मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी ने भारत के अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज पर अपना यूएसडी 6.0 बिलियन एमटीएन प्रोग्राम स्थापित किया

30th जनवरी, 2018

नई दिल्ली, 30 जनवरी, 2018 - भारत के सबसे बड़े विद्युत उत्पादन संस्थान एनटीपीसी ने आईएफएससी, जीआईएफटी सिटी (इंडिया आईएनएक्स) में इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज पर अपना यूएसडी 6 बिलियन (लगभग रु. 40,000 करोड़) एमटीएन प्रोग्राम सूचीबद्ध किया है। ऐसा करते ही एनटीपीसी इंडिया आईएनएक्स में भारत की पहली अर्ध-सावरेन कम्पनी बन गई है। इंडिया आईएनएक्स, भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज के वैश्विक प्रतिभूति बाजार में 24 जनवरी, 2018 को यह लिस्टिंग की गई।

यह लिस्टिंग एनटीपीसी को अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों से कम लागत पर निधि जुटाने और बेहतर गुणवत्ता भारतीय ऋण परिदृश्य तक विदेशी निवेशकों को पहुंच प्रदान करेगी।

एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री गुरुदीप सिंह, ने कहा कि “यह इंडिया इंटरनेशन एक्सचेंज में एनटीपीसी की पहली लिस्टिंग है और हम आईएफएससी, जीआईएफटी सिटी में इंडिया आईएनएक्स के एक भाग बनने पर काफी हर्षित हैं। अब, भारत में पहली बार हमारे पास अन्य अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में उपलब्धता अनुसार समान तरीके से विभिन्न तरह के उत्पाद एवं मुद्राओं का उपयोग करके निधि जुटाने के लिए विदेशी निवेशकों तक पहुंचने का अवसर होगा। हम इस नये अवसर से बहुत उत्साहित हैं और आने वाले वर्षों में इंडिया आईएनएक्स के साथ भागीदारी को आगे बढ़ाने की अपेक्षा रखते हैं"।

श्री वी. बालासुब्रमणियम, एमडी एवं सीईओ, इंडिया आईएनएक्स ने जीएसएम प्लेटफार्म पर एनटीपीसी के एमटीएम प्रोग्राम का गर्मजोशी से स्वागत किया।

एक एक्सचेंज के रूप में, हमारा प्रयास वैश्विक निवेशकों के साथ ही भारतीय जारीकर्ताओं दोनों के लिए पारदर्शी, ठोस, लागत प्रभावी एवं कुशल पूंजी-विस्तार प्लेटफार्म प्रदान करना है।

इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज, आईएफएससी, जीआईएफटी सिटी के बारे में :

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनवरी, 2017 में इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (इंडिया आईएनएक्स) का उद्घाटन किया गया। जीआईएफटी में इंडिया एक्सचेंज स्थापित करने का उद्देश्य यह था कि यह भारत एवं क्षेत्रीय जारीकर्ताओं के लिए एक लिस्टिंग स्थान बनना चाहिए। यह 4 माइक्रो सैकेण्ड के टर्न-अराउंड समय के साथ विश्व का अत्याधुनिक तकनीकी प्लेटफार्म है और अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों तथा गैर निवासी भारतीयों के लिए विश्व में किसी भी स्थान पर ट्रेड की अनुमति के लिए 22 घंटे परिचालित रहता है।

आईएफएससी, जीआईएफटी सिटी में स्थित एक्सचेंज कर संरचना और सहायक विनिमय ढांचे के संदर्भ में प्रतिस्पर्धी लाभ प्रदान करता है। इंडिया आईएनएक्स का ग्लोबल सिक्योरिटी मार्केंट (जीएसएम) इंडिया आईZएनएक्स द्वारा अपने ऋण लिस्टिंग ढांचें  के साथ दिसम्बर, 2017 को प्रारंभ हुआ।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति