मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी द्वारा नेत्रा में 110 केडब्ल्यूपी एसी माइक्रोग्रिड स्थापित

09th जून, 2017

एनटीपीसी एनर्जी टेक्नोलॉजीज रिसर्च एलायंस (नेत्रा), एनटीपीसी लि., की अनुसंधान एवं विकास इकाई, ग्रेटर नोएडा में तीन फेज क्रिटिकल लोड सेवा के मांग आधारित प्रबंधन के साथ 110 केडब्ल्यूपी सोलर पीवी एसी माइक्रोग्रिड टेस्ट बेड स्थापित कर प्रारंभ किया गया है। सभी जेनरेटिंग स्रोतों, भंडारण और लोड नियंत्रण तथा निगरानी के लिए सिस्टम आर्किटेक्चर और केन्द्रीयकृत नियंत्रण प्रणाली आंतरिक स्रोतों से डिजाइन की गई है।

यह सिस्टम ग्रिड अवरोधों में मामले में अधिकतम पीवी जेनरेशन के लिए डिजाइन किया गया है। इस प्रकार का माइक्रोग्रिड वहां पर ज्यादा उपयोगी होगा जहां ग्रिड कमजोर या नहीं है।

जलवायु परिवर्तन, अपशिष्ट प्रबंधन, कार्बन अभ्रिग्रहण और उपयोग, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, कार्यकुशलता सुधार और लागत कटौती, नेत्रा में अनुसंधान के मुख्य कार्य क्षेत्र हैं। यह एनटीपीसी एवं अन्य विद्युत यूटिलिटीज़ को उपलब्धता, विश्वसनीयता और कार्यकुशलता में सुधार के लिए वैज्ञानिक सहायता भी प्रदान कर रहा है।

एनटीपीसी 51,527 मेगावाट कुल संस्थापित क्षमता के साथ भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कम्पनी है जो कोयला, गैस, हाइड्रो, सोलर और विन्ड पावर जेनरेशन, कोयला खनन और ईवी चार्जिंग व्यवसाय में संलग्न है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति