मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी में पेपरलैस कार्यालय की दिशा में डिजिटल पहल की शुरूआत

01st मई, 2017

”डिजिटल इंडिया” पहल के अनुसरण में, एनटीपीसी ने महंगे कार्यालय स्थान और उपयोग किए जाने वाले पेपर को बचाने के लिए कम्पनी-स्‍तर पर पेपरलैस कार्यालय के कार्यान्वयन द्वारा डिजिटलीकरण की दिशा में कदम बढ़ाया है। इस पहल में सभी एनटीपीसी परियोजनाओं और कार्यालयों को शामिल किया जाएगा और इसे चरणबद्ध तरीके से प्रारंभ किया जाएगा जो उपलब्ध स्थान के ईष्टतम उपयोग, पुराने रिकार्ड तक आसानी से पहुंच और कार्यालय में स्‍वच्‍छ वातावरण को बढ़ावा देने में सहायता करेगा। डिजिटल प्रारूप में रिकार्ड और मुद्रित सामग्री से दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजने में सहायता मिलेगी और फोटोकॉपी करने की परेशानी से भी छुटकारा मिलेगा।

कम्पनी पहले ही सभी स्थानों पर ई-निविदा, बिल निगरानी प्रणाली, शिकायत प्रबंधन और डिजिटल नोटिस बोर्ड प्रारंभ कर चुकी है। विधिक, कम्पनी सचिवालय और कॉर्पोरेट संचार में डिजिटलीकरण प्रक्रिया पहले चरण में प्रारंभ की गई है जिसमें 4 मिलियन से अधिक दस्तावेज शामिल किए गए हैं। एनटीपीसी गृह पत्रिका को भी डिजिटल बनाया गया है और आंतरिक संचार के लिए एप विकसित किया जा रहा है।

एनटीपीसी ऐसे वातावरण को प्रोत्साहित कर रही है जिसमें दस्तावेजों को डिजिटल प्रारूप में बदलकर कागज का उपयोग समाप्त या बहुत कम किया जाए। ”पेपरलैस की ओर कदम” से पैसे की बचत एवं उत्पादकता में बढ़ोत्तरी तथा स्थान की बचत हो सकती है और इससे सुरक्षित तरीके से दस्तावेज एवं सूचना के आदान-प्रदान करने तथा पर्यावरण को बचाने में सहायता मिल सकेगी है।

एक कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में एनटीपीसी ने जैव-विविधता, नवीकरणीय ऊर्जा को प्रोत्साहन, एनटीपीसी स्टेशनों में और इसके आसपास पौधारोपण, छतों पर सोलर पीवी का संस्थापन, वर्षा जल संचयन, जलाशयों का पुनर्वास और बड़े शहरों में वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली की स्थापना पर विशेष जोर के साथ सतत् विकास की दिशा में कई कदम उठाए हैं। वर्ष 2016-17 में एनटीपीसी ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए 10 मिलियन पौधे लगाए है। इसके अलावा कम्पनी द्वारा अब तक अपने विभिन्न प्रचालन स्टेशनों के आसपास लगभग 22 मिलियन पौधे लगाए गए हैं।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति