मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

नेत्रा और सीएसआईआर द्वारा एनटीपीसी-दादरी फ्लाई ऍश का उपयोग कर जियोपॉलीमर कंक्रीट रोड

16th मई, 2017

एनटीपीसी-नेत्रा और सीएसआईआर-केन्द्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान, रूड़की ने आईआरसी विनिर्देशनों के अनुसार सड़क के निर्माण के लिए काफी मजबूत फ्लाई ऍश आधारित जियोपॉलीमर कंक्रीट का विकास किया है। एनटीपीसी दादरी की फ्लाई ऍश का उपयोग करके सीएसआईआर-सीबीआरआई, रूड़की में 40 एमपीए कंक्रीट शक्ति के साथ 50 मी. लम्बी और 3 मी. चौड़ी जियोपॉलीमर कंक्रीट रोड का सफलतापूर्वक निर्माण किया गया जो देश में इस तरह की पहली रोड है। इस जियोपॉलीमर रोड के निर्माण में पानी की जरूरत नहीं होगी जैसा कि सीमेंट कंक्रीट की रोड में इसकी काफी जरूरत पड़ती है और यह बड़े पैमाने पर फ्लाई ऍश के उपयोग का के मार्ग का प्रशस्‍त करता है।

एनटीपीसी विश्व ऊर्जा क्षेत्र की एक अग्रणी कम्पनी के तौर पर अनुसंधान एवं विकास के माध्यम से तकनीकी उन्नयन और आधुनिक तकनीकों के उपयोग की जरूरतों को अच्छी तरह समझती है। कम्पनी विशेष रुप से अनुसंधान एवं विकास के प्रति संवेदनशील है और यह प्रतिमान बदलाव कर सकती है। नेत्रा (एनटीपीसी एनर्जी टेक्नोलॉजी रिसर्च एलायंस) की 2009 में स्थापना, एनटीपीसी के इस विजन का परिणाम है।

जलवायु परिवर्तन, अपशिष्ट प्रबंधन, कार्बन अभ्रिग्रहण और उपयोग, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, कार्यकुशलता सुधार और लागत कटौती नेत्रा में अनुसंधान के मुख्य कार्य क्षेत्र हैं। यह एनटीपीसी एवं अन्य विद्युत यूटिलिटीज़ को उपलब्धता, विश्वसनीयता और कार्यकुशलता में सुधार के लिए वैज्ञानिक सहायता भी प्रदान कर रहा है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति