मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी – मेक इन इंडिया अभियान के वाहक के रूप में

20th नवम्बर, 2015

विद्युत मंत्रालय ने मेक इन इंडिया की थीम के अनुरुप में आईआईटीएफ-2015 में प्रगति मैदान के हॉल नं. 11 में एक पेविलियन स्‍थापित किया। इसमें मेले के थीम की दिशा में भारतीय विद्युत क्षेत्र के योगदान को प्रदर्शित किया गया। एनटीपीसी, जो कि देश की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी है, भी इस पावर पेविलियन कका एक भागीदार है, और वर्तमान में यह 40 वर्षों के अपने दीर्घस्‍थायी विकास का जश्‍न मना रही है।

समावेशी विकास के माध्यम से भारत के विकास को शक्ति प्रदान करने के एनटीपीसी के प्रयास डायोरमा और एलईडी बैकलिट पैनेलों के माध्‍यम से प्रदर्शित किये गए। यह इसके योगदान और उपलब्धियों की एक झलक पेश करता है। पावर क्‍वीज से भी आगंतुकों को 'मेक इन इंडिया' अभियान की सफलता के बारे में और अधिक जानने में मदद मिली। विद्युत मंत्रालय के अतिरिक्‍त सचिव श्री आर.पी. पांडे ने भी पवेलियन का अवलोकन किया। इस अवसर पर एनटीपीसी के सी.एम.डी. श्री ए.के. झा ने एनटीपीसी की विभिन्‍न योजनाओं के बताया। इस अवसर पर महाप्रबंधक (सीसी) श्री पी.के. सिन्हा, और अन्‍य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

एनटीपीसी देश के लिए अति आवश्‍यक विद्युत की आपूर्ति में महती भूमिका निभा रही है। इस प्रकार यह भारत सरकार द्वारा आरंभ किए गए मेक इन इंडिया कार्यक्रम में अपना योगदान कर रही है। कंपनी ने प्रमुख राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय कंपनियों के साथ कार्यनीतिगत संबंध और संयुक्‍त उद्यमों की शुरुआत की है और उपकरण और सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत में अधिक निवेश करने और उत्‍पादन का आधार बढ़ाने के लिए प्रोत्‍साहित कर रही है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति