मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी ने 1600 मेगावॉट की गाडरवारा परियोजना के लिए सुरक्षा की मांग की

17th जनवरी, 2018

- कंपनी ने भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है

गाडरवारा (जिला नरसिंहपुर, मप्र): सरकार के स्वामित्व वाली विद्युत कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने अपनी 1600 मेगावॉट की गाडरवारा विद्युत परियोजना के लिए भूमि के अधिग्रहण से संबंधित प्रतिबद्धताएं पूरी कर ली हैं और वह इस परियोजना के चालू हो जाने के बाद भी स्थानीय इलाके में विकास के कार्य और प्रभावित लोगों की बेहतरी के लिए प्रयास बरकरार रखेगी।

एक अधिकारी ने यहां कहा, ‘हम स्थानीय लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे राष्ट्रीय महत्व वाली इस परियोजना को समर्थन दें। इस परियोजना से पैदा होने वाली 50 प्रतिशत बिजली मध्य प्रदेश को दी जाएगी। हमने मध्य प्रदेश सरकार के ऑर्डर ऑफ रीहैब्लिेशन डिपार्टमेंट के अनुरूप और भूमि मालिकों एवं प्रशासन के साथ त्रिपक्षीय समझौते के तहत अपनी सभी प्रतिबद्घताएं पूरी कर ली हैं।’

भूमि के लिए भुगतान सरकार द्वारा निर्धारित दर के हिसाब से किया गया है। सरकार के अनुसार, एनटीपीसी ने सिंचित भूमि के लिए 14.5 लाख रुपये प्रति एकड़ और गैर-सिंचित भूमि के लिए 10.5 लाख रुपये प्रति एकड़ का भुगतान किया है। इसके अलावा एनटीपीसी ने पुनर्वास अनुदान के तहत रोजगार के एवज में एक-मुश्त भुगतान के तौर पर भी 3.5 लाख रुपये प्रति एकड़ की रकम (न्यूनतम 3 लाख रुपये) चुकाई है और समझौते में यह स्पष्ट किया है कि अतिरिक्त रकम या रोजगार नहीं मांगा जाएगा और न ही इस तरह की मांग को स्वीकार किया जाएगा।

 


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति