मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

पकरी बरवाडीह में एनटीपीसी के पहले कोयला ब्लॉक से पहले कोयला रैक को हरी झंडी

17th फ़रवरी, 2017

केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली; मुख्यमंत्री झारखंड श्री रघुबर दास; केन्द्रीय विद्युत, कोयला, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा और खान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल; केन्द्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री श्री जयंत सिन्हा द्वारा रांची में 16 फरवरी, 2017 को आयोजित एक समारोह में रिमोट कन्ट्रोल के माध्यम से हजारीबाग में एनटीपीसी के पकरी बरवाडीह खदान से पहले कोयला रैक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर एनटीपीसी के सीएमडी श्री गुरुदीप सिंह, निदेशक (वित्त) श्री कुलामणि बिस्वाल और निदेशक (प्रचालन) श्री के. के. शर्मा उपस्थित थे।

कोयला खदान की बुनियादी क्षमता 18 मिलियन मीट्रिक टन प्रतिवर्ष होगी। अगले वर्ष खदान से लगभग 2-3 मिलियन मीट्रिक टन कोयला उत्पादन होने की संभावना है। खान से कोयले को बास्केट स्रोत के रूप में एनटीपीसी के विभिन्न विद्युत संयंत्रो में आपूर्ति किया जाएगा। प्रारंभ में एनटीपीसी के बाढ़ विद्युत संयंत्र को प्रतिदिन एक कोयला रैक की आपूर्ति की जाएगी।

एनटीपीसी देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और देश के विद्युत उत्पादन में लगभग 24 प्रतिशत के योगदान के साथ देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में भी योगदान दे रहा है। एनटीपीसी की दृष्टि भारत के विकास को गति देते हुए विश्व की अग्रणी विद्युत उत्पादक कम्पनी बनना है और वर्ष 2032 तक 130 गीगावॉट कम्पनी बनने की योजना है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति