मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

प्रधानमंत्री एनटीपीसी की तेलंगाना सुपर ताप विद्युत परियोजना (चरण 1) की आधारशिला रखेंगे

06th अगस्त, 2016

Prime Minister to lay foundation stone of NTPC's Telengana Super Thermal Power Project (Phase I)

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 7 अगस्‍त 2016 को एनटीपीसी के तलंगाना सुपर थर्मल पॉवर परियोजना (चरण ।) की आधारशिला रखेंगे। इस अवसर पर तेलंगाना के राज्‍यपाल श्री इएसएल नरसिंम्‍हन, तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री श्री के. चंद्रशेखर राव, विद्युत, कोयला एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा तथा खान राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल; श्रम और रोजगार राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री बंगारू दत्‍तात्रेय; तेलंगाना के ऊर्जा एवं एससी विकास मंत्री श्री जी. जगदीश रेड्डी; तथा तेलंगाना के अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्‍तियों के उपस्‍थित होने की आशा है। भारत के 29वें नवगठति राज्‍य के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की घोषणा करते हुए एनटीपीसी इस परियोजना को दो चरणों- प्रथम चरण में 1600 मेगावाट (2x800 मे.वा.) तथा द्वितीय चरण में 2400 मेगावाट (3x800 मे.वा.) में स्‍थापित करने के लिए कृतसंकल्‍प है। परियोजना को  बिना किसी अतिरिक्त भूमि की आवश्‍यकता के एनटीपीसी के मौजूदा रामगुंडम स्‍टेशन के परिसर में उपलब्‍ध भूमि पर स्‍थापित किया जा रहा है। इस परियोजना के लिए 10598.98 करोड़ रूपए के निवेश का अनुमोदन किया गया है। आंध्रप्रदेश रीआर्गेनाइजेशन अधिनियम, 2014 एनटीपीसी नवगठति तेलंगाना राज्‍य के लिए 4000 मेगावाट विद्युत सुविधा स्‍थापित करने का अधिदेश देता है। इस अवसर पर एनटीपीसी के सीएमडी श्री गुरदीप सिंह, दक्षिणी क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक श्री वी.बी. फड़नवीस तथा एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक श्री पी. के. महापात्रा उपस्थित रहेगें।

दिनांक 10.9.2015 के पत्र के तहत कोयला मंत्रालय ने सूचित किया है कि तेलंगाना के 4000 मे.वा. एसटीपीपी के लिए एनटीपीसी को उड़ीसा स्‍थित मंदाकिनी-बी कोयला खदान आबंटित किया गया है। इस खदान के विकसित होने तक अंतरिम व्‍यवस्‍था के तौर पर तेलंगाना चरण-। (2x800 मे.वा.) के लिए डब्‍ल्‍यू सी एल से टेपरिंग कोयला लिंकेज दिया जाएगा।

एनटीपीसी के पास कुल संस्‍थापित क्षमता 47228 मेगावाट है, जिसमें 18 कोयला आधारित, 7 गैस आधारित, 9 सौर आधारित, एक जलीय तथा 9 जेवी/अनुषंगी कंपनियों के माध्‍यम से प्राप्‍त है। कंपनी के पास ग्रीन फील्‍ड परियोजनाओं, मौजूदा स्‍टेशनों के विस्‍तार, संयुक्‍त उद्यम तथा वित्तीय संकट में चल रही परिसंपत्‍तियों को प्राप्‍त कर अतिरिक्‍त क्षमता सृजित करने की बहुसूत्री रणनीति क्रियान्वयन है। वर्तमान में एनटीपीसी के पास 24000 मे.वा. से अधिक की परियोजनाएं निर्माण के विभिन्‍न चरणों में हैं।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति