मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी ने अपनी प्रतिबद्धता पूरी की है और यह 1,600 मेगावाट गदरवाड़ा परियोजना के लिए सुरक्षा चाहता है

17th जनवरी, 2018

गदरवाड़ा (जिला नरसिंहपुर, म.प्र.) - एनटीपीसी लि. ने अपनी 1,600 मेगावाट गदरवाड़ा विद्युत परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की अपनी सभी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर लिया है। यह परियोजना प्रारंभ होने के बाद भी परियोजना प्रभावित लोगों की भलाई एवं क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर कार्यरत रहेगी।

हम स्थानीय लोगों से अपील करते है कि वे राष्ट्रीय महत्व की इस परियोजना का समर्थन करें। हमने पुनर्वास विभाग, मध्य प्रदेश सरकार के आदेश के अनुसरण में अपनी सभी प्रतिबद्धताएं पूर्ण कर ली हैं और भूमि स्वामियों एवं प्रशासन के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता हस्ताक्षर किया है। इस परियोजना से उत्पादित होने वाली आधी बिजली मध्य प्रदेश राज्य की होगी।

भूमि के लिए भुगतान सरकार द्वारा निर्धारित दर पर किया गया है। समझौते के अनुसार एनटीपीसी ने एक पैकेज के लिए रूप में सिंचित भूमि के लिए 14.5 लाख रु. प्रति एकड़ और गैर-सिंचित भूमि के लिए 10.5 लाख रु. का भुगतान किया है। इसके अलावा, निगम ने पुनर्वास अनुदान के रूप में रोजगार के बदले एक बार भुगतान के रूप में रु. 3.5 लाख प्रति एकड़ (न्यूनतम रु. 3 लाख) का भी भुगतान किया है और समझौते में यह स्पष्ट है कि इसके बाद आगे न तो अतिरिक्त राशि या रोजगार की मांग नहीं की जाएगी न ही उसे स्वीकार किया जाएगा। 

तथापि, स्थानीय ग्रामीणों के आक्रोश से परियोजना कार्य में बाधा आई है और लगभग 3,000 विशिष्ट कार्यबल को साइट छोड़नी पड़ी और कार्य 22 दिसम्बर से दोबारा प्रारंभ हो पाया। इससे परियोजना कमीशनिंग की समय-सारणी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है जिसे वर्तमान वित्तीय वर्ष के अंत तक अर्थात् मार्च 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। 

परियोजना साइट एवं कामगारों की की सुरक्षा के लिए परियोजना प्रबंधन जिला एवं राज्य प्रशासन को सौंपना पड़ा क्योंकि कार्यस्थल पर बड़ी मशीनें एवं उपकरण बेकार पड़े थे।

फेसबुक पर हमसे मिलें - https://www.facebook.com/ntpc1/

आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर हमसें मिले - @ntpclimited

लिंकडिन पर हमसे मिलें  – Linkedin/ntpc


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति