मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

कोयला मंत्रालय ने झारखंड के बादाम कोल ब्लॉक को एनटीपीसी को हस्तांतरित किया

10th सितम्बर, 2019

कोयला मंत्रालय ने झारखंड में स्थित बादाम कोल ब्लॉक को 02 सितंबर 2019 को भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड को हस्तांतरित कर दिया है। दिसंबर 2018 में बीएसपीजीसीएल से बरौनी थर्मल प्लांट का अधिग्रहण करने के पश्‍चात बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी (बीएसपीजीसीएल) को पूर्व में आवंटित कोल ब्लॉक एनटीपीसी को दे दिया गया है।

इस कोल ब्लॉक के साथ एनटीपीसी के पास वर्तमान में 10 कोल ब्लॉक अर्थात पकरीबरवाडीह, चट्टीबरियातू (छट्टीबरियातू-दक्षिण सहित), केरंदरी, दुलांगा, तलाईपल्ली, भालुमुडा, बनई, मंदाकिनी-बी, बादाम और बनहारडीह (पीवीयूएनएल द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो एनटीपीसी और झारखंड राज्य सरकार की संयुक्‍त उद्यम कंपनी है।) कोयला ब्लॉक जिनमें कुल अनुमानित भूवैज्ञानिक भंडार 7.3 बिलियन टन से अधिक है और उत्पादन क्षमता लगभग 113 मिलियन टन प्रतिवर्ष है।

कंपनी ने कोयला खनन में भी काफी प्रगति की है और पिछले वित्तीय वर्ष में पकरी-बरवाडीह और दुलांगा खदानों से लगभग 7.31 मिलियन मीट्रिक टन कोयला निकाला गया था। एनटीपीसी ने इस वित्तीय वर्ष में 10.4 मिलियन मीट्रिक टन कोयले का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति