मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी द्वारा स्कोप कॉम्प्लैक्स, नई दिल्ली में ऊर्जायित स्मार्ट ईवी चार्जिंग स्टेशन

18th दिसम्बर, 2017

एनटीपीसी द्वारा फोर्टूम इंडिया का एक स्मार्ट ईवी चार्जर स्कोप कॉम्प्लैक्स, नई दिल्ली में स्थापित किया गया है। यह चार्जर देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कम्पनी एनटीपीसी लि., से मिलने वाली बिजली द्वारा ऊर्जायित है। चार्जर में आरएफआईडी तकनीक पर आधारित अधिकृत उपयोगकर्ताओं की पहचान करने की क्षमता है। फोर्टूम इंडिया, नोरडिस्क की एक हरित ऊर्जा कम्पनी फोर्टमल ओवाईज के पूर्ण स्वामित्व वाली कम्पनी है।

एनटीपीसी लि. के निदेशक (वाणिज्यिक एवं प्रचालन), श्री ए. के. गुप्ता, द्वारा चार्जर का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि “आज भारत का ऊर्जा परिवेश हरित ऊर्जा उत्पादन एवं खपत के बड़े बदलाव की दिशा में अग्रसर है। ई-गतिशीलता हरित शहरों पर व्यापक प्रभाव के मार्ग प्रशस्त करती है और इससे ईंधन आयात में भी कमी आती है। इसको ध्यान में रखते हुए, हम सभी एनटीपीसी स्टेशनों के भीतर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की सभी संभावनाओं को तलाश रहे हैं और कुछ राज्यों के साथ चर्चा भी चल रही है।

इस अवसर पर, फोर्टूम इंडिया के ने  प्रबंध निदेशक, श्री संजय अग्रवाल, कहा कि “इलेक्ट्रिकल वाहनों के लिए स्मार्ट इफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर पूरा जोर देते हुए भारत सरकार का वर्ष 2030 तक केवल ईवी की बिक्री करने का विज़न है। ईवी वाहनों को तेजी से अपनाना आज के समय की मांग है। फ्लेक्सिबल पेमेंट गेटवे के साथ सज्जित फोर्टम का चार्जर एवं ड्राइव सहायक हार्डवेयर एग्नोस्टिक इफ्रास्ट्रक्चर उपभोक्ताओं को किसी भी स्थान एवं समय और अपनी पसंद की कीमत पर पर्यावरण हितैषी तरीके से अपने वाहनों को आसानी से चार्ज करने की सुविधा प्रदान करेगा। हमने 12-18 माह की अवधि के भीतर 150 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों को प्रारंभ करने की हमारी योजना के एक भाग के रूप में पूरे देश में पायलट प्रोजेक्ट की स्थापना पहले ही प्रांरभ कर दी है।

फोर्टूम भारत में इलेक्ट्रिकल वाहनों (ईवी) के लिए चार्जिंग इफ्रास्ट्रक्चर के विकास, प्रचालन एवं प्रबंधन के लिए एनटीपीसी के साथ मिलकर कार्य करने का इच्छुक है। दोनों कंपनियां भारत में ईवी चार्जिंग पारिस्थितिकी तंत्र पर आगे एक साथ कार्य करने के नये रास्तों की भी तलाश करेंगी।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति