मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी ने हिमाचल प्रदेश में 520 मेगावाट की जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

25th सितम्बर, 2019

भारत के सबसे बड़े विद्युत उत्पादक एनटीपीसी लिमिटेड ने राज्य में कुल 520 मेगावाट की दो जल विद्युत परियोजनाएं स्थापित करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा आज शिमला में आयोजित पावर कॉन्क्लेव में हिमाचल प्रदेश के प्रधान सचिव (ऊर्जा) श्री प्रबोध सक्सेना और एनटीपीसी लिमिटेड के निदेशक (वाणिज्‍य) श्री ए. के. गुप्‍ता ने माननीय मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश, श्री जय राम ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव श्री श्रीकांतबाल्दी और अन्य पदाधिकारी व गणमान्य व्‍यक्‍तियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।

सेली एंड मियार हाइड्रो इलैक्ट्रिक पावर प्रौजेक्टस लाहौल और स्पीति जिले में चिनाब बेसिन में स्थित हैं। सेली एचईपी (400 मेगावाट) पॉन्डेज योजना के साथ नदी परियोजना है जबकि मियार एचईपी (120 मेगावाट) चिनाब नदी की मियार सहायक नदी पर बिना पॉन्डेज योजना की नदी परियोजना है।

हिमाचल प्रदेश में एनटीपीसी की उपस्थिति कोलडैम हाइड्रो पावर स्टेशन में है जो एनटीपीसी लिमिटेड की पहली जल विद्युत परियोजना है, जिसकी स्थापित क्षमता 800 मेगावाट है। यह पावर स्‍टेशन जुलाई 2015 से व्यावसायिक रूप से चालू है और हिमाचल प्रदेश राज्य को 28 प्रतिशत विद्युत प्रदान करता है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति