मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय के लिए संयुक्त उद्यम कम्पनी की स्थापना हेतु ओएनजीसी के साथ एनटीपीसी का समझौता

22nd मई, 2020

NTPC-ONGC-MOU

नई दिल्ली, 22 मई, 2020: एनटीपीसी लि. तथा तेल और ऑयल एण्ड गैस कारपोरेशन (ओएनजीसी) ने नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय के लिए एक संयुक्त उद्यम कम्पनी की स्थापना करने हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन दोनों कम्पनियों को नवीकरणीय ऊर्जा में अपनी उपस्थिति को गति प्रदान करेगा।

यह समझौता ज्ञापन एनटीपीसी के निदेशक (वाणिज्य) श्री ए के गुप्ता और ओएनजीसी के व्यवसाय विकास और संयुक्त उद्यम के प्रभारी निदेशक (वित्त) श्री सुभाष कुमार द्वारा हस्ताक्षरित हुआ। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कार्यकलाप वर्चुअल कॉन्फ्रैन्सिंग मोड पर दोनों कम्पनियों के अन्य निदेशकों और कर्मचारियों सहित एनटीपीसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री गुरदीप सिंह और ओएनजीसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री शशि शंकर की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न किया गया।

Video-Call-NTPC-Emp

समझौता ज्ञापन के अनुसार, एनटीपीसी और ओएनजीसी भारत और विदेशों में अपतटीय पवन ऊर्जा और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को स्थापित करने की संभावनाओं का पता लगाएंगे। वे स्थायित्व, भंडारण, ई-मोबाइलिटी और ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) का अनुपालन करने वाली परियोजनाओं के क्षेत्र में अवसरों की संभावनाओं का भी पता लगाएंगे।

वर्तमान में एनटीपीसी के पास इसके पोर्ट फोलियो में 920 मेगावाट की स्थापित नवीकरणीय पावर परियोजनाएं हैं और लगभग 2300 मेगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। इस टाई-अप के साथ, एनटीपीसी अपने आर ई क्षमता विस्तार कार्यक्रम को गति दे सकेगी और अपतटीय पवन और विदेशों में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में अपने उपस्थिति का विस्तार भी कर सकेगी। इससे भारत के सबसे बड़े विद्युत उत्पादक को 2032 तक 32 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पाने में सहायता मिलेगी।

ओएनजीसी के पास 176 मेगावाट का नवीकरणीय ऊर्जा का पोर्ट फोलियो है जिसमें से 153 मेगावाट पवन विद्युत और 23 मेगावाट सौर ऊर्जा शामिल है। इस घटनाक्रम से ओएनजीसी की नवीकरणीय विद्युत व्यवसाय में उपस्थिति में वृद्धि होगी और यह 2040 तक इसके पोर्ट फोलियो में 10 गीगावाट की नवीकरणीय विद्युत को जोड़ने की इसकी महत्वकांक्षा को पूरा कर सकेगी।

एनटीपीसी समूह की कुल स्थापित क्षमता 62110 मेगावाट के साथ, एनटीपीसी के 70 पावर स्टेशन हैं जिसमें 24 कोयला, 7 कम्बाईन्ड साइकल गैस/तरल ईंधन, 1 जलविद्युत, 13 नवीकरणीय के अलावा 25 संयुक्त उद्यम पावर स्टेशन शामिल हैं।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति