मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी ने फ्लाई ऐश के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट आमंत्रित किए

27th फ़रवरी, 2020

नई दिल्ली, 27 फरवरी, 2020: देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने इच्छुक फ्लाई ऐश उपयोगकर्ताओं और ऐश व्यापारियों से अभिरुचि की अभिव्यक्ति (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) संबंधी प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं। फ्लाई ऐश के उपयोग में उत्कृष्टता के लिहाज से एनटीपीसी के लिए यह एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी। फ्लाई ऐश की खरीद एनटीपीसी के विंध्याचल, रिहंद, कोरबा और सिपत सुपर थर्मल पावर स्टेशनों से की जाएगी। राख को नई दिल्ली में सेंट्रल रेलसाइड वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन (सीआरडब्ल्यूसी) के शकूरबस्ती डिपो से जारी करने का प्रस्ताव है और इसे इच्छुक पार्टियों को 40 किलोग्राम बैग में आपूर्ति की जाएगी। फ्लाई ऐश के बैग नीलामी के माध्यम से स्वीकृत किए गए मूल्य पर बेचे जाएंगे। प्रारंभ में, परिवहन का बड़ा हिस्सा रिहंद और विंध्याचल से होगा।

कंपनी लगातार फ्लाई ऐश प्रबंधन के नए रास्ते तलाश रही है। कंपनी ने सड़क परियोजनाओं के लिए लगभग 260 लाख एम3 फ्लाई एश की आपूर्ति के लिए 25 एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। अन्य 160 लाख एम3 राख की आपूर्ति प्रक्रियाधीन है।

वर्ष 2019-20 में, एनटीपीसी अपने सभी बिजली संयंत्रों में 75 प्रतिशत का समग्र राख उपयोग हासिल करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। इसके अलावा, वाराणसी और रीवा में ऐश पार्क/डिपो स्थापित किए गए हैं, जबकि रायपुर, भुवनेश्वर और पुणे में भी इसकी प्रक्रिया चल रही है। फ्लाईएश का नए तरीकों से उपयोग करने की दिशा में अनुसंधान और विकास के प्रयासों को सुनिश्चित किया जा रहा है। एनटीपीसी ने अपने ऐश उपयोग योजना के हिस्से के रूप में अपने पावर स्टेशनों से उपयोगकर्ता उद्योग के लिए फ्लाई ऐश के थोक राख परिवहन के लिए बीटीएपी वैगनों के 3 रेक के लिए आदेश दिया है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति