मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

ग्रीन बांड ऑफर करने वाले पहले भारतीय कॉरपोरेट एनटीपीसी ने अंतर्राष्ट्रीएय बाजार से रूपए के प्रभुत्वं वाले बांडों के माध्य0म से 2000 करोड़ रूपए जुटाए

05th अगस्त, 2016

भारत की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड (एनटीपीसी) ने रूपए के प्रभुत्‍व वाले ‘ग्रीन मसाला बांडों’ के माध्‍यम से 3 अगस्‍त 2016 को ऑफशोर बाजार से 2000 करोड़ रूपए की राशि जुटाई है।

एनटीपीसी ने 1000 करोड़ रूपए जुटाने के प्रारंभिक लक्ष्‍य के साथ  3 अगस्‍त 2016 को एशिया ओपन में कारोबार प्रारंभ किया। निवेशक के जबर्दस्‍त समर्थन का लाभ उठाते हुए 60 से भी अधिक लेखों की भागीदारी के साथ 2900 करोड़ से अधिक के आर्डर बुक हुए। कंपनी ने इश्यू को बढाकर 2000 करोड़ रूपया कर दिया तथा बांड का मूल्‍य 5 वर्ष की अवधि के साथ 7.48% की वार्षिक लाभ पर निर्धारित किया। पांच वर्ष एएए बांड लाभ के भीतर इस बांड का मूल्‍य 20 बीपीएस था, जो 7.68% पर बंद हुआ। बांड की उल्‍लेखनीय विशेषता यह है कि ये थर्ड पार्टी एश्‍योरेंसे तथा क्लाइमेट बांड इनिसिएटिव प्रमाणीकरण वाला ‘ग्रीन’ बांड हैं। इससे प्राप्‍त लाभ को कंपनी की नवीकरणीय उर्जा परियोजनाओं के वित्‍तपोषण के लिए उपयोग में लाया जाएगा। 

एशिया के निवेशकों ने शेष यूरोप तथा मध्‍य एशिया के साथ मिलकर कारोबार में 70% का योगदान दिया। नोटों को उच्‍च लाभ देने वाले नियत आय वाले खातों में वितरित किया गया है: फंड मैनेजरों, बीमा कंपनियों तथा संप्रभु वेल्‍थ फंड को 80%, बैंकों को 15% तथा अन्‍यों को 5%.

इस सौदे का उल्लेख करते हुए एनटीपीसी के सीएमडी श्री गुरदीप सिंह ने कहा “एनटीपीसी वर्ष 2022 तक भारत सरकार के 175 गीगावॉट नवीकरणीय क्षमता प्राप्‍त करने के लक्ष्‍य को आगे बढाने के लिए अपनी नवीकरणीय पोर्टफोलियो को 10 गीगावॉट तक बढाने की दिशा में अग्रसर हो रहा है। हम भारत के सबसे बड़ी विद्युत उत्‍पादक कंपनी है; थर्ड पार्टी एश्‍योरेंस तथा क्लाइमेट बांड इनिसिएटिव प्रमाणीकरण वाला ग्रीन मसाला बांड भावी समय में नवीकरणीय ऊर्जा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

निदेशक (वित्‍त) श्री कुलमणि बिस्‍वाल ने कहा “भारत का प्रथम ग्रीन मसाला बांड जारी करने पर हमें गर्व है। यह बांड कई मायने में हमारे लिए प्रथम है, यह कंपनी का पहला मसाला बांड है, यह क्‍लाइमेट बांड इनिसिएटिव के प्रमाणीकरण वाला पहला ग्रीन मसाला बांड है, किसी भारतीय कॉरपोरेट का पहला 5 वर्षीय मसाला बांड तथा एसजीएक्‍स तथा एलएसई में दोहरी लिस्‍टिंग वाला पहला बांड है। हमलोग अपने नवीकरणीय उर्जा कार्यक्रम के लिए नवीन निवेशक आधार का दोहन करने तथा संलग्‍न विनिमय जोखिमों के बिना ऑफशोर वित्‍तपोषण प्राप्‍त करने के लिए उत्‍सुक हैं, हम लोग इस पेशकश से दोनों ही उद्देश्‍य प्राप्‍त कर सकते हैं। हम आकर्षक लाभ पर जबर्दस्‍त निवेशक समर्थन के लिए आभारी है, जिससे हमें संतोषजनक परिणाम प्राप्‍त हुए हैं।

इस कारोबार में एक्‍सिस बैंक, एमयूएफजी, एचएसबीसी और स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक संयुक्‍त बुक-रनर्स तथा अग्रणी प्रबंधक थे।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति