक्षण तथा स्थानीय लोगों के जीविकोपार्जन को बेहतर बनाने के लिए स्वेच्छा से विभिन्न उपाय भी किए हैं।

अन्य बातों के अलावा संविदा समझौता हस्ताक्षर समारोह में बंग्लादेश के प्रधानमंत्री के विद्युत, ऊर्जा एवं खनिज संसाधन मामलों के सलाहकार डॉ. तौफिक-ए-इलाही चौधरी, बंगलादेश के प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव श्री मो. अबुल कलाम आजाद, बंग्लादेश के प्रधानमंत्री के विद्युत, ऊर्जा एवं खनिज संसाधन राज्य मंत्री श्री नसरुल हमीद, बंग्लादेश के ऊर्जा सचिव श्री मोनोवर इस्लाम, भारत सरकार के विद्युत सचिव श्री प्रदीप कुमार पुजारी, बंगलादेश में भारत के उच्चायुक्त श्री हर्ष वर्धन श्रृंगला, भारत के एनटीपीसी लि. (भारत) के सीएमडी श्री गुरदीप सिंह, बंग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) के अध्यक्ष मो. शमसुल हसन मियाह, भेल के प्रतिनिधि श्री प्रेम पाल यादव तथा बीआईएफपीसीएल के प्रबंध निदेशक श्री उज्ज्वल कांति भट्टाचार्य मौजूद रहे। 

मैत्री सुपर तापविद्युत परियोजना बीआईएफपीसीएल द्वारा विकसित की जा रही पहली ऐसी परियोजना है तथा यह बंग्लादेश सरकार द्वारा चिह्नित फास्ट ट्रैक परियोजनाओं में से एक है। यह परियोजना बंग्लादेश के विद्युत क्षेत्र के विकास के लिए भारत और बंग्लादेश के बीच सफल सहयोग का प्रतीक है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति