मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी ने पहली तिमाही में विद्युत उत्पादन में बढोतरी दर्ज की

01st जुलाई, 2016

भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी, एनटीपीसी ने वित्तीय वर्ष 2016-17 की प्रथम तिमाही में 64.6 बिलियन यूनिट के विद्युत उत्पादन के साथ 10% की बढोतरी दर्ज की है। एनटीपीसी समूह ने इस अवधि के दौरान 11.65 की बढोतरी की है। विगत वर्ष की इसी अवधि में एनटीपीसी का विद्युत उत्पादन 58.70 बिलियन यूनिट था।

ईंधन के मूल्य में बढोतरी के बावजूद विगत वर्ष के इस अवधि की तुलना में एनटीपीसी द्वारा लाभार्थियों के बिजली के बिल में भी उल्लेखनीय कमी हुई है।

उदय (UDAY- उज्ज्वल डिस्कॉम आश्वासन योजना), जो सहकारिता तथा प्रतियोगी संघवाद के सर्वोत्तम सिद्धान्तों का पालन करता है, इसके तहत कम्पनी के प्रयास देश में वितरण क्षेत्र के सुधार पर लक्षित हैं, कोयला लिंकेज को तर्कसंगत करने, आयातित कोयले की खपत में कमी, तृतीय पक्ष द्वारा कोयले की सेम्पलिंग तथा अन्य उपायों के परिणामस्वरूप डिस्कॉम एवम उपभोक्ताओं को लाभ पहुचाते हुए कोयला स्टेशनों की विद्युत उत्पादन की लागत में कमी आयी है।

एनटीपीसी के पास 18 कोयला आधारित, 7 गैस आधारित, 9 सौर पी.वी., 1 जलीय तथा 8 सहायक कंपनी/संयुक्त उपक्रम के पॉवर स्टेशन के माध्यम से 47178 मेगावाट की कुल स्थापित क्षमता है। वर्तमान में देश के विभिन्न भागों में एनटीपीसी की निर्माणाधीन क्षमता 24,000 मेगावाट से अधिक है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति